How to Make Triple Money From Pinterest with Blogging in Hindi- with Sitting in India

हेय दोस्तों, पिनटेरेस्ट एक ऐसा सोशल मीडिया बन चूका है जो आपके नए ब्लॉग को बूस्ट करने में बोहत मदद करता है। साथ यहाँ से ब्लॉग पर लाखो तक ट्रैफिक लाया जा सकता है। 

 
आज हम सीखेंगे पिनटेरेस्ट से पैसे कैसे कमाए ब्लॉग के जरिये साथ पिनटेरेस्ट क्या है और उसके लिए सुन्दर इमेज कैसे क्रीट करे यह सब हम आजके आर्टिकल में देखेंगे। 

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपके ब्लॉग का अकाउंट पिनटेरेस्ट पर होना बोहत जरुरी है। और ऐसा इस लिए जब भी कोई आपके ब्लॉग का नाम गूगल पर सर्च करेगा तब पिनटेरेस्ट पर अकाउंट भी गूगल पर शो होगा। 
इसका मतलब हुआ पिनटेरेस्ट एक सर्च इंजन भी है। 

आज हम यह सीखेंगे। 

ज्यादा तर यह देखा गया है पिनटेरेस्ट पर ईकॉमर्स वेबसाइट जल्दी रैंक होते है। यहाँ पर ग्रो होने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन पिनटेरेस्ट से आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है। 

  • यहाँ पर सिर्फ इमेज और कीवर्ड पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। तो चलिए अब शुरू करते है। 

1. Pinterest क्या है:

पिनटेरेस्ट एक इमेज प्लेटफार्म है जहा पर लोग बोहत क्रिएटिव इमेज और वीडियो पब्लिश करते है। 

साथ ही पिनटेरेस्ट एक सोशल मीडिया होने के साथ सर्च इंजन भी है। और यह काफी बड़ा इमेज प्लेटफार्म है। यह किस तरह सर्च इंजन का काम करता है आप इमेज में देख सकते है। 


अगर गूगल सर्च इंजन में मेरा पोस्ट रैंक नहीं होता फिर भी पिनटेरेस्ट मुझे रैंक करने में मदद करता है। इसका कारण है मेने एक ही कीवर्ड पर कई सारे इमेज पिंस किये होते है। 

  • पिनटेरेस्ट का मंथली आर्गेनिक ट्रैफिक 60,359,910 है, और इसका डोमेन स्कोर भी 100 है। पिनटेरेस्ट पर 60.4 मिलियन लोग हर महीने विसिट करते है। 
  • और भारतीय के लिए गुड पॉइंट यह की 53.8 मिलियन लोग सिर्फ भारतीय ही है जो हमे और हमारे ब्लॉग के लिए बड़ी बात है। अगर आप गूगल में रैंक नहीं कर पाते तो पिनटेरेस्ट का लाभ उठाये। 

आपको सिर्फ एक पोस्ट के कई सारे इमेज क्रीट करने है और अपने ब्लॉग के टाइटल को वहा ऐड करना है। एक ही कीवर्ड ज्यादा बार पिंस होने से आपके पोस्ट पिनटेरेस्ट से रैंक हो जायेंगे। 

हर सोशल मीडिया पर ग्रो होने में समय लगता है उसी तरह पिनटेरेस्ट पर भी ग्रो होने में समय लगता है लेकिन कुछ ऐसी स्ट्रेटेजी है जिससे आपके ब्लॉग पर 2 महीने के अंदर ही ट्रैफिक मिलना शुरू हो जायेगा। इसके लिए आपको इस eBook को डाउनलोड करना होगा। 

इस ebook में पिनटेरेस्ट क्या है और उससे इंस्टेंट ट्रैफिक कैसे हासिल करे वह सिखाया गया है तो अभी हमारी ebook फ्री में डाउनलोड करे। 





