Hindi Quotes | 20+ Best Powerful Motivational Quotes Images in Hindi [2020 Edition]

आजका आर्टिकल थोड़ा यूनिक है। आज हम देखेंगे 20+ best powerful motivational quotes जो 2020 में बनाये गए है। 

आजके quotes को हम इमेज के साथ सीखेंगे। और साथ ही हम उन सारे quotes को विस्तार से समझेंगे जिससे कोई उन quotes का गलत अर्थ ना निकाल ले। 

आजका आर्टिकल बोहत शानदार होने वाला है। अब जब आप मेरे ब्लॉग पर आये तो खाली हाथ नहीं जाने दूंगा। इतना मोटिवेशन और विश्वास जरूर देने की कोसिस करूँगा जिससे आप अपने सपनो को पाने के लिए तैयार हो जाये। 

यहाँ हर कोई सफल होना चाहता है (उम्मीद है आप भी) और सब जानते होंगे उसके लिए संघर्ष करना पड़ता है, लेकिन इसके साथ आप सफर में बोहत सी नयी चीज़े सीखते जाते हो। 

जो आपको अच्छा इंसान बनाता है और सफलता हासिल करने पर अहंकार आने से रोकता है। 

" केहते है कुछ सपनो के खातिर अपनों से दूर रहे, और कुछ अपनों के खातिर सपनो से दूर रहे। आज में आपको बता दूँ ये कुदरत आपकी मेहनत का एक तिनका भी झाया नहीं होने देती, लेकिन शर्त ये है आप  उस काम को नियमित रूप से करे रहे।"

(सायद आप समझ गए होंगे ये शब्द किसने कहे है)

दोस्तों आजका ये आर्टिकल शुरू करने से पहले आपको कुछ बाते क्लियर कर दू। 
  • जो भी quotes आप पढ़ेंगे वो भारत के बेस्ट मोटिवेशन स्पीकर द्वारा अपने सोशल मीडिया पर बताये गए है। कुछ quotes मैंने खुदसे इंस्पिरेशन द्वारा लिखे है। 
  • मैंने यह हिंदी quotes सोनू शर्मा सर, cool mitra से शकील और संदीप माहेश्वरी सर से प्रेणना लेकर लिखे है। 
  • यह सारे quotes जीवन में आपके काम आएंगे और कहिना कही यह हिंदी quotes आपके जीवन से भी जुड़े होंगे। 
तो चलिए अब इस आर्टिकल की शुरुआत करते है। 

1. 
जीवन में ऐसे लोग भी मिलेंगे जो आपकी कामयाबी को देख कर जलेंगे और आपके सामने अच्छे व्यवहार करेंगे और पीठ पीछे बुराई। 
2. 

यह जीवन का कड़वा सच है की जैसे जैसे आप और में बड़े होते जा रहे है आपके और मेरे माँ बाप बूढ़े होते जा रहे है। 
कब घुमाएंगे उन्हें रिषिकेश, कब लेके जायेंगे उन्हें चारधाम की यात्रा पर, कब घुमाएंगे उन्हें अक्षरधाम जैसी सुंदर जगाओ पर। 

3.


ज्यादातर होता ये है की हम रातको कई विचार करते है जो दिन में भी नहीं करते है। और हम अपने गोल्स को किस तरह हासिल करेंगे उसके बारे में भी रातको अधिक सोचते है। 

वैसे मुझे भी रातको ज्यादा चिंता होने लगती है अपनी जिंदगी की। सोचता हूँ अभी उठके काम शुरू करू लेकिन यह नहीं हो पाता और अगले दिन काम पे बैठना पड़ता है। 

4.

यह काफी दिलचस्प बात है, अगर आपको जो भी फील्ड में सफल होना है तो जो व्यक्ति उस फील्ड में पेहले से सफल है उससे सीखे उसने जो स्टेप फॉलो किये जो आप भी फॉलो करे और आप सफल हो जायेंगे। 

ज्यादा दिमाग लगाने की जरुरत ही नहीं  है। और वो व्यक्ति फ्री में भी नहीं सिखाएगा इस लिए जितने पैसे लगे उतने दो सीखो और कामयाब हो जाओ। 
5.

