What is the Best Online Business to Start in 2020

Bonjour दोस्तों, यह french भाषा है यानि नमस्ते। आजकल अन्य भाषा सिखने का सोख लगा है।

ऑनलाइन बिज़नेस बोहत फायदेमंद है और ऐसा क्यों ? क्यूंकि इसमें आप खुद बॉस है। इंटरनेट एक माध्यम है जहा लोग डिजिटल होते जा रहे है अपडेट हो रहे है और मजे की बात यह है ...

की हमे भी अपडेट की बोहत जरुरत है, मेरे पॉइंट को समझयेगा, जो अनुभव हमे 2010 से 2019 तक में था वह अनुभव हमे और आगे नहीं ले जा सकता, साल नया है (बेहतर साल है ऐसा में नहीं कहूंगा) हमे नयी चीज़े सिखने की जरुरत है।




और नयी चीज़े बिज़नेस में लाने की जरुरत है तो इसी चीज़ पर काम कर  हम खुदको अपडेट कर सकते है। new skills सीखे उसे अपने ऑनलाइन बिज़नेस में  शामिल करे।

आज में आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में बताऊंगा जिनका प्रदशन अब तक काफी बेहतरीन रहा है। में numbers नहीं दूंगा की 5 या 10 ऑनलाइन बिज़नेस, सिर्फ उन बिज़नेस के बारे में बताऊंगा जिसे करके आप लाखो तक कमा सकते है।

सच कहु तो ऑनलाइन बिज़नेस आपसे मेहनत बोहत मांगती लेकिन एक दिन वह मेहनत वसूल हो जाती है। 

उससे पेहले की हम आगे बढे पेहले हम कुछ मुद्दे को हल कर लेते है।

आज हम क्या सीखेंगे ...

1. How online business make money.
2. How to online business start.
3. Is online business is safe?
4. which online business is most profitable.
  - Write an eBook & online course
  - Game development
  - One or multiple YouTube channels
  - Affiliate marketing
  - Digital marketing

कई ऐसे सवाल होते है जो लोग सोचते है और इन्ही सवालो की वजह से वे ऑनलाइन बिज़नेस शुरू नहीं करते। तो पेहले हम उन सवालो को जानेंगे।

1. How online business make money ⇐

डिजिटल युग है हर चीज़े अब ऑनलाइन होने लगी है। जहा 20 साल पेहले हमे खरीदी और सफर करने में मेहनत करनी पड़ती और आज इंटरनेट ने कई ऐसे काम आसान कर दिए है। 

अगर आप देखो तो सिर्फ 20 साल के अंदर दुनिया काफी अपडेट हो चुकी है, यहाँ तक की हमारा मोबाइल भी अपडेट होता रहता है तो फिर हम क्यों नहीं ?

मेरा केहना यही है की इंटरनेट ने बोहत से काम आसान कर दिए है क्यूंकि लोग इंटरनेट पर जुड़ रहे पैसे कमाने के लिए भी। यह हमे अच्छी सर्विस उपलब्ध करके पैसे earn करते है। हमे कुछ प्रोडक्ट बेचते है, बिज़नेस के लिए जानकारी और टूल्स देकर पैसे कमाते है। 

कई सारे इसके अंदर माध्यम है जिससे पैसे कमाए जा सकते है जैसे advertising, डिजिटल प्रोडक्ट sell करना रोजबरोज की प्रोडक्ट sell करके पैसे कमाए जाते है। अब इंटरनेट की दुनिया बोहत बड़ी है इससे सिर्फ ऑनलाइन ही नहीं ऑफलाइन बिज़नेस भी grow होते है। 

जैसे हमारे अभीप्रेरण है श्री योगेन सर, उनका शुद्ध दूध का बिज़नेस है वे वेबसाइट के जरिये अपने इस बिज़नेस में काफी सफल रहे है। तो ऐसे बोहत रस्ते निकल आते है जिससे ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमा सकते है। 

तो ऑनलाइन बिज़नेस में प्रोडक्ट sell करना, advertising, सर्विस प्रदान करना ऐसे कई माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। 