2. Pinterest Profile Setup:

जैसा मेने पहले बताया यह एक सर्च इंजन है और सर्च इंजन में आने के लिए आपको बिज़नेस अकाउंट बनाना होगा। क्यूंकि साधारण अकाउंट से स्काईराकेट ट्रैफिक नयी लाया जा सकता। बिज़नेस अकाउंट में अपने ब्लॉग लिंक को क्लेम भी कर सकते है जिससे आपके यूजर आपको आसानी से ढूंढ सके। 

चलिए बिज़नेस अकाउंट बनाने का प्रोसेस देखते है। 


सबसे पहले अपना प्रोफाइल ओपन करे → उसके बाद सेटिंग → अकाउंट सेटिंग → अकाउंट चेंज → और लास्ट कन्वर्ट अकाउंट। उसके बाद, 


यहाँ ईमेल कन्फर्म के बाद आपका बिज़नेस अकाउंट बन जायेगा। उसके बाद आपको और कई चीज़े सेटअप करनी है जैसे बोर्ड्स। 


आपके ब्लॉग में जितनी भी केटेगरी है उन सबके अलग से बोर्ड बनाने होंगे। आप सिर्फ एक ही बोर्ड में सारे इमेज पिन करोगे तो उसे ज्यादा समय फिरसे पिन नहीं कर सकते। इस लिए अधिक इमेज पिन करने के लिए ज्यादा बोर्ड जरुरी है। 

उसके बाद का लास्ट प्रोसेस है अपने ब्लॉग लिंक को क्लेम करना। इसका मतलब जब भी कोई अन्य आपके ब्लॉग लिंक को अपने प्रोफाइल में ऐड करेगा तो सीधे वह आपके प्रोफाइल में एक्टिविटी में दिखायेगा। एक तरह का बैकलिंग समझलीजिये।  

पिनटेरेस्ट में लिंक को क्लेम करना बोहत जरुरी है क्यूंकि यही से पिनटेरेस्ट आपके ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन में दर्शाता है और यही से पता लगता है पिनटेरेस्ट पर आपका ब्लॉग ओरिजिनल है। 

तो चलिए देखते है किस तरह ब्लॉग को लिंक को क्लेम करे। 
सबसे पहले सेटिंग में जाये और फिर क्लेम के ऑप्शन में जाये → आप सोशल मीडिया को भी ऐड कर सकते है, ब्लॉग के लिए वेबसाइट में क्लिक करे। 

उसके बाद आपको कई कोड ऑप्शन दिए जायेंगे लेकिन आप html कोड को कॉपी करे, उसके बाद ब्लॉगर में जाये। 
<head> और  <head/> के सेक्शन के बिच में उस कोड को ऐड करना है। जैसे ही आप इन सेक्शन के बिच में कोड ऐड कर देते है उसके 24 घंटे के बाद पिनटेरेस्ट आपके लिंक को एक्सेप्ट कर लेगा और आपके प्रोफाइल में लिंक राइट का मार्क मिल जायेगा। 

तो इस तरह से आप अपना पिनटेरेस्ट अकाउंट सेटअप कर सकते हो। 

3. Beautiful Pins कैसे बनाये :

पिनटेरेस्ट पर सबसे ज्यादा इमेज पर फोकस किया जाता है। अगर आप इमेज में आकर्षित शब्द (जैसे मेक मनी) लिखते है तो ज्यादा सक्यता रहती है आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की। 

हमेशा यह कोसिस करे की आप ज्यादा से ज्यादा अट्रैक्टिव इमेज बनाये। उस इमेज में इन्फोग्राफिक, ग्राफ़िक, बड़े टेक्स्ट, वेक्टर, करैक्टर का ज्यादा उपयोग करे जिससे आप ज्यादा क्लिक  हासिल कर पाए। 

कुछ एक्साम्पल से देखते है की हमे कैसे इमेज क्रीट करनी चाहिए। 



यह कुछ टेम्पलेट है एक्साम्पल के लिए आपको इस तरह से इमेज क्रिएट करने होंगे जिससे आप ज्यादा क्लिक्स हासिल कर सके। 

