Entrepreneurship Meaning In Hindi

  • Entrepreneurship meaning in hindi: उद्यमिता, उद्यमवृत्ति, व्यवसायी।
  • Entrepreneur meaning in Gujarati: ઉદ્યોગ, ઉદ્યમ।

वैसे आपने इस शब्द को हिंदी और गुजराती में समझ तो लिया लेकिन क्या आप इंटरप्रेन्योर का सही अर्थ जानते है ? 
एक इंटरप्रेन्योर कोन होता है, इस शब्द को अपने नाम से लगाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है, क्या आप जानते है?

और क्या आप इंटरप्रेन्योर के सफर में जुड़ना चाहेंगे? और उसके साथ आप rich भी बन सकते हो। 

(में आपको पेहले ही बता दू  इंटरप्रेन्योर बनना आसान काम नहीं है, इंटरप्रेन्योर का सफर इतना कठिन है की आप डिप्रेशन में भी जा सकते हो।)

अब ... क्या आप डिप्रेशन शब्द के बाद भी इंटरप्रेन्योर बनना चाहेंगे। (पैसो की फ़िक्र मत करो इस लाइन में आप करोड़पति बन सकते हो।)

लेकिन शर्त ये है की आप risk और action लेने के लिए तैयार हो ?

मेरा काम है, आपको इंटरप्रेन्योर के सफर तक ले जाना, उसके बाद आगे का रास्ता आपको अकेले तय करना है। 

तो क्या आप तैयार है जानने के लिए की एक इंटरप्रेन्योर क्या होता है।? तो चलिए शुरू करते है।

आज हम यह सीखेंगे :

Table Of Content

  • What is An Entrepreneur
  • How to Become An Entrepreneur
  • Why Doesn't Everyone Become An Entrepreneur
  • FAQ's About Entrepreneurship Meaning In Hindi
  • Conclusion

What is An Entrepreneur:

Entrepreneur उसे केहते है जो कई business का संचालन करता है, हाँ वह कई बिज़नेस का मालिक होता है। और इसके लिए वह कई जोखिम उठाता है जैसे financial risks.

आप खुदका बिज़नेस चला रहे हो, चाहे वह ऑनलाइन हो या ऑफलाइन लेकिन फिर भी आप इंटरप्रेन्योर के विभाग में आते हो।

कितना सही लगता हेना जब आपसे कोई पूछे की आप क्या करते हो, और बदले में आप केहते हो 'में एक इंटरप्रेन्योर हूँ, जिसके कई successful businesses है।'

एक परफेक्ट Entrepreneur बनने का सही अर्थ है लोगो की मुश्केली हल करना। और वह मुश्केली ऑनलाइन हो सकती है, या ऑफलाइन। सबसे पेहले मार्किट को पहचानो और यह पता लगाओ की लोग कोनसी मुश्केली ज्यादा face कर रहे है।

उसके बाद उस परेशानी को हल करने के लिए एक्शन लो और फिर उसका प्रोडक्ट लांच करो, जैसे ही आप लोगो की दिक्क़ते आसान करते हो, वैसे ही पैसे आने शुरू हो जायेंगे और आप एक इंटरप्रेन्योर की राह में आ जायेंगे।

परेशानिया हर तरफ है ऑनलाइन है, ऑफलाइन है, आप rich लोगो को भी अच्छी सर्विस देकर पैसे कमा सकते हो और मध्यम वर्ग या उनसे निचे के लोगो को अच्छी सी सर्विस देकर पैसे कमा सकते हो।

आज jeff bezos, bill gates, steve jobs यह सारे दुनिया के सबसे बड़े इंटरप्रेन्योर है। और 90% उनका goal कभी पैसा नहीं रहा होगा, सिर्फ लोगो की प्रॉब्लम solve करना या अच्छी सर्विस देना, यही कारण से आज वह billionaires तो है ही साथमे सफल इंटरप्रेन्योर भी है।

आप सिर्फ पैसो को ध्यान में रख कर बिज़नेस शुरू ना करे। क्यूंकि entrepreneurship में आपको और भी बोहत सी चीज़ो पर काम करना पड़ता है। और ऐसे में आप लक्ष्य चूक जाते हो तो आपको असफलता का सामना करना पड़ेगा।