2. How to online business start ⇐

अब सवाल है की ऑनलाइन बिज़नेस को कैसे शुरू करे और किस तरह से एक अच्छे ऑनलाइन बिज़नेस में जुड़े। देखिए यह काम सरल है, आपको पेहले यह निक्षित करना होगा की आपको कोनसा बिज़नेस करना है। आपको जिस field में ज्यादा रूचि है उसे इंटरनेट पर खोजे। 

और में दावे के साथ केहता हूँ आपको इंटरनेट पर आपके passion का बिज़नेस जरूर मिलेगा। जैसे मान लीजिये मुझे painting का सोख है तो में उस हुनर को youtube पर लेकर जाऊंगा और साथ ही में ग्राफ़िक डिज़ाइन भी सीखूंगा जिससे की में ग्राफ़िक बनाकर ब्लॉग बनाके उसे sell करके पैसे कमा सकता हूँ। 

दोस्तों बोहत रस्ते खुले है और उन रास्तो पर काफी लोग सफलता से आगे बढ़ चुके है। आप भी अपने पैशन को ऑनलाइन बिज़नेस में बदल सकते है। एक कड़वा सच है जिसे मेने एक वीडियो में सुना था। 

आपको सफलता उसमे नहीं मिलती जिसमे आपका पैशन हो, आपको सफलता उसमे मिलती है जिसमे आपका पैशन ना हो। 
माफ़ करना इस बातको समझने के लिए असमर्थ हूँ, सायद इसका मतलब होगा हमे अपने पैशन के साथ नयी skills को भी सीखते रेहना चाहिए। 

3. Is online business is safe ⇐

सच कहु तो ऑनलाइन बिज़नेस में धोका मिल सकता है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है की हर ऑनलाइन बिज़नेस का प्लेटफार्म सही ना हो। 

मेरा केहने का यही तातपर्य है की कई ऑनलाइन captcha entry साइट और दूसरे कई ऐसे money making की वेबसाइट रेहती जहा आप काम करते हो लेकिन पैसे नहीं मिल पाते। ज्यादातर अब ऐसा बिलकुल नहीं है, गूगल ऐसे साइट को ससपेंड कर रहा है।


जब आप खुदका कोई बिज़नेस ऑनलाइन लेकर जाते हो तो उसमे नुकसान की मात्रा बोहत कम है। जैसे खुदकी education वेबसाइट बनाकर earn करना अपने हुनर को youtube पर ले जाना, ग्राफ़िक से लेकर app development इन बिज़नेस में नुकसान का सामना कम होता है और ऐसा क्यों ?

जैसे वेबसाइट और youtube में अगर आप adsense के ads लगाते है तो आपको कोई प्रकार का नुकसान नहीं देखने मिलेगा बाकि अन्य कामो में आप clients के लिए वर्क करोगे तो इसमें भी हम अच्छे से आगे बढ़ सकते है। 
अगर आप मुझसे पूछते हो की ऑनलाइन बिज़नेस सेफ है या नहीं ? तो मेरे ख्याल से ऑनलाइन बिज़नेस पूरी तरह से सेफ है लेकिन किसी ऑनलाइन बिज़नेस में जुड़ने से पेहले उसका बैकग्राउंड परख ले। 

" आपके पास चॉइस है, अगर आप अभी के 5 साल ऐसी तैसी करके कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन बिज़नेस खड़ा करते हो तो आने वाले 50 साल ऐसो आराम में निकाल सकते हो या फिर अभी के 5 साल ऐसो आराम में निकालो और आने वाले 50 साल ऐसी तैसी करालो। - सोनू शर्मा "

संघर्ष करे दोस्तों अपने सपनो को पाने के लिए क्यूंकि, जैसे जैसे आप बड़े होते जा रहे है आपके माँ-बाप बूढ़े होते जा रहे है। 

4. Which online business is more profitable.⇐

तो कुछ सवाल हल हो चुके है आप चाहे तो मुझे कमेंट कर बता सकते है। 

- Write eBook and online course ↙

अब यह बिज़नेस शामिल होता है ब्लॉग्गिंग में अब जब blogging के बारे में आपको सब पता ही है तो उसके और अन्य तरीके जानते है जिससे पैसे कमाए जा सकते है। 

eBook :
eBook लिखना आसान नहीं है, आपको उस विषय की हर एक चीज़ के बारे में पता होना चाहिए जिस पर आप ebook लिखो। जैसे अगर आप डिजिटल मार्केटिंग और editing के ऊपर ebook बनाते हो और उसमे हर एक बेहतरीन जानकारी हो जिससे लोगो को फायदा हो सके, तो उस बुक को $20 से $30 में sell कर सकते हो। 

