How To Earn Money By Short Stories In Hindi

डिजिटल युग में करियर को पहचानना आसान हो गया है। आप यहाँ हर कोई भी पैशन से पैसे कमा सकते हो बस आपको उसमे स्किल डेवेलोप करने की जरुरत है। 

उसी तरह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक रास्ता है short stories publish करके। 

क्या आपको पता है आप story writter बनके भी काफी अच्छे पैसे कमा सकते हो। अगर आप long story लिखते हो या short stories लेकिन आपकी story क्रिएटिव हो तो आप उनसे पैसे कमा सकते हो। 

आज हम कुछ ऐसे विषय की बात करने वाले है जिनके जरिये आप stories लिख एक अच्छी इनकम हासिल कर पाएंगे। 

पोस्ट को अंत तक पढ़िएगा और पसंद आये तो शेयर भी करना। 

Important: आर्टिकल ध्यान से पढ़ना। 

आज में आपके साथ कुछ ऐसे तरीके शेयर करने वाला हूँ short stories से जुड़े जिससे आप महीने का 100,000  तक कमाने के लिए सक्षम हो जायेंगे। लेकिन यह तभी मुमकिन होगा जब आप काम को नियमित तरीके से रोज करते रहे। 

कई लोगो का हुनर होता है उन्हें लिखना बोहत पसंद होता है लेकिन यहाँ problem यह है की उन्हें पता ही नहीं होता वे अपने इस हुनर से कितना अच्छा इनकम generate कर सकते है।

जैसा आपने ऊपर इमेज में देखा 3 तरीको से आप short stories लिख कर पैसे कमा सकते है लेकिन आपको 3 नहीं बल्कि 5 ऐसे तरीके शेयर करने वाला हूँ जिसमे बोहत कमाई की संभावना है। 

आजके आर्टिकल में short stories का सारा समाधान प्रकाशित हो जायेगा आपके सारे शंका दूर हो जाएगी।

उससे पहले एक नजर टेबल ऑफ़ कंटेंट में देखते है। 

Table Of Content
  • What Is Story Writing
  • How To Become A Story Writer
  • How To Earn Money By Publish Short Stories
  • Create A Blog
    • Google Adsense
    • Other Ad Networks
    • Guest Post
  • Freelancer.com
  • Creative Writer
    • Magazines
    • Content Creation Websites
  • Content Writer
    • Youtube Videos
    • Youtube Channel
  • Author Writing
  • FAQ's About Short Stories
  • Conclusion

 What Is Story Writing:

सबसे पहले यह सवाल है स्टोरी राइटिंग क्या होता है। सरल भाषा में स्टोरी राइटिंग को लेखक कहा जाता है जो हर विषय को लिखने में माहिर होता है। 

यहाँ स्टोरी राइटिंग में दो भाग गिरते है जैसे प्रथम स्टोरी राइटिंग वह जो अपनी कल्पना से कहानिया तैयार करता है। 

वह अपने आसपास के चीज़ो को महसूस करके प्रेणना हासिल करता है उन पर वह प्रेणना दायक कहानिया या फिर पंक्ति लिखता है। 

लेखक कवी के रूप में भी होता है जो short stories लिखना पसंद करते है और तो पुस्तके लिखना भी। 

स्टोरी राइटिंग में सुन्दर पंक्ति लिख सकते है या फिर अपनी कल्पना से कहानिया भी बना सकते है। कहानिया पर हँसाने के मुद्दे पर लिख सकते है या तो प्रेणना देने के लिए जिसे पढ़ कर लोगो को जीवन में आगे बढ़ने का उत्साह बढे। 

दूसरा स्टोरी राइटिंग वह जो किसी भी मुद्दे को स्टडी करके उसे एक सही फॉर्मेट में तैयार करता हो। ज्यादा तर लोगो को इस तरह के राइटर की जरुरी होती है जो उनके काम को सरल तरीके से बता सके सिर्फ कुछ शब्दो में। 