तो जो गलती हमे पेहले से पता है वह ना करे, पैसो पर ही फोकस ना रखे।

How to Become An Entrepreneur:

यह पूरी तरह से पॉसिबल है आप इंटरप्रेन्योर बन सकते हो, अब जरुरत है एक बिज़नेस शुरू करने की। 

(उदहारण: ऑनलाइन बिज़नेस)

ऑनलाइन एक बिज़नेस शुरू करो, जैसे आप एक शानदार वेबसाइट बना सकते हो। वह वेबसाइट एक टूल की तरह भी हो सकती है, जिससे ऑनलाइन मार्केटर्स होते है और bloggers होते है वह अपनी समस्या वहा हल कर सके। 

या फिर आपको पेहले से किसी बिज़नेस का ज्ञान है, तो वह भी वेबसाइट के द्वारा लोगो को सीखा सकते हो। यह भी एक entrepreneur की निशानी है। 

जी हाँ, अगर आपके वेबसाइट पर बोहत पब्लिक आ रही है और आपकी वेबसाइट उनकी दिक्कते हल कर रही है यानी आप entrepreneur बन चुके है। (मतलब अभी आप अपने आपको इंटरप्रेन्योर कह सकते है।)

ऑनलाइन बिज़नेस में आप click funnel में भी काम कर सकते हो, वहा से भी आपका entrepreneur का सफर शुरू हो जायेगा। 

लेकिन, लेकिन, लेकिन, 

अब सच का सामना:

यह ऊपर जो भी चीज़े मेने इतनी सरलता से बताई, दरशल वह इतनी आसान है नहीं। 

सबसे पेहले आपको ऑनलाइन मार्केटर्स की मुश्केली जानने में काफी समय लग जायेगा। उसके बाद आपको वेब डेवलपर ढूंढना होगा जिससे आप एक शानदार यूजर फ्रेंडली वेबसाइट बना सको।

यहाँ पर शुरुआत में आपके पास पैसे आने शुरू नहीं हो जायेंगे, आपको ही इन्वेस्टमेंट करना होगा। हो सके थोड़ा ज्यादा भी।

तो यहाँ पर मेहनत बोहत ज्यादा है रिस्क भी है की ऑनलाइन बिज़नेस से अच्छा रिजल्ट ना भी मिले, लेकिन अपने स्ट्रेटेजी बनाई होगी तो रिजल्ट भी 100% अच्छा होगा।

आप सोचते होंगे की मार्किट में क्या नया लांच करे, क्यूंकि हर चीज़ तो पेहले से ही इंटरनेट पर मौजूद है। (इसका भी उपाय है)

ज्यादा टेंशन ना करे, जो चीज़ मार्किट में पेहले सेही मौजूद है, आप भी वही बिज़नेस लांच करे। लेकिन।

आपको आपके competitor से ज्यादा अच्छी सर्विस लोगो को देनी होगी। तभी आप बिज़नेस में जल्दी ग्रो कर पाएंगे। जैसे आपका competitor जो प्राइस में लोगो को सर्विस देता है आप उनसे थोड़े कम प्राइस में सर्विस दे।

एक बात भी याद रखे: लोग अच्छी मार्केटिंग या सर्विस नहीं खरीदते है। वे एक ब्रांड खरीदना पसंद करते है। 

तो ब्रांडिंग में भी कोई कसर ना छोड़े।

अब और एक बात, क्यों बोहत लोग entrepreneur नहीं बनते है।

Why Doesn't Everyone Become An Entrepreneur:

क्यों लोग इंटरप्रेन्योर नहीं बनते है। अब इस सवाल के आगे बोहत से जवाब आ जाते है। उसमे सबसे पेहले है investment, risk, fear, actions, patience वगेरे।

आखिर क्यों लोग इंटरप्रेन्योर नहीं बनना चाहेंगे, यहाँ आपको फ्रीडम मिलती है, आपका खुदका बिज़नेस रेहता है, आप rich बन सकते हो, जब चाहो तब काम कर सकते हो, ट्रेवल और बोहत कुछ। लेकिन एक ही सवाल क्यों लोग entrepreneur नहीं बनते है ?

