Instagram Growth Secrets - 14 Effortless Methods To Grow Instagram Account In Hindi

जी हाँ आपने बिलकुल सही पढ़ा। 14 ऐसे आसान तरीके जिससे आप अपने instagram account को ग्रो कर सकते है। 

में आज आपसे कुछ ऐसे secrets शेयर करने वाला हूँ जिससे आप अपने instagram account को जल्दी से ग्रो कर सको। उसीके साथ कुछ एक्स्ट्रा चीज़े भी आपको सिखाई जाएगी, जिससे आपको instagram से फायदा होगा।

क्या आपको पता है मैंने सिर्फ 1 हफ्ते instagram पर काम किया और सिर्फ 2 दिन में मैंने 100 followers हासिल कर लिए। और तो और करीब 225,426 account reach हुआ।

इसके पीछे भी एक सिंपल का रहश्य है जिसे मेने सीखा और अपने instagram account में अप्लाई करके growth हासिल की। 

आप ऊपर इमेज में देख सकते है मेरे instagram अकाउंट की ग्रोथ। यह सिर्फ 7 दिन का डाटा है। 

मेरे सिर्फ एक वायरल reel ने मेरे अकाउंट को स्काई राकेट बना दिया और सिर्फ दो दिन में ही 100 फोल्लोवेर्स तक पोहचा दिया। (आप उस वायरल reel को मेरे अकाउंट में देख सकते है। 



हेय दोस्तों,

1. क्या आप instagram पर followers और views नहीं हासिल कर पा रहे है ?

2. आपने instagram पर अपने ब्लॉग या youtube channel के सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए अकाउंट बनाया लेकिन वह ग्रो नहीं हो रहा ?

मेरे पास आपके इन सवालो के जवाब मौजूद है। मैंने कुछ ऐसे तरीके तैयार किये है जिसको आप सिर्फ फॉलो करते है तो आपके इंस्टाग्राम पर ग्रोथ होना शुरू हो जायेगा और फोल्लोवेर्स भी आना शुरू हो जायेंगे। 

विश्वास करे अगर आप आजका आर्टिकल पूरा पढ़ते है और उनमे दी गयी जानकारी का पालन करते है तो आपको अपने अकाउंट पर काफी ग्रोथ देखने मिलेगी। 

आर्टिकल शुरू करने से पहले आजका table of content पर एक नजर डालते है। 


Instagram Growth Secrets: 14 Effortless Methods

  • 1. What is Instagram
    • How Instagram Works
    • Why Instagram Is Important
    • New Instagram Updates
  • 2. Can We Make Money On Instagram?
  • 3. How Much Money We Can Earn From Instagram?
  • Here Are 14 Effortless Methods To Grow Instagram:
    • Choose A Good Format
    • Choose The Right Niche
    • Make It Simple
    • Use Photoshop Or Canva To Creating Engaging Content
    • Focus On Creating Viral Content
    • Already Write Down The Caption
    • Make 30 Great Hashtags List
    • Focus On Uploading More Videos
    • Upload Related Videos Of Your Niche
    • Reels Are The Most Important Part Of Nowadays
    • Upload More Reels Related To Your Niche
    • Go On Other Social Media For New Reels
    • Be Regular For Reels
    • Delete Reels Who Not Have More Views
    • FAQ's About Instagram Growth Secrets
    • Conclusion

1. What Is Instagram

 जैसा की आप जानते होंगे Instagram एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, जहा सबसे बड़े ब्रांड्स से लेकर सुपरस्टार सेलिब्रिटी भी मौजूद है। 

Instagram पर आजके समय  में 1 बिलियन से भी अधिक लोग उपस्तिथ है। तो आप सोच पा रहे होंगे की इंस्टाग्राम के जरिये आप कितना कुछ achive कर सकते है। 

दूसरी तरफ यहाँ आप स्टोरी, फोटोज, वीडियोस और massage कर सकते है। 

How Instagram Works

अब यहाँ एक सवाल यह भी है की instagram काम किस तरह से करता है। साधारण बात है जो हम सब जानते है, Instagram का algorithm जो है वह हमे वह चीज़े दिखाता है जो हम देखना चाहते है। 

जैसे आप इंस्टाग्राम पर न्यूज़ की चीज़े ज्यादा लाइक्स करते है तो Instagram आपको न्यूज़ ही ज्यादा शो करेगा। उसी तरह आप कॉमेडी, रिलेशनशिप जैसी चीज़े ज्यादा देखना पसंद करते हो तो इंस्टाग्राम उसी पोस्ट्स को आप तक पोहचायेगा। 

तो यहाँ जो बिज़नेस करते है इंस्टाग्राम के जरिये उन्हें यह फायदा है की आपको एक टार्गेटेड ऑडियंस मिल जाती है जिसे आप टारगेट करके ग्रोथ हासिल कर सकते है। 

Why Instagram Is Important 

यहाँ पर दूसरा सवाल जो महत्त्व का है। क्यों इंस्टाग्राम हमारे लिए जरुरी है ?

