How To Do Email Marketing - Email Marketing क्या है और कैसे करे [पूरी जानकारी हिंदी में]

हेय, दोस्तों आज हम सीखेंगे ईमेल मार्केटिंग कैसे की जाती है। और उसीके साथ ईमेल मार्केटिंग क्या है, ईमेल मार्केटिंग के लिए टूल्स और ईमेल मार्केटिंग कैसे की जाती है ये सभ भी सीखेंगे।
ईमेल मार्केटिंग के बोहत फायदे है, एक एक फायदे सुनाने में काफी बड़ा आर्टिकल हो जायेगा। आप सिर्फ इतना जानलो की ब्लॉग्गिंग में ईमेल मार्केटिंग का बोहत महत्त्व है।

वो महत्त्व इस लिए नहीं की आप ईमेल से व्यूज हासिल कर पाओगे (हां ये भी है), महत्त्व इस लिए की आप सब्सक्राइबर्स  को अच्छी सर्विस देकर पैसे भी कमा सकते हो।

ईमेल मार्केटिंग आप ऑनलाइन बिज़नेस के बहार भी कर सकते हो। जैसे hotels या अन्य बिज़नेस के लिए, लेकिन आप अपने ऑनलाइन बिज़नेस के लिए ईमेल मार्केटिंग करके भी बोहत पैसे कमा सकते हो। (Yups अपने सही पढ़ा बोहत पैसे)

अब बोहत पैसे कमाने के लिए आपके पास बोहत इमेल्स होने चाहिए, और बोहत इमेल्स के लिए आपको ये आर्टिकल पूरा पढ़ना पड़ेगा। (अंत तक आर्टिकल पढ़िएगा बोहत 'मोजा' आएगा 😉)

(इस पोस्ट में एफिलिएट लिंक्स लगाए गए है, इससे आपको कोई अतिरिक्त कीमत नहीं देनी होगी।  इसका मतलब अगर आप उन एफिलिएट लिंक्स से प्रोडक्ट खरीदते है, तो हमे कुछ प्रतिसत कमिसन मिलेगा, और बदले में आपको एक बेहतर प्रोडक्ट अपने बिज़नेस के लिए।)

आज हम मनुष्य ये सीखेंगे :

How To Do Email Marketing

  • Email Marketing क्या है
  • Email Marketing के लिए Tools
  • Email Marketing कैसे की जाती है
  • Email Marketing के फायदे
  • FAQ's About How To Do Email Marketing
  • Conclusion
उससे पहले की हम आगे बढे, अगर अपने अभी तक हमारी ब्रांड new Blogging Project Inside eBook नहीं पढ़ी है, तो अभी डाउनलोड करे यह free है।

==> Blogging Project Inside Hindi eBook.
==> How to Get Adsense Approval in Hindi.

1. Email Marketing क्या है :


सरल भाषा में समझे तो, ईमेल मार्केटिँग मतलब viewers को अच्छी सर्विस देना और उसके बदले में इमेल्स कलेक्ट करना। उसके बाद जब भी आप नया कंटेंट पब्लिश करे, कोई वीडियो अपलोड करे, वेबिनार, अन्य प्रोडक्ट, नए बिज़नेस के बारे में आप अपने ईमेल सब्सक्राइबर्स को जाहिर सकते हो।

Blogging और business में ईमेल मार्केटिंग का ज्यादा महत्व है, इससे लोगो के साथ आप विश्वास बनाये रख सकते है।

और जब भी आप अपना कोई डिजिटल प्रोडक्ट लांच करते है तो सबसे पहले ज्यादा chances रेहते की आपके ईमेल सब्सक्राइबर्स उस प्रोडक्ट को ख़रीदे। (सही तरीके से ईमेल तैयार करे)

और जितने ज्यादा आपके पास email subscribers होंगे उन सबको आप स्केल भी कर पाओगे, की कितने subscribers ने आपका प्रोडक्ट ख़रीदा और कितनो ने नहीं ख़रीदा। जिससे आप उन्हें फिरसे ईमेल कर सकते है तो अपने प्रोडक्ट खरीदने के लिए आग्रह सकते है।