यह टाइप के स्टोरी राइटर किसी बिज़नेस का कंटेंट के लिए काफी मददरूप बनते है। 

जैसे आजके समय में कंटेंट द्वारा ही सबसे ज्यादा पैसा कमाया जाता है। यह स्टोरी राइटर दुसरो को यूनिक चीज़े लिख कर देता है जिसके बदले उसे पैसे मिलते है। 

इसे हम आगे विस्तार से सीखेंगे। 

How To Become A Story Writer:

स्टोरी राइटर बनना थोड़ा मुश्किल है। क्यूंकि इसमें बोहत क्रिएटिव होना पड़ता है, आपकी सोचने की और कल्पना की क्षमता अच्छी होनी चाहिए। 

आपको किसी भी चीज़ को जल्दी समझने का हुनर होना चाहिए। 

अगर आपको एक अच्छा स्टोरी राइटर बनना है तो ज्यादा से ज्यादा किताबे पढ़े और लिखने के तरीके में उन्नति करे। 

अगर आप ज्यादा किताबे पढ़ते है तो आपको हज़ारो नयी चीज़े सिखने मिलाती है। और उसीके साथ आपकी राइटिंग स्किल में भी बोहत इम्प्रूवमेंट देखने मिलता है।

ज्यादा किताबे पढने से आपको एक बड़ा फायदा यह होगा की आपको लिखने का सही फॉर्मेट पता चल जायेगा।

उसीके साथ आप इन्टरनेट पर भी अपने स्टोरी के मुताबिक नयी चीज़े सिख सकते है और एक लोकप्रिय स्टोरी कैसे लिखी जाती है वह भी सिखने मिलता है।

तो स्टोरी राइटर बनने के लिए थोडा क्रिएटिव बने अपने कल्पना करने की क्षमता पर ध्यान दे और हर कोई नयी चीजों से अपडेट रहे।(ज्यादातर अपने फील्ड से जुडी चीज़े) 

How To Earn Money By Publish Short Stories:

अब जरुरी विषय जो हर कोई जानना चाहता है, short stories को पब्लिश कर हम कैसे पैसे कम सकते है लेकिन उससे पहले आपको में कुछ बाते क्लियर कर दू।

Short stories इसका अर्थ यह नहीं होता की आप सिर्फ एक से दो पैराग्राफ लिखो और पब्लिश कर पैसे कमालो।

क्यूंकि बोहत short stories से किसे भी फायदा नहीं होने वाला। यहाँ ध्यान दिया जाता है आपके stories के कंटेंट पर उसके बाद आप एक अछि इनकम कमाने में सफल हो पाते है।

जैसे की एक youtube विडियो के लिए अगर आप एक short स्टोरी लिखते है तब भी वह विडियो 5 से 15 मिनट्स की होगी। जिसके मुताबिक आपको कई पन्ने लिखने होंगे।

अगर ऑनलाइन आप short स्टोरी पब्लिश करते है तब भी आपके द्वार लिखे गए कहानी का मर्म (कंटेंट) के हिसाब से आपकी स्टोरी पैसे कम पायेगी। यानि short stories में भी 1000 से ज्यादा शब्द लिखे गए होने चाहिए।

या फिर आप किसी blog के लिए पोएम का भी काम कर सकते है जिसे हम आगे आर्टिकल में सीखेंगे।

हाँ? मेरे ख्याल से आपको short stories का मुद्दा क्लियर हो गया होगा।

Create A Blog:

एक सबसे बेहतर तरीका है स्टोरी राइटर बनके पैसे कमाने का वह है एक blog शुरू करके उसमे खुदसे short stories लिख कर blog को मोनेटाइज करके पैसे हासिल करना।

Blog शुरू करना बोहत मुश्किल कम नहीं है आप 10 मिनट्स में wordpressपर blog शुरू कर सकते हो साथ वहा आप आसान तरीको से blog को डिजाईन भी कर सकते है।