एक उदाहरण यहाँ शेयर करता हूँ .. Kylie Jenner जिसके इंस्टाग्राम पर 201 मिलियन फोल्लोवेर्स है, वह इंस्टाग्राम पर अपने मेकअप के प्रोडक्ट को सेल करके लाखो डॉलर्स कमाती है। तो वह इंस्टाग्राम प्लेटफार्म के जरिये आज businesswoman, model बन पायी है। 

इस माध्यम से यह पता चलता है की इंस्टाग्राम पर स्कोप काफी है (क्यूंकि यहाँ 1 बिलियन लोग है)। अगर आपके एक लाख भी फोल्लोवेर्स होते है तो आप प्रमोशन के जरिये पैसे कमा सकते है और भी तरीके है वह आगे सीखेंगे। 

जो लोग इंस्टाग्राम को बिज़नेस की तरह ट्रीट करता हो उसे इंस्टाग्राम से मैसिव प्रॉफिट होगा। जो सिर्फ टाइमपास के लिए इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते है, उनका सिर्फ समय व्यर्थ होगा।

New Instagram Updates 

एप्लीकेशन और गेम्स अपडेट होते रहते है। उसी तरह इंस्टाग्राम भी कुछ महीनो में अपडेट होता रहता है। लेकिन क्या आपने लास्ट अभीके अपडेट पर गौर किया ?

नए अपडेट ने पुरे इंस्टाग्राम को बदल कर रख दिया। हर यूजर को इस नए अपडेट को चलाने में थोड़ी कठिनाईया हुई लेकिन अब सब कम्फर्टेबल है। 

इस नए अपडेट में एक बोहत बड़ा बदलाव आया है वह है Reels का। टीकोटोक बंध होने के बाद इंस्टाग्राम पर नया फीचर लांच हुआ जो कुछ हद तक टिकटोक को दर्शाता है। 

वैसे इस समय हमे Reels का बोहत बड़ा फायदा होने वाला है जिसे हम आगे विस्तार से सिखने वाले है। 

2. Can We Make Money On Instagram?

यहाँ पर में 2 और सवाल ऐड कर रहा हूँ जो है, क्या हम इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते है ? इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमाए जा सकते है ?

वैसे तो यह मुद्दा आजके कोर्स से अलग है लेकिन यह मुद्दा जरुरी भी है इस लिए जरूर पढ़े। 

जवाब है हाँ ! हम इंस्टाग्राम से पैसे बोहत आसान तरीके से कमा सकते है, जैसे आप यहाँ खुदके डिजिटल प्रोडक्ट सेल कर सकते हो। 

या फिर आप एक एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर काफी दुगना पैसा कमा सकते है। 

इसके अलावा ब्लॉग या वेबसाइट और यूट्यूब चैनल को इंस्टाग्राम पर  प्रमोट कर डायरेक्ट उन प्लेटफार्म से पैसे कमा सकते हो। 

3. How Much Money We Can Earn From Instagram

एक मिनिमम इनकम जो हम Instagram से कर सकते है वह है 5000 फोल्लोवेर्स पर $500. जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा आपके अगर 5000 फोल्लोवेर्स है तब भी आप $500 की एअर्निंग कर सकते है।

मुझे पता है आपको अभी भी यकीन नहीं हो रहा होगा की इतने कम फोल्लोवेर्स में इतनी ज्यादा इनकम कैसे होती होगी?

इसका जवाब है एफिलिएट मार्केटिंग। अगर आप एक सही एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेते है और उस प्रोडक्ट को एक क्रिएटिव तरीके से प्रमोट करके आप Instagram से अचा कमीशन हासिल करने में सफल होंगे .