जब ध्यान से आप  ईमेल मार्केटिंग सीखेंगे तब आपको पता चल जायेगा की, ईमेल मार्केटिंग इतनी मुश्किल भी नहीं है। लेकिन उसमे प्रॉफिट बोहत ज्यादा है।

सही तरीके से ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको सही टूल की जरुरत पड़ेगी, जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।


2. Email Marketing के लिए Tools :



वैसे इंटरनेट पर काफी सारे टूल्स मौजूद है ईमेल मार्केटिंग के लिए। लेकिन उनमेसे जो काफी बेहतर है उन ईमेल टूल्स की बात करेंगे।

देखो दोस्तों हर ईमेल मार्केटिंग टूल में एक लिमिट होती है, अब हर कोई डेवलपर उसे lifetime मुफ्त में तो नहीं देगा। तो कुछ इमेल्स के लिमिट के बाद आपके इमेल्स स्पैम फोल्डर में जाना शुरू हो जाते है। जिससे ईमेल मार्केटिंग का प्रॉफिट भी कम होने लगता है।

अब ये भी एक कारण है ये 3 email marketing tools बताने के। (क्यूंकि ये टूल्स जबरजस्त है)



  • GetResponse 
  • MailChimp 
  • ConvertKit 
मुझे लगता है तब तक आपने ये नाम पहले भी सुने है। 

1. GetResponse:-

Image Credit: GetResponse 

सच यही  की get response काफी पावरफुल ईमेल मार्केटिंग टूल है। यहाँ पर आप फ्री अकाउंट बना सकते है, और ईमेल सेंड करना शुरू कर सकते है। 

देखा जायेतो GetResponse एक स्पेशल ऑनलाइन मार्केटिंग टूल है। और आप फ्री में इसे join कर सकते है। यहाँ पर आपको 30 days का free trial मिलता है, उसमे आपको कई चीज़े मिल जाती है, जैसे ... 

Newsletter, landing page, funnels, form और तो और आप Automation भी कर सकते हो। जी हां यह मार्केटिंग टूल काफी सर्विस देता है, फ्री ट्रायल में भी। 

अगर आप ईमेल मार्केटिंग करना चाहते है कोई क्लाइंट्स के लिए तो मेरा सुझाव है की आप GetResponse का भी उपयोग करे क्यूंकि यह टूल पावरफुल है और इस्तेमाल करने में सरल है। 

तो अभी अपना Free account बनाकर newsletter और ऑटोमेशन शुरू करे।



2. MailChimp:-

Image Credit: MailChimp 

ये पोस्ट के पेहले मैंने कई ईमेल टूल उपयोग करे और ईमेल मार्केटिंग में ये तीन टूल की तुलना करना थोड़ा कठिन सा हो गया है, क्यूंकि सभी टूल्स की सर्विसे काफी मस्त है।(सिर्फ प्राइसिंग में थोड़े फेरफार है)

MailChimp काफी बेस्ट ईमेल मार्केटिंग टूल है यहाँ पर आपको बोहत कुछ मिल जायेगा शुरुआत में और वो भी फ्री। 

यहाँ पर अपना फ्री अकाउंट बना सकते हो और उसके बेसिक लेवल की विशेषताएं मिलते है जैसे की आप इमेज में देख सकते है। 



Mailchimp में फ्री अकाउंट में 2,000 ईमेल कांटेक्ट मिलते है जो काफी ज्यादा स्पेस है। साथ आपको एक स्टेप का ऑटोमेशन भी मिलता है। 

मतलब आप अपनी वेबसाइट पर फ्री सर्विस देकर तुरंत इमेल्स हासिल कर सकते है। एक ऑटोमेशन भी मिलना काफी अच्छी बात है, क्यूंकि ऑटोमेशन द्वारा ही ज्यादा इमेल्स कलेक्ट किये जा सकते है। 

आप सोचते होंगे सिर्फ 2,000 ही इमेल्स मिलना अच्छी बात कैसे है ?