Blog शुरू करने के लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करना होगा जैसे domain name के लिए कुछ रकम देनी होगी और होस्टिंग के लिए अलग से पैसे इन्वेस्ट करना होंगे। 

लेकिन bluehost पर एक जबजस्त ऑफर चल रहा है, जहा आपको होस्टिंग के साथ एक domain free में मिलाता है। तो इस चीज़ का भी आप फायदा उठा सकते है और काफी पैसे बचा सकते है।

और जब आपका blog मोनेटाइज हो जाये तब renew कर सकते है। तो bluehost का free domain ऑफर हासिल करे।

जैसे ही आप एक blog शुरू कर लेते है उसके बाद आपको बोहत सी चीजों का ध्यान देना पड़ता है blog का डिजाईन वगेरह जिससे viewers को पढने में दिक्कत ना हो।

अगर आप एक शानदार stories लिखने में सफल हो जाते है जो गूगल के पहले पेज पर शो हो रहा होगा तो आप सोच नहीं सकते की कितने अच्छे पैसे आप कमा सकते हो।

तो एक शानदार स्टोरी लिखे जो सबको पसंद आये और गूगल पर पहले पेज पर शो हो जिससे फिर आप अच्छी इनकम करने में कामयाब होंगे।

तो अब हम बात करते है एक स्टोरी blog से कैसे पैसे कमाए।

Google Adsense-

किसीभी blog से पैसे कमाने का सरल रास्ता होता है google adsense आपको एक अच्छा से blog बनाना है साथ आपको adsense के सारे नियमो को याद रखना है, उनके नियमो का उल्लधन नहीं करना है उसके बाद आप adsense के लिए अप्लाई कर सकते है और फिर कुछ दिनों या महीनो में आपको अप्रूवल मिल जायेगा।

Google adsense आपको ads प्रोवाइड करता है जिन्हें आपको अपने blog में लगाना होता है फिर उन ads पर जो भी click करता है या इम्प्रैशन होता है उस हिसा हिसाब से आपको पैसे मिलते।

Google adsense में कोई लिमिट नहीं होती जितना ज्यादा आपके blog पर ट्रैफिक आयेगा उतने ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे।

Google adsense में आप 7000 से लेकर 15,00,000 तक महीने का कमा सकते है। लेकिन आपके blog पर उस तरह का ट्रैफिक रोजाना होना चाहिए।

Google adsense में अप्लाई करने से पहले उनके नियमो को पढले।

Other Ad Networks-

अगर आप गूगल adsense का उपयोग नहीं करना चाहते कुछ कारण वर्श तो आप दुसरे ad नेटवर्क का भी उपयोग कर सकते है पैसे कमाने के लिए जैसे..

Mediavine, Monumetric, Media.net etc जैसे ad नेटवर्क का फायदा उठा सकते है। लेकिन इनका अप्रूवल लेना adsense जितना ही मुश्किल हो सकता है।

यहाँ आपको अछि इनकम को प्राप्त होगी लेकिन उनके नियम के मुताबिक blog बनाना थोडा मुश्किल इस लिए में कहूँगा की आप adsense का ही अप्रूवल ले।

Guest Post-

Guest post blogging की तरह ही होता है। लेकिन फर्क सिर्फ इतना होता है यहाँ आपको दुसरे के blog के लिए stories लिखना पड़ता है, उसके बदले में आपको कुछ रकम दी जाएगी।

short stories लिख कर पैसे कमाने का यह भी best तरीका है जिसमे आपको आपके द्वार जितने भी stories के मुताबिक आपको पैसे मिलेंगे।

अगर आप guest पोस्ट लिखना चाहते है आपको अपने stories के मुताबिक blog गूगल पर धुंडने होंगे। उन blog में आपको guest पोस्ट का आप्शन मिल जायेगा वहा आपको सारी जानकारी मिल जाएगी की किस तरह से आपको अपनी stories उन तक पोह्चानी है।