अब यह भी एक बोहत बड़ा कोर्स है जिसे अगर आप सीखना चाहे तो आपको हमारे इस blog पर सिखने मिलेगा। लेकिन उसके लिए आपको सिर्फ इस आर्टिकल को whatsapp पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना होगा जिससे ज्यादा लोग इस कोर्स को सिख पाए।


Here Are 14 Effortless Methods To Grow Instagram:

अभी आपको 14 ऐसे तरीके बताये जायेंगे जिसे अगर आप फॉलो करते है तो 99% सक्यता है की आपके फोल्लोवेर्स बढ़ना शुरू हो जाये। 1%  में आप नियमित रूप से कार्य करते रहे, चलिए अब बढ़ते है उन सीक्रेट्स की तरह। 

1. Choose A Good Format:

ऐसे कोई जादुई सीक्रेट्स नहीं है। दरशल लोग इंस्टाग्राम में सही स्ट्रेटेजी से काम नहीं करते, अगर आपको सही स्टेप पता हो (जो अनुभव से आते है) तो बोहत तेज़ी से ग्रो करने लगते हो। 

आप जो भी कंटेंट बनाते हो ध्यान रहे वह सारे एक फॉर्मेट में बने हो। आपको एक डिज़ाइन की 2 से 3 केटेगरी बनानी होगी और वही फॉर्मेट में आपका सारा कंटेंट पब्लिश होते रहना चाहिए। 

अब इससे फायदा क्या होगा ? 
इससे फायदे यह होगा अगर आपके कम फोल्लोवेर्स हो और फॉर्मेट सही हो तो वह अकाउंट एक ब्रांड की तरह लगता है।






आपके अकाउंट पर जो भी यूजर आएगा वह फॉर्मेट उसे एक ब्रांड होने का अनुभव दिलाएगा। उसे एक फील होगा की इसका कंटेंट विश्वास पात्र है। 

2. Choose The Right Niche:

जब तक आपका अकाउंट कोई एक niche पर नहीं होगा तब तक आप ग्रो नहीं कर पाओगे। Niche का मतलब होता है कोई भी एक टॉपिक एक विषय। 

अगर आप अपने अकाउंट में मोटिवेशन के पोस्ट डाल रहे हो साथ कॉमेडी वीडियो भी तो लोगो को समझने में दिक्कत होगी की आपका अकाउंट किस टॉपिक पर है और फिर वे आपके अकाउंट को सीरियसली नहीं लेंगे और बस कंटेंट देख कर चले जायेंगे। 

आप जो अकाउंट बनाये लेकिन ध्यान रखे वह अकाउंट एक टॉपिक एक मकसद पर होना चाहिए। 

3. Make It Simple:

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में जो भी हाईलाइट करते हो उसके कवर को या फिर आपके पोस्ट को बोहत ज्यादा डिज़ाइन करने की जरुरत नहीं है। 

सिंपल चीज़े ही ज्यादा बिकती है और वही लोगो को पसंद भी आती है। ब्रांड की चीज़ो में ज्यादा सजावट नहीं होती। ध्यान रहे आपके पोस्ट वैल्युएबल हो लेकिन ज्यादा डिजाइनिंग नहीं, कोसिस करे सिंपल और अट्रैक्टिव पोस्ट बनाने की। 

मोटिवेशनल पोस्ट को डार्क एडिटिंग में अच्छे से बताया जा सकता है, अगर आपका अकाउंट मॉडलिंग पर है तो एक ही लाइट कलर के फॉर्मेट में होना चाहिए जिससे आपके इंस्टाग्राम की ग्रिड की आकृति बिगड़े ना। 

4. Use Photoshop Or Canva To Creating Engaging Content:

वैसे एडिटिंग के लिए बोहत सारे एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर है लेकिन आपके इंस्टाग्राम की ग्रोथ बढ़ाने के लिए फोटोशॉप या canva ही काफी है। 

जिसे फोटोशॉप आता हो वह canva पर ना जाये कोसिस करे फोटोशॉप से कंटेंट बनाने की। क्यूंकि फोटोशॉप एक बोहत बड़ा सॉफ्टवेयर है जिसमे आप एक से एक बेहतर डिज़ाइन कर सकते है। 

जो लोग फोटोशॉप चलाना नहीं जानते उनके लिए Canva बेस्ट टूल है, यह एप्लीकेशन में भी उपलब्ध है साथ canva के ज्यादातर चीज़े फ्री है आप उनका उपयोग फ्री में कर सकते हो। 

Canva में डिज़ाइन करना काफी सरल है आप जैसा चाहो वैसे डिज़ाइन कर सकते हो। और में भी इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए canva का ही उपयोग करता हूँ। 

