The Number Of Ads You Can Show Has Been Limited - How To Fix This Problem In Hindi

हेय दोस्तों, आजके चैप्टर में हम सीखेंगे की google adsense के "the number of ads you can show has been limited" को कैसे solve करे। और ऐसे ही कुछ और problem आपको adsense से हो रही हो तो आप कमेंट करके बता सकते है।
                                         

बोहत सारे गूगल में ad network है जहा से आप अप्रूवल लेकर earning कर सकते हो, और उन Ads नेटवर्क में आपको ज्यादा दिक्कत भी नहीं देखने मिलेगी। तो सिर्फ गूगल adsense में ही क्यों problem देखने मिलती है।

सिर्फ यही एक प्रॉब्लम नहीं है Adsense approval के बाद आपको बोहत सी चीज़ो का ध्यान रखना होगी, इस लिए रोजाना अपना adsense प्रोफाइल चेक करे। आज हम सीखेंगे की क्यों गूगल adsense best advertiser है और उसमे आने वाले प्रॉब्लम कैसे हल करे।

अगर आपको अभी तक गूगल का अप्रूवल नहीं मिला और आप गूगल adsense के बारे में अधिक जानना चाहते है तो यह पोस्ट पढ़े। इसमें कई सवालों के जवाब आपको मिल जायेंगे और फिर भी आपका कोई सवाल हो adsense से जुड़ा तो कमेंट करे।

तो पेहले हम जानते है की क्यों adsense आपके ब्लॉग के लिए बोहत फायदेमंद है। 

Why Adsense is Best for Your Blog 👀

सच कहुतो मेने adsense के अलावा भी कई सारे Ads नेटवर्क का अप्रूवल लिया है लेकिन उन ads नेटवर्क में मुझे अच्छा response नहीं मिला और कुछ ads नेटवर्क तो ऐसे भी है जिसमे आप अपना अकाउंट delete नहीं कर सकते। 

अब बात आती है blogging की जिसमे आप education शेयर करते हो या कुछ tips और tricks शेयर करते हो audience को तो आपको गूगल adsense ही काम आएगा। क्यूंकि इसमें आप मन चाहे तरीके से ads लगा सकते हो। अब आप मेरे ब्लॉग के दोनों side में ads देख सकते हो यह मेने अपने तरीके से लगाए है। 

और फिर आपका ब्लॉग एक education से जुड़ा है तो उसमे आप popup के ads नहीं लगा सकते। यह सबसे बड़ी भूल होगी। ( Popup ads से आपके ब्लॉग को काफी नुकसान होगा जैसे की visitors आपके ब्लॉग पर दुबारा नहीं आएंगे। यह सिर्फ movie downloading जैसे वेबसाइट में काम आता है। )

में खुद एक जीता जागता उदहारण हूँ popup ads का। जब मुझे adsense का अप्रूवल नहीं मिला था तब मैंने popup ads अपने ब्लॉग पर शुरू किये जिसे सिर्फ मैंने दो दिन तक अपने ब्लॉग पर रखा, तीसरे दिन मुझे वह ads निकालने ही पड़े। क्यूंकि 

पेहले दिन रोजाना की तरह कुछ views आये और popup ads से मुझे 2 डॉलर की earning हुई लेकिन दूसरे दिन मेरे ब्लॉग पर सिर्फ 6 views आये, पुरे दिन में सिर्फ 6 views उसके बाद मैंने उन सारे popup ads को निकाल दिए क्यूंकि वह downloading वेबसाइट के लिए सही है। और फिर मुझे मेरे ब्लॉग की audience को फिरसे लाने में काफी समय लग गया। 

Google Adsense आपके ब्लॉग के लिए इस वजह से फायदेमंद है क्यूंकि यह आपको Ads पर पूरा कण्ट्रोल देता है, आप चाहो वह ads लगा सकते हो ( इसमें template का बड़ा महत्त्व है ) और आपको जो ads आपके ब्लॉग के related ना हो उसे ब्लॉक भी कर सकते हो। 

" The Number of Ads You Can Show has been Limited " How to Solve 👀

इस problem को solve करना आसान है आपको adsense को feedback लिखना होगा और वह feedback कैसे लिखना है वह हम step by step जानेंगे। 


सबसे पहले आप अपने google adsense के अकाउंट में जाये और जो लास्ट में option है Feedback का उसमे click करे। 

उसके बाद आपको screenshot लेना होगा जो massage आपके प्रोफाइल में show हो रहा होगा। ( स्क्रीन का zoom 90 % रखे जिससे सही से massage का screenshot ले पाए। )


उसके बाद आपको feedback लिखना है कुछ इस तरह से... 