ऊपर जो टेम्पलेट है उसे बनाना बोहत सरल है, अब हम उस टूल के बारे में जानेंगे जिससे आप ऐसे इमेज बना सकते हो। 

Canva.com 

सायद आपने यह नाम सुना होगा,(अगर नहीं सुना तो कमाल हो आप) canva एक ग्राफ़िक डिज़ाइन का टूल है, जहा पर आप फ्री में बोहत सारे ग्राफ़िक डिज़ाइन कर सकते हो। 

साथ canva में आपको कई सारी चीज़े फ्री में मिल जाती है, जैसे वेक्टर और करैक्टर, illustration जिसकी मदद से आप अमेजिंग इमेज क्रिएट कर सकते हो। आपके पास लेपटॉप होना जरुरी है या फिर मोबाइल से भी अच्छी इमेज बनायीं जा सकती है। 

Canva में आप इमेज को कोई भी तरह से कस्टमाइज कर सकते है। यहाँ पर आपको फ्री इमेज मिलेंगे जिसको इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग में भी लगा सकते है। 

ज्यादातर लोग यूट्यूब थंबनेल और ब्लॉग पोस्ट के लिए canva पर ही इमेज बनाते है। 

सिर्फ यह एक मात्र बेस्ट टूल है जहा पर आपको बोहत सी चीज़े फ्री मिल जाती और जब आप उसे upgrade करेंगे तो और भी कई चीज़े फ्री मिल जायेंगे। 

तो अभी canva का लाभ उठाये, इसका use करना बोहत ही सरल है। 

अभी Sign up करने पर आपको 30 days free trail मिलेगा। जिसमे आप हर प्रीमयम चीज़े इस्तेमाल कर सकते हो। 

4. Pinterest से पैसे कमाना कैसे शुरू करे :

तो अब आता है वह विषय जिसका आपको इंतज़ार था। मैंने जब analyse किया तब पता चला की लोग सिर्फ पिनटेरेस्ट पर ज्यादा समय स्पेंड करके ब्लॉग्गिंग से $1000 से भी अधिक earning कर रहे है। 

जो विषय मेने आपको शुरुआत में बताया वह सब काफी जरुरी था क्यूंकि उसीके कारण ही आप पिनटेरेस्ट से पैसे कमाने के लिए तैयार हो पाओगे। 

अब और एक बात क्लियर करते है ,... 

क्यों अधिक लोग ब्लॉग्गिंग में पिनटेरेस्ट के जरिये पैसे कमाते है ?

  • हर नया ब्लॉगर गूगल पर आसानी से रैंक नहीं कर सकता, उसके लिए उसे कई महीनो तक SEO सीखना पड़ता है 
  • पिनटेरेस्ट एक ऐसा माध्यम है जहा आप एक साइड गूगल पर रैंक भी हो जाते हो और सिर्फ पिनटेरेस्ट से अधिक ट्रैफिक भी हासिल कर सकते हो। 
अगर बात की जाये ब्लॉग्गिंग की तो आप पिनटेरेस्ट में adsense और एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है। और इसके अलावा डिजिटल प्रोडक्ट ही जिसमे अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। 

तो अब बात करते है गूगल adsense और एफिलिएट मार्केटिंग की जिसमे आप ट्रिपल पैसा कमा सकते है। 



Google Adsense :-


जब आपके ब्लॉग पर गूगल से ट्रैफिक आता है तो गूगल adsense एड्स पर ज्यादा CPC देता है। इसका मतलब आपको 1000 व्यूज में भी $5 की earning होती है। 

और वही सोशल मीडिया के जरिये आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है तो बोहत ही कम CPC मिलता है। जैसे सिर्फ $3 की एअर्निंग। 