सोचने में समय व्यतीत ना करे। क्यूंकि जितने समय आप सोचने में लगाते है उतने समय में कितने लोगोने स्ट्रेटेजी पर काम करना शुरू कर दिया होता है। 

जो काम आपका दिल करने को कहे उसे बिना सोचे शुरू करदो और मेहनत जारी रखो। 

6.

एक सफल इंसान जब भी हारता है तब वो यह नहीं सोचता की में हार गया वो सोचता है मुझे कुछ नया सिखने को मिला और वह सिख मुझे बिना हारे नहीं मिल पाती। 

तो जब भी आप असफल होते है इसका मतलब सफलता आपके आसपास ही है। 

7.

याद रखे हर अरबपति बिज़नेस की शुरुआत बोहत छोटे सी हुई थी। जैसे ऐमज़ॉन, apple की शुरुआत एक गोडाउन से की गयी थी। आप सीधे बड़े बिज़नेस  छलांग नहीं लगा सकते, छोटे काम ही आपको बड़ा बनाने में मददरूप होंगे। 

8.

दोस्तों यह बोहत जरुरी है जीवन में कभी नहीं भूलना। गरीब होना पाप नहीं है लेकिन गरीब दिखना महापाप है। क्यूंकि दुनिया में कोई भी एक गरीब के साथ नहीं जुड़ना चाहता। 

आपकी जेब किसीने नहीं देखि आपका attitude देखते है लोग और उन्हें पसंद आता है। एक राइट attitude आपको रिच बना सकता है। 

9.

जब तक जीवन है समस्या आना साधारण है। जिस दिन समस्या समाप्त हो जाये समझ लेना जीवन भी समाप्त हो गया। समस्या आती है कुछ सीखाने के लिए और अपने कर्म का फल देने के लिए। 

10.

सबसे खतरनाक शब्द "कल से करूँगा" जो व्यक्ति ये शब्द कहता है उसका कल कभी नहीं आता। जो है वो आज है जो काम है वो आज ही करना होगा। कल के भरोसे बैठना मतलब जीवन व्यर्थ करना। 

11.

कई लोग कहते है मेरे पास पैसे होते तो और पैसे कमा सकता। लेकिन ऐसा कभी नहीं होता जब तक आपको पता ही नहीं पैसे कहा और कैसे इन्वेस्ट करने आप और पैसे नहीं कमा सकते। और डूब सकते है वो अलग। 

सबसे पहले किसी skill में मास्टर हो जाओ फिर पैसे कमाना सरल हो जायेगा। 

12.

मेरे पास तो कोई और रास्ता है ही नहीं मुझे सफल होना ही होगा। क्यूंकि में सफल नहीं हुआ तो फ्रीडम नहीं मिलेगी, अच्छे luxury घर का सुख नहीं मिलेगा, अपने माँ-बाप को समय और सेवा नहीं कर पाउँगा। उससे बड़ी बात मुझे uneducated लोगो के बिच रहना पड़ेगा। और भी कई कारण है। 

13.

जब भी आपकी कोई बेज्जती करे या लड़ाई हो उसके बाद आप कभी उनसे बदला या लड़ाई की भावना ना रखे। क्यूंकि एक ही जीवन है और आप दूसरे के बारे सोच सोच के उसे बर्बाद नहीं करना चाहोगे। 
और समय भी बोहत व्यर्थ होता है। 

इस लिए सबसे अच्छा है आप कामयाब हो जाओ और आपकी कामयाबी से वे जलके अपना जीवन व्यर्थ करेंगे। 

14.

यह बात में यही लिख कर देता हूँ, सफल होने के लिए आज नहीं तो कल आपको किताबो का सहारा लेना ही पड़ेगा। क्यूंकि किताबो में जो ज्ञान आपको मिलेगा वो और कही नहीं मिलेगा। 

यह बोहत सुंदर आदत है अगर आप रोजाना किताब पढ़ते हो तो आपका सफल होने का रेट काफी बढ़ जाता है। 

15.