5. Focus On Creating Viral Content:

अगर आपको तेज़ी से ग्रो होना है तो यह पॉइंट हमेशा ध्यान में रखे। अगर आपका अकाउंट का टॉपिक कोई भी हो लेकिन फिर भी आप क्रिएटिव तरीके से वायरल विषय पर कंटेंट बनाते हो तो चान्सेस बोहत बढ़ जाते है आपकी पोस्ट reach होने में। 

आपको इंस्टाग्राम पर क्या ट्रेंडिंग चल रहा है उसे समझना होगा। जैसे बिच में मिर्ज़ापुर सीजन 2 लांच हुआ और उसके बोहत meme बने, अब जो भी इस टॉपिक पर meme बना रहे थे उनके अकाउंट तेज़ी reach होने लगे क्यूंकि विषय ट्रेंडिंग था और लोग भी वही देखना ज्यादा पसंद कर रहे थे।

तो यह पता लगाए की क्या ट्रेंडिंग पर है और ऑडियंस क्या देखना पसंद रही है। 

6. Already Write Down The Caption:

कहिना कही आपको इंस्टाग्राम का SEO सीखना होगा जैसे आपको कैप्शन में लिखे गए कीवर्ड्स का भी ध्यान रखना होगा। 

जैसे मेने पहले से ही कैप्शन लिख कर कीबोर्ड में पिन कर लिए है इस लिए मुझे बार बार लिखने की जरुरत नहीं है। आपको भी अपने तरीके से एक कैप्शन लिख कर तैयार कर लेना है। 
Instagram

उस कैप्शन में  लोगो को शेयर करने के लिए कहे और पहले से ही हैशटैग्स, इमोजी होने चाहिए जिससे लोगो का ध्यान कैप्शन पर जाये। 

7. Make 30 Great Hashtag List:

आप ऊपर वाले स्क्रीनशॉट में देख सकते हो मैंने कुछ कुछ हैशटैग्स पहले से ही लिख रखे है। इससे जब भी कोई नयी पोस्ट अपलोड करे तो हैशटैग दुबारा लिखना ना पड़े। 

जैसे मैंने पहले अच्छे से रिसर्च किया के कोनसे हैशटैग मेरे अकाउंट के लिए बेहतर है और वह रिसर्च मैंने इंस्टाग्राम के सर्च रिजल्ट में किया। 

उसके बाद उन सारे हैशटैग को मैंने नोट करलिया और अब जब भी नयी पोस्ट अपलोड करता हूँ तो वही हैशटैग इस्तमाल करता हूँ। 

ऐसा नहीं होता की आपको हर बार फिरसे हैशटैग डालने होंगे जिससे ज्यादा व्यूज आये। अगर आप एक हैशटैग लिस्ट को कॉपी करके ऐड करे तब भी एक जैसा रिजल्ट मिलेगा। 

8. Focus On Uploading More Videos:

Facebook की तरह Instagram में वीडियो ज्यादा देखे जाते है। अगर आप यह एक्सपेरिमेंट करे की एक फोटो पोस्ट और एक वीडियो पोस्ट और दोनों में एक ही कैप्शन और हैशटैग तो आपको रिजल्ट में कुछ ऐसा मिलेगा। 

फोटो पोस्ट पर एक लिमिट पर आके लाइक्स रुक जाएगी और ज्यादा शेयर भी नहीं देखने मिलेंगे, दूसरी और वीडियो पोस्ट में व्यूज ज्यादा होंगे और शेयर भी देखने मिलेंगे। 

लोग वीडियो देखना ज्यादा पसंद करते है जैसे कॉमेडी, मोटिवेशन और क्रिएटिव तरह के। यहाँ पर कोसिस यह करे के आपके अकाउंट से जुड़े टॉपिक पर ज्यादा वीडियो अपलोड कर सको।

9. Upload Related Videos Of Your Niche:

जैसा मैंने आपको पहले समझाया फोटो से वीडियो का थोड़ा ज्यादा महत्त्व है। अब जब आपको पता हो वीडियो से जल्द ग्रोथ होती है तो आप अपने अकाउंट पर कोई भी वीडियो पब्लिश नहीं कर सकते। 

यहाँ पर में आपको एक उदहारण से समझाता हूँ... कुछ दिनों पहले मैंने सर्च का ऑप्शन है जहा ट्रेंडिंग पोस्ट देखने मिलते है। वहा मैंने एक पोस्ट देखि जो carryminati का fan page था, उस fan page में carryminati का कोई पुराना वीडियो अपलोड किया था। 