नॉर्मली एक आर्टिकल के 250rs मिलाती है उसी तरह आप 28 आर्टिकल लिख कर उन्हें देते है आपको 7000 तक की इनकम हासिल होगी।

इसी तरह आप एक से अनेक blog को guest पोस्ट के लिए ज्वाइन कर सकते है और उनके लिए कम कर पैसे कम सकते है।

Freelancer.com:

यह एक बड़ा platform है जहा लोग अछे पैसे कमाते है दुसरो के लिए कम करके। यहाँ पर आपको कई सारी चीज़े मिल जाती है जिसके जरिये आप एक अछि इनकम हासिल कर सको।

Freelancer पर डिजाइनिंग से लेकर देवेलोपिंग सारे कम होते है, आप दुसरो को पैसे देकर काम करवा सकते है या अन्य के लिए काम कर पैसे हासिल कर सकते है।

अब Freelancer पर short stories लिख कर हमे इनकम कैसे हासिल होगी? सिंपल है Freelancer में आपको आर्टिकल writing सर्च करना है उसके बाद आपको सर्च रिजल्ट में प्रोजेक्ट मिल जायेंगे जिन्हें बिड कर आप काम शुरू कर सकते है।

यहाँ आपको essay के रूप में प्रोजेक्ट मिलेंगे या हो सकता है स्टोरी writing का काम थोडा कम हो लेकिन writing से जुड़े बोहत प्रोजेक्ट मोजूद है जिसमे आप 30,000 तक कमा सकते है।

Creative Writer:

आज के समय में क्रिएटिव राइटर मिलाना काफी मुश्किल हो गया है, एक क्रिएटिव writing में आप काफी अच्छी इनकम हासिल कर सकते है।

जैसे हर बड़े बिज़नस से लेकर हर छोटे बिज़नस में कंटेंट यानी writing का बोहत बड़ा भाग है। जैसे google कंपनी के लिए ब्लॉगर आर्टिकल लिखते है एक कंटेंट जिसके कारण google इतना बड़ा बना।

Facebook के लिए भी कंटेंट की ही जरुरत होती है, अगर वह कंटेंट अना बंध हो जाये तो फेसबुक का कोई अर्थ नहीं रह जायेगा वह बंध होने में आ जायेगा।

इसी तरह क्रिएटिव writing का बोहत ज्यादा महत्व है आज भी और कल भी रहगा। हर मूवी से लेकर ad तक में writing का महत्त्व है।

तो एक क्रिएटिव राइटर तरीके आपको इस तरह जल्द काम मिल सकता है। 

Magazines-

Magazines यानि पुस्तोकोमे आने वाली magazines नहीं। जैसे हम रोज बरोज में अख़बार पढ़ते है मोबाइल पर, एप्लीकेशन में या न्यूज़ की बड़ी वेबसाइट में वहा आपको magazines में कंट्रीब्यूट कर करना होगा।

भारत में यह कार्य काफी ज्यादा लोकप्रिय है क्यूंकि लोगो को रोज नए updates मिलते है रहते है। आप magazines के रूप में LBB, BPB, Buzzfeed, Scroll, Huffignton Post etc, क्रिएटिव writing का काम कर सकते है।

अब आपको किस विषय पर लिखना होगा? यहाँ आप न्यूज़, स्पोर्ट्स, टीवी शोज-नयी मूवीज, संगीत, controversy, ट्रेंडिंग विषयो पर लिख सकते है।

साथ आप book के बारे में भी लिख सकते है।

Content Creation Website-

हर बड़ी वेबसाइट में जो एक टूल की तरह हो सकती है उसमे राइटर की बोहत आवस्यकता होती है क्यूंकि उन्हें एक राइटर चाहिए जो उनकी नयी वेबसाइट का कंटेंट बनाये, लोगो को यह बताये की उनकी वेबसाइट किस विषय पर है वेबसाइट के नियम क्या है उनकी पालिसी और कई ऐसे जरुरी वेब पेज लिखना होता है।