अगर आप पिनटेरेस्ट से पैसे कमाना चाहते है तो adsense का अप्रूवल होना जरुरी है। उसके बाद आपको अच्छे से एड्स लगा देने है और फिर पिनटेरेस्ट पर जितने ज्यादा पिंस पर क्लिक मिलेंगे उतने आपको ट्रैफिक और एड्स पर क्लिक मिलने से आपकी इनकम डबल हो जाएगी। 

अधिकतर लोग पिनटेरेस्ट से पैसे इस लिए कमाते है क्यूंकि वे गूगल पर जल्द रैंक नहीं कर पाते और पिनटेरेस्ट के जरिये वे रैंक भी करते है और पिनटेरेस्ट का ट्रैफिक भी हासिल करते है।

हिंदी ब्लॉग पर पिनटेरेस्ट जल्द रैंक होता है, क्यूंकि कई यूनिक कीवर्ड्स रैंक होने में मदद मिलती है। और इसी के कारण मेरे अधिक ब्लॉग गूगल पर रैंक है। 

तो यह कोसिस करे डेली 25 पिंस पोस्ट करे जिसके आपका मंथली व्यूज बढ़ेंगे और ट्रैफिक की सक्यता भी बढ़ जाएगी। 

Affiliate Marketing :-


अब यहा पैसे कमाना आसान हो जाता है जब आपका ट्रैफिक बोहत ज्यादा हो। अगर आप अपने आर्टिकल में सही तरह से एफिलिएट के लिंक जोड़ते है तब ज्यादा चांस रहते है उस पर क्लिक होने के और आपको प्रॉफिट होने में। 

सबसे पहले आप 10 एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करले। उसके बाद जब भी आप आर्टिकल लिखे तब उन एफिलिएट टूल की बात हो तब उस कीवर्ड पर एफिलिएट लिंक जोड़दे। 

आप गूगल adsense और एफिलिएट मार्केटिंग दोनों साथ में इस्तेमाल कर सकते है। (लेकिन adsense अप्रूवल से पहले एफिलिएट मार्केटिंग ना शुरू करे।)

हमेशा टॉप के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करे जिसमे कमीशन 15% हो। आप amazon को भी ऐड कर सकते हो लेकिन उनके प्रोडक्ट में ज्यादा कमीशन वाले पर काम करे तभी आप एफिलिएट मार्केटिंग में प्रॉफिट कर पाएंगे। 

एफिलिएट मार्केटिंग को अधिक जानने के लिए हमारी फ्री ebook को डाउनलोड करे, उसमे आपको और भी एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में जानने को मिलेगा। 

अगर बात करे पिनटेरेस्ट के ट्रैफिक की तो यहाँ आप +50K तक का ट्रैफिक हासिल कर सकते हो। लेकिन शर्त ये है आप रोज पिनटेरेस्ट पर 25 जितने इमेज पिन करते रहे। तब ही हज़ारो में ट्रैफिक लाना मुमकिन है। 

  • ब्लॉग्गिंग में सालो नहीं लगते पैसे कमाने में बस कुछ स्ट्रेटेजी को फॉलो करना पड़ता और 6 महीनो के अंदर पैसे कमाना शुरू करदोगे। और उसमे से एक स्ट्रेटेजी आज आपने सीखी। 
  • अगर आप गूगल पर रैंक होने में असफल होते है, तो स्ट्रेटेजी बदलए पिनटेरेस्ट के माध्यम से भी ट्रैफिक लाया जा सकता है। 
तो दोस्तों यह थे कुछ पॉइंट्स जिसमे काफी सक्यता है की आप ब्लॉग्गिंग से अधिक पैसे कमा सकते हो। 

में आशा करता हूँ यह पिनटेरेस्ट से पैसे कमाने का फंडामेंटल क्लियर हो गया होगा। और फिर भी कोई सवाल हो तो कमेंट करे। 


तो मेरा समय आ चूका है (मेरा मतलब आर्टिकल अब समाप्त हुआ) में मिलूंगा आपसे नए पोस्ट में। 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। 
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3