उस पोस्ट पे करीब 30,000 तक व्यूज थे लेकिन फोल्लोवेर्स सिर्फ 3000 के आसपास। इसका मतलब उसका एक वीडियो वायरल हुआ एक क्रिएटिव वीडियो, और कैप्शन के वजह से। 

तो वीडियो में वायरल होने के चांस बढ़ जाते है और एक सही कवर इमेज से लोगो को देखने में उत्सुकता होती है। 

लेकिन वह तभी होता है जब अकाउंट का नाम और वीडियो दोनों मिलते हो जैसा मैंने carryminati के उदहारण में कहा। 

10. Reels Are The Most Important Part Of Nowadays:

जैसा की आपको पता हो इंस्टाग्राम में नया अपडेट आया है reels का जिसमे आप 15 से 30 सेकंड की वीडियो  बना सकते हो या दुसरो की अपलोड कर सकते हो। 

अब यहाँ पर गेम चेंजिंग पॉइंट है। मैंने अपने अकाउंट पर ऐसेही 100 फोल्लोवेर्स हासिल नहीं कर लिए। 

मेरे पेज की ग्रोथ होने का सबसे बड़ा कारण reels ही है। Reels से पहले मैंने काफी मेहनत की कंटेंट पर लेकिन तब सिर्फ मेरे 100 फोल्लोवेर्स मुश्किल से हुए। 

लेकिन फिर मैंने समझा की किस तरह सही स्टेप से reels पोस्ट करते है तब मेरा अकाउंट बोहत तेज़ी से ग्रो होने लगा। 

अभी मेरे अकाउंट पे रोज लाइक्स बढ़ती रहती है। मेरे कुछ वायरल reels ने मेरे अकाउंट को बूस्ट कर दिया। 

हर 5 मिनट्स में मेरे reels पर 100 से ज्यादा लाइक्स आते है और फोल्लोवेर्स भी बढ़ते रहते है। 

तो आपको पता चल गया होगा की reels आजकल बोहत इम्पोर्टेन्ट पार्ट है अगर आप फोल्लोवेर्स बढ़ाना चाहो तो। 

11. Upload More Niche Related To Your Niche:

देखो यहाँ पर बोहत ज्यादा जरुरी बात होने वाली है तो कृपया करके पोस्ट को ध्यान से पढ़े। 

मेरे इंस्टाग्राम अकाउंट की 2 केटेगरी है एक एंटरटेनमेंट और इंस्पिरेशन। इसका मतलब में इन दो केटेगरी से बाहर के वीडियो reels पोस्ट नहीं करता क्यूंकि अगर में यहाँ कॉमेडी वीडियोस पोस्ट करू तो उस पर ज्यादा व्यूज नहीं आते। 

इस लिए में सिर्फ मेरे अकाउंट से रिलेटेड ही reels पोस्ट करता हूँ जिस पर हर बार 2000 से ज्यादा व्यूज और अच्छे लाइक्स भी आते रहते है। 

आपको ध्यान रखना है आपका जो अकाउंट है उसके जुड़े कुछ केटेगरी बनानी है उसके बाद उन्ही केटेगरी से जुड़े reels पोस्ट करने है। 

अगर आप कोईभी वीडियो पोस्ट करते रहोगे तो उससे कुछ नहीं होगा और बोहत समय लगेगा अकाउंट ग्रो होने में। 

12. Go On Other Social Media For New Reels:

अगर आपने मोटिवेशन या इंस्पिरेशन से रिलेटेड अकाउंट हो उसके लिए आपको दूसरे प्लेटफार्म से वीडियो डाउनलोड करने पड़ते है। 

अब यहाँ पर बड़ा फंडामेंटल ये है की अगर आप इंस्टाग्राम से ही reels डाउनलोड करके फिरसे अपलोड करोगे तो व्यूज नहीं आएंगे। (आ सकते है अगर कैप्शन seo फ्रेंडली हो)

लेकिन अगर आप pinterest, youtube या Facebook से वीडियो उठाके पोस्ट करोगे तो काफी अच्छे से वह वायरल होंगे और व्यूज भी अच्छी आएंगे। 

2 तरीके से वीडियो जल्द वायरल होते है, 1. ट्रेंडिंग टॉपिक पर बनाये गए वीडियोस 2. पुराने लेकिन फिरसे एडिट करके अपलोड किये गए वीडियोस। 