लोग इन्वेस्टमेंट करने से डरते है, की कही हमारे पैसे waste ना हो जाये। और एक बार ही नहीं आपको बिज़नेस में काफी बार इन्वेस्टमेंट करता रेहना पड़ता है, और यही पर लोग रुक जाते है।

वो risks लेने से डरते है, बिज़नेस को ग्रो करने में थोड़े रिस्क उठाने पड़ते है, financially रिस्क भी लेने पड़ते है। और यही कई नहीं कर पाते।

अब भविष्य किसीने नहीं देखा। लोगो को डर रेहता की क्या पता भविष्य में यह बिज़नेस ठप हो जाये या बंध पड जाये। यही पर रुक गया वो।

Actions लेना पड़ेगा दोस्त, सिर्फ किताबो में planning करके success नहीं हुआ जाता। उन सब planning पर actions लेने पड़ते है।

धीरज रखे। याद रखना भगवान आपकी मेहनत का एक झर्रा भी जाया नहीं करता, एक दिन आपकी मेहनत वसूल हो जाती है।

में फिर केहता हूँ आपसे entrepreneur बनना इतना भी आसान नहीं है, अगर इतना आसान होता तो हर कोई न यहाँ entrepreneur केहलाता।

आप चाहो तो entrepreneur बन सकते हो, आप चाहो तो अमीर बन सकते हो, आप चाहो तो successful बन सकते हो, आप चाहो तो billionaire बन सकते हो, आप चाहो तो luxury life जी सकते हो और आप चाहो तो अपने माँ-बाप को proud feel करा सकते हो।

जिस धरती पर हम रेह्ते है वहा कुछ भी नामुमकिन नहीं है दोस्त, बस यहाँ नेगेटिव लोगो ने हमारे कान में impossible का शब्द छोड़ दिया है।

FAQ's About Entrepreneurship Meaning In Hindi:

1. हम इंटरप्रेन्योर कैसे बन सकते है?

सबसे आसान तरीका यह है जो पहले से इंटरप्रेन्योर है उनके सफल होने के स्टेप्स फॉलो करे और वह गलती ना करे जो उन्होंने की है। क्यूंकि हमारे पास गलतिया करते रहना का समय नहीं है। इस लिए सफल लोगो के रास्ते पर चले आप सफल हो जायेंगे। 

2. क्या इंटरप्रेन्योर बनना आसान है?

मेरे ख्याल से हाँ। अगर आपको हार मानना नहीं आता तो आप इंटरप्रेन्योर बनने के लायक है। आप एक ही काम को नियमित रूप से रोज करते जा रहे हो, इसका एक अर्थ है आप इंटरप्रेन्योर सक्षम होते जा रहे है। 

3. इंटरप्रेन्योर के सफर में कितनी कठिनाईया आएंगी?

अगर पproblems पर focus करोगे तो रास्ता दिखना बंध हो जायेगा, अगर goal पर focus करोगे तो problems दिखना बंध हो जायेंगे। मुश्केली आती है आपके काम को और बेहतर बनाने के लिए तो कठिनाईया बोहत आएंगी लेकिन यह जरुरी भी है। 

Conclusion:

इस आर्टिकल में हमने कई सारे मुद्दे समझाए है जैसे इंटरप्रेन्योर का अर्थ क्या होता है, इंटरप्रेन्योर कैसे बनते है, क्यों हर कोई इंटरप्रेन्योर नहीं बन पाता। यह तीन विषय को विगतवार समझाया गया है 

कोई भी सवाल आप निचे कमेंट में लिख सकते है।

तो यहाँ पर हमारी पोस्ट होती है समाप्त, हमे सब्सक्राइब करना ना भूले और please इस पोस्ट को शेयर कर देना :)

... आपका .. बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। *smile*

यह भी पढ़े:-

==> Why Entrepreneurs are Rich in Hindi
==> Entrepreneurship Free & Paid Course in India
==> 7 Successful Tips for Characteristics of an Entrepreneur in hindi



Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3