कई लोग ebook फ्री में लिखते है जिसके बदले वे emails कलेक्ट करते है लेकिन उसमे बेसिक लेवल की जानकारी उपलब्ध करते है। अगर आप affiliate marketing के ऊपर ebook लिखते हो तो उसमे इतना दावा जरूर करे के आपके दिए गए स्टेप को फॉलो कर वे पैसे earn करले। 

इसमें अनुभव की आवश्कता है और बेहतरीन लिखावट की। जैसे ही आप एक ebook sell कर देते हो तो उसे अन्य प्लेटफार्म पर प्रोमोट करे और साधारण तरीके से नहीं मार्केटिंग के तरीके से प्रोमोट करे। 

जैसे की ebook का कवर अच्छा होना चाहिए उसमे हेडिंग्स अच्छे होने चाहिए और लोगो को कारण देना चाहिए की क्यों उस ebook को ख़रीदे। 

Online course :
online course भी वेबसाइट के जरिये किये जाना वाला बिज़नेस है। ebook की तरह ही इसमें आपको ज्यादा ज्ञान होना आवश्यक है। ऑनलाइन कोर्स आप वीडियो के माध्यम से चला सकते हो, इसमें आप कई चीज़ो के ऊपर कोर्स शुरू कर सकते हो। 

जैसे blogging कोर्स, डिजिटल मार्केटिंग, instagram मार्केटिंग, pinterest मार्केटिंग, coding से लेकर ग्राफ़िक डिज़ाइन का कोर्स तक शुरू कर सकते हो। बोहत लोग अब ऑनलाइन सीखना पसंद करते है तो आप मौका उठा सकते है। 

- Game development ↙

आजके समय में गेम खेलना सबको पसंद है लेकिन को गेम को बनाना बोहत ही कम लोगो को। में कहूंगा की गेम डेवलपमेंट करियर option बनके खड़ा है आपके सामने। गेम डेवलपमेंट का फ्यूचर बोहत bright है और आजके समय में सबसे तेज़ चलने बिज़नेस ऑप्शन है। 

फ़िलहाल हमारा नशीब अच्छा है क्यूंकि गेम डेवलपमेंट में अभी तो competition काफी कम है तो हम चाहे तो इसमें करियर बना सकते है। गेम डेवेलपर्स की सैलरी होती है ... 

Maxgen technologies game developers salary- 18,000/monthly
Freelancer game developers salary                  - 68,980/monthly
Ubisoft game developers salary                       - 65,860/monthly
Ubisoft game developers salary                       - 6,04,870/yearly 

यह भारत के गेम डेवेलपर्स की रिपोर्ट है और भी इस फील्ड में अच्छे पैसे earn कर रहे है, आने वाले समय में इसका स्कोप काफी नजर आ रहा है। 

लेकिन गेम डेवेलोप करना इतना  सरल नहीं है इसमें काफी मेहनत लगती है और अगर आपके पास टीम नहीं है तो आपको काफी काम करना होता है बोहत सी चीज़े सीखनी पड़ती है। मुझे इस विषय में थोड़ा ज्ञान है क्योंकी मेरा दोस्त भी गेम डेवलपर है। 

आप गेम sell कर सकते हो या playstore के जरिये भी पैसे कमा सकते हो (इसका मतलब Ads से है downloading से नहीं )। 

- One or multiple youtube channels ↙

Youtube आजके समय में बेस्ट स्रोत है पैसे कमाने का, लेकिन दिक्कत यह है की एक नए चैनल को ग्रो करना थोड़ा मुश्किल है ( यह आसान हो सकता है प्रोमोट से )। नए youtubers कई कारणों की वजह से चैनल बंध कर देते है क्यूंकि व्यूज और subscribers नहीं बढ़ते। 