(दूसरे तरीके से मेरे अकाउंट की reel वायरल हुई और मेरा अकाउंट अच्छे से grow हुआ।)

13. Be Regular For Reels:

Instagram पर आप अकेले reels नहीं पोस्ट कर रहे, करोड़ो लोग रोजाना reels पोस्ट करते है इस लिए आप रेगुलर होना बोहत जरुरी है। 

जैसे आपको रोज 4 से 5 reel अपलोड करनी है, और जैसे मैंने पहले कहा कैप्शन रेडी रखना है। अगर आपने सही हैशटैग्स सेलेक्ट किये होंगे तो 100% आपकी reel वायरल होगी। 

और reels ही नहीं आपको दूसरे कंटेंट पर भी काम करना होगा जैसे इमेज भी पोस्ट करते रहना होगा। 

100 फोल्लोवेर्स तक आप रोज स्टोरी पोस्ट नहीं करेंगे तो चलेगा लेकिन जैसे ही आपके 200 फोल्लोवेर्स हो जाये तो रोजाना 5 स्टोरी पोस्ट करना बोहत जरुरी है। (इससे इंगगमेंट बना रहेगा)

14. Delete Reels Who Not Have More Views:

Experiment करना अच्छी बात है लेकिन experiment हम इस लिए करते है जिससे हम यह जान पाए कोनसी चीज़े चलती है और क्या नहीं चलता है। 

आपने pinterest से कोई वीडियो डाउनलोड किया और उस वीडियो का बिना ऑडियो चेंज किये पोस्ट करते है तो चान्सेस काफी कम रहते है वायरल होने के, लेकिन उसमे आप इंस्टाग्राम द्वारा दिए गए ऑडियो ऐड करते है तो वीडियो और भी ज्यादा एंगेजिंग बन जाता है। 

तो जो वीडियो पर ज्यादा व्यूज नहीं आते उन्हें डिलीट करदे और एडिट कर फिरसे अपलोड करे। 
(यही तरीके से मेरे कई पोस्ट पर 10,000 से भी अधिक व्यूज है। 

दोस्तों यही सबसे ज्यादा मेटर करता है इंस्टाग्राम ग्रोथ में। अगर आप इन पॉइंट्स को फॉलो करेंगे तोह आपका भी अकाउंट होगा ही होगा। 

क्यूंकि इन सारे पॉइंट्स के वजह से ही मेरा इंस्टाग्राम बूस्ट हुआ है। और अगर एक बार आपका अकाउंट को बूस्ट मिल जाये तो उसकी ग्रोथ बढ़ती ही रहती है। 

FAQ's About Instagram Growth Secrets:

1. इंस्टाग्राम पर 1000 फॉलोवर्स कैसे प्राप्त करे?

हमारे इस पोस्ट में 14 ऐसे तरीको के बारे में बताया गया है जिन्हे अगर आप स्टेप by स्टेप फॉलो करेंगे तो आप 1000 फॉलोवर्स प्राप्त करनेमे सक्षम हो जायेंगे। 

2. फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए हैशटैग्स जरुरी है ?

जी बिलकुल, हैशटैग्स का बड़ा रोल है छोटे अकाउंट को ग्रो करने के लिए यह एक तरह से टार्गेटेड ऑडियंस तक पोहचता है जिन्हे आपका कंटेंट देखना पसंद हो। 

3. इंस्टाग्राम ग्रोथ के लिए बेस्ट टूल क्या है ?

वैसे इंस्टाग्राम का प्रमोशन टूल से आप तेज़ी से ग्रो हो सकते हो लेकिन कुछ रकम दे कर। बाकीतो ऐसा कोई टूल नहीं जिससे आप जल्द ग्रो हो सको और हैशटैग्स भी आप रिसर्च करके चुने तो ज्यादा फायदेमंद होगा। 

Conclusion:

इस आर्टिकल में आपको बोहत विस्तारवार सिखाया गया है की किस तरह से आप इंस्टाग्राम पर सिर्फ एक महीने के अंदर ही ग्रो हो सकते हो। आपको सिर्फ दिए गए पॉइंट्स का पालन करना है और जैसे एक वायरल वीडियो यूट्यूब चैनल को आशमान की उचाईओ पे ले जाता है उसी तरह एक वायरल reel आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को skyrocket बना देगा। 

पोस्ट समाप्त होने से पहले आपसे एक निवेदन है इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के शेयर व्हाट्सप्प पर जरुरी शेयर करे। 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। 
Example Site - Frequently Asked Questions(FAQ)
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3