यह कार्य अप freelancer पर शोध कर सकते है या फिर linkedin सोशल मीडिया पर भी इसके लिए आप पोस्ट कर सकते है, साथ linkedin में वेबसाइट के लिए बनाये गए group ज्वाइन कर वहा अपने काम को दर्शा सकते है।

Content Writer:

जैसा मैंने आपको पहले कहा हर बिज़नस में कंटेंट का बोहत महत्त्व है और कंटेंट के लिए writing की आवश्यक है। अगर आप एक अनुभवी राइटर बन जाते है आपको बोहत बड़े platform पर काम करने का मौका मिल सकता है।

जैसे के youtube आजके समय में बोहत बड़ा platform है और आगे चल कर यह और बड़ा platform कहलायेगा। और यहाँ विडियो पर ही कंटेंट बनाया जाता है।

अब विडियो युही नहीं बनती उसके पीछे एक क्रिएटिव राइटर होता है जो उसे लिखता है उसके बाद विडियो बनती है।

blog में भी कुछ इस तरह का कार्य होता है सिर्फ आपके writing स्किल का महत्त्व होता है फिर आप जहा भी रहते है जैसे भी हो वो मेटर नहीं करता आपके द्वार लिखे गए कंटेंट मेटर करता है।

तो हम उसी पहलु को समझते है की किस तरह youtube में writing का महत्त्व है।

Youtube Videos-

आप india के टॉप youtubers को जानते होंगे जैसे हर्ष बेनीवाल या फिर आशीष चंचलानी और फिर coolmitra etc. यह india में टॉप के youtubers है इस वजह से आज उन्हें नए क्रिएटिव कंटेंट बनाने के लिए एक कंटेंट क्रिएटर, राइटर की जरुरत होती है जो उन्हें सबसे यूनिक stories लिख कर दे।

आप instagram पर हर्ष बेनीवाल या अन्य youtubers अपने नए youtube विडियो के लिए राइटर को ढूंडते है जो वे instagram पर स्टोरी में पोस्ट करते है।

लेकिन हाँ उससे पहले वे यह भी पता लगते है की आपको कंटेंट writing का कितना अनुभव है अगर एक से दो साल का आपको अच्छ अनुभव हो तभी आपको काम देते है।

लेकिन इसके बदले आपको बोहत अच्छी इनकम हासिल करने का मौका भी मिल जाता है। इस तरह आप youtube वीडियोस के लिए काम कर पैसे कमा सकते है।

आप सबसे पहले बड़े youtubers को ना पकडे उससे पहले जो छोटे youtubers है जैसे 10k से 100k सब्सक्राइबर हो उन्हें कंटेंट writing काम के लिए ईमेल करे, वह सबसे पहले आपके द्वार लिखे गए कंटेंट देखेंगे उसके बाद आपको उनके साथ काम करने का मौका देंगे।

जहा आपको इनकम भले कम मिले लेकिन अनुभव काफी ज्यादा मिलेगा जिससे आप बड़े प्रोजेक्ट के लिए तैयार हो जाए।

Youtube Channel-

अगर आप अपने कंटेंट को खुद पब्लिश कर पैसे कमाना चाहते है तो एक youtube चैनल बना ले। जिसमे आप खुदसे स्क्रिप्ट लिखे और फिर अच्छी quality के साथ विडियो पब्लिश करे।

अगर आपका कंटेंट अच्छा हुआ तो एक न एक दिन वायरल जरुर होगा और आपका चैनल की ग्रोथ भी होगी।

अगर आपको सिर्फ कुछ महीने काम करके पैसे कमाने है तो आप दुसरे youtube चैनल के लिए स्क्रिप्ट लिखे अगर आप 2 से 3 वर्ष धीरज और लगातार मेहनत कर सकते है तो अपने youtube चैनल पर काम करे।

मेरा कहना का गलत मतलब नहीं है, यहाँ अगर आप अपने विडियो के लिए stories लिखते हो और चैनल पर भी अच्छे subscribers आ जाये तो बोहत ज्यादा इनकम हासिल कर सकते हो करीब लाख के।