ये बात कही है स्टीव जॉब्स ने। काफी सुंदर वाक्य है कामयाबी से तो हर कोई सिख लेता है, लेकिन उससे अच्छा है आप हार से भी कुछ सिख ले। (अगर आप हार को दोबारा नहीं मिलना चाहते तो)

16.

कभी भी सिर्फ सोचने में या दुसरो की इनकम का हिसाब लगाने में समय बर्बाद मत करो। decision लेने में समय लेना अलग बात है। 

जितना समय सिर्फ आप सोचने में लगाओ उतने समय में आप कई स्ट्रेटेजी बना चुके होंगे। 

17.

कामयाबी मिलने का समय नहीं होता, वह आपको एक दिन में मिल जाएगी लेकिन उस सिर्फ एक दिन को लाने के लिए आपको कई साल तपस्या (मेहनत) करनी होगी। 

" मेरी कामयाबी सूरज देखता है, लेकिन मेरी मेहनत सिर्फ चाँद जानता है "

18.

Attitude मेटर करता है। बाकि शेर से ताकतवर प्राणी जंगल में है, शेर का एक attitude होता है प्राणी कितना भी बड़ा हो लेकिन में इसे पछाड़ सकता हूँ। 

आप देखना भूतकाल में, वर्तमान में या भविष्य में कभी भी जंगल का राजा नहीं (बदला) बदलेगा। और शेर उस पद को किसी और को हाथ भी नहीं लगने देगा। attitude है दोस्त, यह ऐसा ही attitude आपके अंदर होना चाहिए अपने सपनो के लिए। 

19.

क्या आपको पता है अगर सवेरे जल्द उठते हो तो आपको कितना ज्यादा समय मिलता है। अगर आप 6 बजे भी उठते हो तो आपको 12 घंटे मिल जाते है अपने सपनो को हासिल करने के लिए। 

बस इस पोस्ट में यही फैक्ट है आपको अपने सपने पुरे करने के लिए कुछ से अधिक समय मिल जाता है। (में 7 बजे उठता हूँ)

20.

भले लोग नहीं जानते आपकी मेहनत लेकिन कुदरत जानता है। कुदरत आपकी सारी मेहनत वसूल कर लेगा लेकिन उसे यह पता तो चलना चाहिए की आप उस सफलता के लिए योग्य है। 

बस नियमित रूप से अपना काम करते रहे। सफलता कब और किस समय मिलेगी वह कुदरत पर छोड़ दे। 

21.

जो लोग कहते है न पैसा खुशिया नहीं खरीद सकता और वही लोग एक लेवल पर रहते है। दूसरी तरह सच्चाई ये है पैसा सब कुछ खरीद सकता है (माँ-बाप सिवाय)

पैसा आपको luxury घर दे सकता है, luxury कार, विदेश घूमने का मौका, अच्छे लोग, अच्छा खानपान दे सकता है। तो दिमाग में यह बात ना रखे की पैसा खुशी नहीं खरीद सकता। 

22.

जब तक आप एक फील्ड में सफल नहीं होते तब तक अन्य फील्ड से पैसे कमाना शुरू नहीं कर सकते। तो हमेशा एक कार्य में एकाग्रचित होकर काम करे। 

23.

तुम जितना बड़ा इमेजिन कर सकते हो उतना बड़ा इमेजिन करो। क्यूंकि यह फैक्ट है जितना बड़ा आप सोच सकते हो वे आप हासिल भी कर सकते हो लेकिन इसमें शर्त है आप उसमे उतना समय और मेहनत दो। 

और एक जरुरी बात आप उतने ही बड़े इंसान बनोगे जितनी  आपकी सोच होगी। 

दोस्तों यही थे आजके best powerful motivational quotes images, में आशा करता हूँ आपको आजका आर्टिकल पसंद आया होगा। 

यह भी पढ़े :

इस पोस्ट को शेयर करना ना भूले। 

हमारे ब्लॉग को ईमेल द्वारा सब्सक्राइब कर फ्री में eBook हासिल करे। 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। 
Previous article
This Is The Newest Post
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3