Dear Adsense team, (your site url) is my website which is approved from google Adsense, but i got an Email, In which i get "the number of ads you can show has been limited". This type of error is visible, I am seeing this error in my Adsense as well, and i am fully aware that i have not done anything wrong against the Google Adsense policy. I request you to remove this problem. and reactive ads on my blog. Thank You !

याद रहे feedback आपको respectful लिखना है। आप चाहो तो इस संदेश में और भी कुछ लिख सकते हो, और यही एक तरीका है जिससे ads limit का प्रॉब्लम solve हो सकता है। दूसरे भी तरीके होंगे लेकिन मेरे अकाउंट में ads limit का problem यही तरीके से हल हुआ है।

 मेने यह feedback लिखा था morning में 10 बजे और मेरी site पर अगले दिन 12 बजे ads show होना शुरू हो गए थे। यानि सिर्फ 24 hour में समस्या का समाधान हो गया।

:-

और इसके बाद कुछ और भी माहिती है जो में आपके साथ share करना चाहूंगा, इसमें मेने एक गलती की थी जो आपको बताऊंगा। (क्या करू आदत से मजबूर हूँ )

मेने भी इस तरह की problem face की है और इसे हल करने के लिए मेने इंटरनेट पर थोड़ी सी research की तो तब एक गलती हो गयी जिसे आपको बिलकुल नहीं करना है।

मेने एक पोस्ट में पढ़ा की अगर आप अपनी वेबसाइट को adsense में से remove कर देते है तो कुछ दिनों में यह समस्या हल हो जाएगी, तो मेने teamdream.in को adsense में से remove कर दिया था। तो करीब 1 महीना होने में आया लेकिन यह ads limit का massage नहीं clear हुआ।

उसके बाद मेने फिरसे अपनी साइट को add किया और फिर अप्रूवल होने में बोहत समय लग गया। (वैसे ही मुझे 1 साल लगा था अप्रूवल लेने में और फिरसे 1 महीना ज्यादा ) फिर उसके बाद मेने feedback लिखा तब जाक ads limit का massage clear हुआ।

Be Careful 👀

अब जब यह sovle हो जाये तो ध्यान रखे की यह समस्या फिरसे ना आये। क्यूंकि ऐसा नहीं है एक बार solve होने के बाद फिरसे यह प्रॉब्लम ना आये, 

इस massage  का कारण यह की आपके ब्लॉग पर सही ट्रैफिक ना आना। जब आपके ब्लॉग के views एकदम से down होने लगते है तब यह ads limit का massage आता है। ( और याद रहे इस massage के बाद भी आपकी site fully अप्रूवल रेहती है सिर्फ अपने ब्लॉग पर traffic लाने की जरुरत है ). 

जब adsense का अप्रूवल मिल जाता है तब आपके ब्लॉग का काम और भी बढ़ जाता है। क्यूंकि आपको daily अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना होता है कमसे कम रोजाना 500 views होने ही चाहिए, तब जाकर कुछ earning होनी शुरू होती है। 

और इतने views रोज लाना बड़ी बात नहीं है क्यूंकि हमारे पास facebook है pinterest है इसके जरिये हम अपने ब्लॉग पर काफी मात्रा में ट्रैफिक ला सकते है। 

Bonus Tip 🙊

एक अंदर की बात बताऊ ?(मेरा मतलब secret) आप फेसबुक में blogging से जुड़े group join करो करीब 40+ group और उसमे अपने ब्लॉग को शेयर करो और फिर आपके ब्लॉग पर काफी अच्छी ट्रैफिक आएगी। (में भी यही ट्रिक follow करता  हूँ)

तो दोस्तों आजका कार्यक्रम यही समाप्त होता है, में मिलूंगा आपको और एक important पोस्ट के साथ तब तक के लिए मेरे इस छोटे से ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले। 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। 

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3