एक सिंपल बिज़नेस फंडामेंटल आपको समझाता हूँ। 


मान लीजिये आपके पास 2,000 email subscribers है, और आपने डिजिटल प्रोडक्ट लांच किया जिसकी कीमत सिर्फ 99rs है। आपने अपने 2,000 email subscribers को अच्छी तरह से प्रोडक्ट समझाकर इमेल्स किये और अगर 2,000 मैसे ज्यादा भी नहीं सिर्फ और सिर्फ 40 subscribers भी आपका प्रोडक्ट खरीदते है तो आपको 3,960rs का फायदा होगा। जिससे आप Mailchimp का Standard पैक भी सरलता से खरीद सकते है। 

3. ConvertKit:-


देखो दोस्तों, में बढ़ा चढ़ा कर नहीं कह रहा लेकिन ये तीनो टूल ईमेल मार्केटिंग के लिए बेस्ट है इनमेसे आप कोई भी चुनो आपको अच्छा ही रिजल्ट मिलेगा। 

Mailchimp के dashboard को समझना थोड़ा कठिन है, इसके लिए आपको यूट्यूब पर वीडियो देखने होंगे। लेकिन convertkit का उपयोग करना काफी सरल है, आप सिर्फ थोड़ा वक़्त देकर भी convertkit को समझ सकते है। 

Convertkit blogging और खुदके बिज़नेस के लिए काफी अच्छा है। अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो ईमेल मार्केटिंग के लिए convertkit बेस्ट choice है। 


Image credit: Convertkit

आप यहाँ free अकाउंट बना सकते है, साथ आप 1,000 ईमेल subscribers को मैनेज कर सकते है। और एक 
बात free अकाउंट में आपको automation नहीं मिलेगा उसके लिए अकाउंट upgrade करना होगा। 

हां हां, में मानता हूँ इसकी pricing थोड़ी मेहंगी है लेकिन ये प्राइसिंग आप कवर कर लोगे,, अब वो कैसे ?

अब ऐसा तो होगा नहीं की आपके पास 5,000 ईमेल लिस्ट हो और आप उससे एफिलिएट मार्केटिंग ना करो। आपके पास सीधे इतनी ऑडियंस होगी तो आप एफिलिएट मार्केटिंग भी जरूर करोगे जिससे आप convertkit प्राइसिंग कवर कर सको। 

Personally में convertkit का इस्तेमाल करता हूँ ईमेल ब्रॉडकास्ट के लिए। क्यूंकि convertkit का उपयोग करना काफी आसान है, कुछ ज्यादा करना ही नई होता उसमे। 

3. Email Marketing कैसे की जाती है :

ईमेल मार्केटिंग करना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, जब आप मार्केटिंग करते हो ईमेल में अपने प्रोडक्ट के विषय पर  ध्यान देना पड़ता है। 

एकदम सरल तरीके से आपको समझाता हूँ ... 

सबसे पहले आप 1. Getsitecontrol  2. Collect.chat इन पर जाकर अपना फ्री अकाउंट बनाये।  वे आपको कोड देंगे जिसे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगा पर ईमेल कलेक्ट करना शुरू कर सकते हो। 

इतना क्लियर। 

उसके बाद इन दो वेबसाइट के dashboard में जाकर जितने भी इमेल्स कलेक्ट हुए है उन्हें कॉपी paste करए, वह तीन ईमेल मार्केटिंग टूल में से कोई एक में। (में convertkit के जरिये बताऊंगा)

Convertkit में आप Add subscribers में क्लिक कर, एक एक करके subscribers add कर सकते है या फिर CSV के द्वारा भी subscribers add कर सकते है। और हाँ पहले एक "Tag" बना ले। 

Subscribers add होने के बाद broadcast में जाये वहा new broadcast फिर next step और फिर अपना ईमेल का फॉर्म तैयार करे और फिर send broadcast. हेना आसान। 

तो आप समझ गए होंगे की किस तरह से ईमेल मार्केटिंग करते है। में फिर एक बार समझाता हूँ, अच्छे से ईमेल कलेक्ट करे उसे ईमेल टूल में ले जाये वहां पर अच्छे से massage तैयार करे फिर अपने email subscribers को send करदे। 

ईमेल मार्केटिंग में challenge ये रहता है की ज्यादा emails कैसे कलेक्ट किये जाए और एक हेल्पफुल massage कैसे तैयार करे जिससे subscribers आपके प्रोडक्ट खरीदने पर संतुस्ट हो। 