एक secret था किसीको बताना मत 😁 मेने अपने अनुभव से खोजा है, जब आपके youtube पर 200 वीडियो पार होने में आते है आपका चैनल तेज़ी से ग्रो होने लगता है। भाई यह सच है मेने कई channels को विश्लेषण किया तब पता चला की जब आप चैनल को लेकर ज्यादा एक्टिव रहते हो, रोजाना वीडियोस अपलोड करते हो,

तो एक संख्या से बाद वह वीडियो recommended में आना शुरू हो जाते है। अब दुसरो का नहीं पता लेकिन कुछ चैनल को मेने परखा है तो यह अनुमान लगा सकते है। 

Youtube 1000 व्यूज पर $1 देता है उसी तरह अगर जब 1 लाख और 10 लाख तक व्यूज पोहचते है तो सोच सकते हो यूट्यूब कितनी मात्रा में पैसे देता होगा। 

जब आपका एक चैनल अच्छे से ग्रो हो जाता है तो वही तक ना रुके और भी अन्य विकल्प पर चैनल बनाये। क्यूंकि जितना आपके एक चैनल से earning होती है उससे अधिक आप ज्यादा चैनल से earn कर सकते हो। 

Multiple से मेरा अर्थ था 2 चैनल क्यूंकि इससे ज्यादा चैनल पर काम नहीं कर पाओगे और सही समय भी। 

- Affiliate marketing ↙

Affiliate marketing जिसे हम शुरू कर सकते है amazon, flipkart, berush, godaddy, bluehost, से। ऐसे कई affiliate प्रोग्राम है जिसे ज्वाइन करके उनका प्रोडक्ट sell कर हम पैसे कमा सकते है। 

Affiliate मार्केटिंग सरल भाषा में कहु तो बड़े कंपनी के प्रोडक्ट को अपने जरिये sell करना और उस selling से आपको कुछ प्रतिसत का commission मिलता है। यह जितना सुनने में सरल लगता है उतना है नहीं। आपको बोहत लोगो तक पोहचना होता है ऑनलाइन। 

ऐसा देखा गया है की ब्लॉग से अधिक affiliate में earning होती है, मतलब कई लोग इस काम में माहिर है तो वे affiliate मार्केटिंग ब्लॉग के जरिये करते है। इसमें बोहत सी चीज़े सीखनी पड़ती है कस्टमर की requirement को परखना स्ट्रेटेजी बनाना। 

Affiliate मार्केटिंग आप ब्लॉग ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया और यूट्यूब के माध्यम से भी कर सकते है। एफिलिएट मार्केटिंग में महीने का लाखो भी कमा सकते है लेकिन आपके पास कस्टमर होने चाहिए जसी गूगल और सोशल के रास्ते से ला सकते है। 

- Digital marketing ↙

में बढ़ा चढ़ा कर नहीं बोलूंगा लेकिन सच यही है की डिजिटल मार्केटिंग से आप लाखो रुपए कमा सकते हो। ये काम हर कोई कर सकता है, लेकिन इसमें आपको बोहत कुछ सिखने की जरुरत है आप बिना कोर्स किये इसमें महारत नहीं हासिल कर सकते।

डिजिटल मार्केटिंग के ऊपर मेने कई आर्टिकल लिखे है जिससे आपको बेसिक लेवल तक बोहत कुछ सिखने मिलेगा।


गूगल द्वारा बताया गया है की जो सीनियर डिजिटल मार्केटर है उनकी सैलरी लगभग $95,400 है, वही भारत में डिजिटल मार्केटर की सैलरी 4,47,350 है और भविष्य में सैलरी बढ़ने के पूरी संभावना है। तो भविष्य में डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप बढ़ता नजर आ रहा है आप चाहो तो इसमें अपना करियर बना सकते हो। 

इसमें आप दूसरे प्रोडक्ट को sell कर सकते हो या खुदसे किसी प्रोडक्ट को प्रोमोट कर पैसे कमा सकते हो। डिजिटल मार्केटिंग में आपको जॉब भी मिल सकती है जहा से भी आप अच्छे पैसे earn कर सकते हो। 

दोस्तों आजका मेरा काम यही समाप्त होता है में मिलूंगा आपको किसी और नए आर्टिकल में। 
मेरे इस ब्लॉग को subscribe जरूर करना। 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। bye bye.. tata.. cu..

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3