इस लिए खुदका चैनल बना कर आप पैसे तो काफी अच्छे कमा सकते हो लेकिन आपको उस तरह की मेहनत और धीरज भी रखना होगा।

youtube पर सफलता हासिल करने के लिए हर हफ्ते या 2 से 3 दिन बाद विडियो पब्लिश करे और ध्यान रहे विडियो की quality भी अच्छी हो।

Author Writing:

यह विषय आ जाता है blog या वेबसाइट के लिए। कई ऐसी बड़ी वेबसाइट रेहती है जिन्हें राइटर की जरुरत हो जो रोजाना कुछ न कुछ नया कंटेंट पब्लिश करता रहे।

आप आपके विषय के मुताबिक blog को ईमेल कर सकते है ऑथर की तरह काम करने के लिए अगर आप hindi भाषा में लिखना चाहते है तो hindi blog की तलाश करे या फिर आपको इंग्लिश में लिखना पसंद हो तो इंग्लिश blog को ज्वाइन कर सकते है।

blog के ऑथर को कांटेक्ट करने के लिए आप उनके अबाउट उस पेज पर जाए या फिर उनके कांटेक्ट पेज द्वार उन्हें अपने बारे में बता सकते है।

हर फेमस blog इसी तरह चलते है पहले एक इन्सान उस blog की शुरुआत करता है और फिर जैसे जैसे blog काफी बड़ा बन जाता है तब राइटर की जरुरत होती है उसके बाद वे राइटर हायर करते  है।

उसी तरह जैसे ही आपको कोई blog से परमिशन मिल जाती है फिर आप एक time टेबल से हिसाब से कंटेंट पब्लिश कर सकते है और उसके बदले आपको बड़ी मात्रा में सैलरी मिलेगी।

FAQ About Short Stories:

1. short stories कैसे लिखे?

short stories लिखने के लिए आपकी इमेजिनेशन की शक्ति अच्छी होनी चाहिए, आपके अन्दर किताबे पढने की आदत होनी चाहिए आपकी hindi या इंग्लिश ग्रामर ठीक होनी चाहिए और हर लिखावट में फील होना चाहिए। जैसे आप सिर्फ लिख नहीं रहे किसी के साथ बातचीत कर रहे हो।

2. अपनी short stories को कैसे सुधार करे?

याद रहे आपको ज्यादा से ज्यादा किताबे और नावेल पढनी है और जिस भी तरह की आप कहानी लिखना चाहो उस तरह की कहानी पहले कहिसे पढ़ले ताकि आपको लिखने का सही फॉर्मेट पता चल जाये जैसे कहानी कैसे शुरू हुए और कैसे अंत।

3. short stories लिख कर कैसे पैसे कमा सकते है?

short stories में आप blogging शुरू कर सकते है किसी अन्य blog के ऑथर के रूप में काम कर सकते है या फिर youtube विडियो के लिए स्क्रिप्ट लिख कर पैसे कमा सकते है।

Conclusion:

short stories को आपको 500 से 5000 तक शब्द में लिख सकते है पुरे आर्टिकल में मैंने आपको यह सिखाया की है कैसे आप एक स्टोरी राइटर बन सकते है और आपके द्वार लिखी गयी stories से कैसे पैसे कमा सकते है, उसमे कई प्रैक्टिकल तरीके है जिसमे आप लाखो तक कमा सकते है ।

में आशा करता हूँ आपको short stories का मुद्दा हल हो गया होगा फिर भी अगर कोई सवाल हो तो कमेंट में लिख सकते है।

आप क्या नया सीखना चाहते है वह हमे कमेंट में बताये ताकि हम उस तरह का कंटेंट आपको दे पाए।

आर्टिकल को शेयर करना ना भुल्येगा। (whatsaapp पर)

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।
Previous article
This Is The Newest Post
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3