(जरुरी सुचना: paid या सॉफ्टवेयर के जरिये emails ना बढ़ाये इससे आपके ब्लॉग या प्रोडक्ट की reach नहीं बढ़ेगी। अगर आपको active subscribers चाहिए तो पहले ब्लॉग या वेबसाइट के जरिये उन्हें अच्छी सर्विस दो, कोई प्रोडक्ट फ्री रखो। इस तरह से ज्यादा active ईमेल subscribers बढ़ा सकते है।)

उमीद है आपका यह मुद्दा हल हो गया होगा। 



4. Email Marketing के फायदे :


वैसे ईमेल मार्केटिंग के फायदे ही फायदे है, भला कोन पैसा कमाना नहीं चाहता और ईमेल मार्केटिंग अच्छा रास्ता है पैसे कमाने का। 

वैसे में इंटरनेट पर निकला था ईमेल मार्केटिंग के नुकशान ढूंढ़ने के लिए लेकिन कुछ ख़ास हाथ नहीं लगा। 

देखो दोस्तों ईमेल मार्केटिंग के क्या फायदे है वो मैंने आपको ऊपर के chart में बता दिया है तो मामला वही ख़त्म हो जाता है। और आशा है आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे। और फिर भी आपको ईमेल मार्केटिंग में कुछ दिक्कते आती है तो बेज़िज़क कमेंट करे में रिप्लाई जरूर करता हूँ। 

FAQ's About How To Do Email Marketing

1. ईमेल मार्केटिंग व्यवसाय के लिए कैसे सहायक है?

ईमेल मार्केटिंग में आपके पास एक्टिव सब्सक्राइबर्स होते है जिन्हे आप अपने बिज़नेस के बारे में सीधे उनके इनबॉक्स में दर्शा सकते है। जिसके कारण ज्यादा सक्यता रहती है आपके प्रोडक्ट सेल होने में।

2. ईमेल मार्केटिंग के लिए बेस्ट टूल कोनसे है ?

वैसे ईमेल मार्केटिंग करने के लिए काफी सारे टूल है लेकिन जो ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले टूल मैलचिम्प और कन्वर्टकिट है बाकि के टूल की जानकारी आर्टिकल में मौजूद है। 

3. ईमेल मार्केटिंग से कैसे पैसे कमा सकते है ?

ईमेल मार्केटिंग में आपके पास एक्टिव यूजर रहते है जिन्हे आप एफिलिएट लिंक या प्रोडक्ट की जानकारी एक महत्वपूर्ण कंटेंट के द्वारा भेज सकते है और पैसे कमा सकते है। 

4. ईमेल मार्केटिंग के क्या फायदा है ?

ईमेल मार्केटिंग एक तरह से इकोसिस्टम की तरह काम करता है। आपके पास अच्छे सब्सक्राइबर्स हो तो उन्हें आप कोई भी समय अपने कंटेंट के बारे में बता सकते है। 

Conclusion 

आजके आर्टिकल में आपको 4 विभाग काफी विस्तार से सिखाये गए है। ईमेल मार्केटिंग क्या है, ईमेल मार्केटिंग के लिए बेस्ट टूल, ईमेल मार्केटिंग कैसे करे वगैरह। इसके साथ ईमेल किस तरह से कलेक्ट किये जाते है और ईमेल मार्केटिंग से आपको कितना फायदा हो सकता है वह भी सिखाया गया है। 

दोस्तों मेरा वक़्त आ गया है (मेरा मतलब अभी पोस्ट समाप्त होने वाली है) ईमेल मार्केटिंग करना भले सरल लगता हो लेकिन है नहीं। क्यूंकि इसमें आपको massage के जरिये लोगो को मनाना होता है,

अपने प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए तो ऐसा मत सोचिएगा की ईमेल मार्केटिंग सरल है, आप यह MEME के जरिये समझ जाओगे। 


तो दोस्तों हमारा पोस्ट पढ़ने के लिए बोहत धन्यवाद, ईमेल की बात हो रही है तो आप भी अपना ईमेल मुझे send कर दीजियेगा, में कभी स्पैम नहीं करूँगा। 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। 
Love & Respect 

Previous article
Next article

2 Comments to

  1. Thanks for sharing such a great post.Always looking for more article to read. We provide Legal services like Company Registration, DOT OSP License, Telemarketing Registration

    ReplyDelete

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3