7 Answers To The Most Frequently Asked About How To Adsense Approval In Hindi

हेय दोस्तों, स्वागत है आपका मेरे इस ब्लॉग में। आज हम थोड़ी जरुरी चीज़ो के बारे में सीखेंगे और यह चीज़े नए ब्लॉगर भाईओ को बोहत मददरूप होगी।



अपने title पढ़ा ही होगा की adsense approval में सबसे अधिक पूछे जाने वाले सवाल और साल चल रहा है 2020 तो इसमें adsense का approval कैसे ले। इस पोस्ट में आपको में adsense का approval लेने के बारे में बताऊंगा और आपको यह तरीके बोहत सरल लगेंगे और आसानी से आप approval भी ले लेंगे मुझे विश्वास है।

जो भी तरीके में आपके साथ शेयर करूँगा वह मेने अनुभव से तैयार करे है और मुझे अप्रूवल भी मिला है आप निचे image में देख सकते है। Adsense approval के बाद में इतना खुस था की मेने अपनी mom को कहा की मुझे adsense का approval मिल गया लेकिन उन्होंने कहा की ठीक है लेकिन सब्जी लेने तो तुझे ही जाना होगा hmm फिर mood off.


अब आप सोचते होंगे में भी वही बात करूँगा की copy content ना करे गलत चीज़ो पर ब्लॉग ना शुरू करे etc . आजके विषय में थोड़ा अलग सिखने मिलेगा हो सकता है कुछ यह जानते भी हो, copy content यह सब सही है ऐसी चीज़ो का प्रयोग ना करे।

आज हम क्या सीखेंगे।

1.Google Adsense क्या है।
2.Google Adsense Approval Trick.
   2.1 How to Start Perfect Blog
   2.2 Blog Topics
3.7 Question and Answers.
  1.  Adsense Approval के लिए minimum कितने post होने चाहिए ?
  2. Blogging हिंदी में करे या English में ?
  3. कोनसे blog niche पर जल्दी approval मिलता है ?
  4. Adsense approval के लिए कोनसा template सही है ?
  5. बिना होस्टिंग के approval मिलता है या नहीं ?
  6. Adsense अप्रूवल के लिए कितने views होने चाहिए ?
  7. पोस्ट की length क्या होनी चाहिए और lyrics ब्लॉग पर अप्रूवल मिलता है ?

1. Google Adsense क्या है :)

जैसा की हम जानते है adsense गूगल की एक service है जिसे जून 18, 2003 में पब्लिश किया गया। यह एक ad नेटवर्क है, जो सबसे बेहतरीन Ads यूजर को प्रदान करता है। 

Ads के मामले में सिर्फ adsense ही नहीं है बल्कि और भी बोहत से Ad नेटवर्क है, media.com, pop ads etc लेकिन हर कोई google adsense के ads ही अपने ब्लॉग पर लगाना चाहते है। अब ऐसा क्यूँ यह जानते है। 

Adsense आपको Ads पर कण्ट्रोल देता है आप चाहो उस तरह के ads show कर सकते हो और उसके रिजल्ट भी देख सकते हो। यह आपकी site को पूरी तरह से analyse करने के बाद पोस्ट के मुताबिक ads दिखाता है। और इसमें CPM ranges इम्प्रैशन के हिसाब से $0.30 से $3 तक देता है। 

इसमें आपको ads पर सारा कण्ट्रोल दिया जाता है इन्ही कारणों की वजह से हर कोई adsense के अप्रूवल के लिए इतनी मेहनत करते है। 

2. Google Adsense Approval Trick :)

अभी यह जानते है की adsense को अप्रूवल कैसे करे। जो भी तरीके दिए गए है उसे जरूर फॉलो करे। 

2.1 How to start a perfect blog ;)

एक perfect ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करने ही पड़ेंगे क्यूंकि blogging सिर्फ एक option नहीं है पैसे कमाने का, blogging एक बिज़नेस है और बिज़नेस में पैसे इन्वेस्ट करने जरुरी है। बिना इन्वेस्ट के आप इसमें महारत हासिल नहीं  कर पाओगे। 

- Buy domain according to your NICHE :

Domain नाम बोहत महत्त्व रखता है adsense के अप्रूवल में। अगर आप blogspot.com डोमेन से अप्रूवल लेना सोच रहे हो तो यह मुश्किल है, मुझे नहीं पता क्यूंकि मुझे तो blogspot डोमेन पर अप्रूवल नहीं मिला था।

सिर्फ टॉप लेवल के डोमेन ही ले, जैसे की  .com, .in, .org .net यह सारे डोमेन ही ज्यादातर दिखने मिलते है और एक बात, आप .com डोमेन खरीदेंगे वह भी काफी अच्छा रहेगा। वैसे अपने पसंद में .com में डोमेन महंगे मिलते है।

अगर आपको अपने पसंद का डोमेन name नहीं मिल रहा तो गूगल पर search करे Lean Domain Search .  यहाँ पर आपको कोई भी एक वर्ड add करना है और आपको बोहत सारे डोमेन मिलेंगे। (एक बार जरूर विजिट करे )

- Buy hosting plan :

Domain name और Hosting दोनों ही जरुरी है, यह दोनों साथ में ख़रीदे। होस्टिंग खरीदते वक़्त काफी बाते जाननी जरुरी है, की कोनसे प्लेटफार्म पर अपने ब्लॉग को होस्ट करना सही है या नहीं। आप यह आर्टिकल जरूर पढ़े।

अगर आपको अपने ब्लॉग के लिए होस्टिंग खरीदना है तो आप BLUEHOST  ( affiliate link ) से ख़रीदे। यह काफी पॉपुलर है और आपको अच्छी सर्विस मिलेगी। 

आपको bluehost में कई सारे होस्टिंग प्लान मिल जायेंगे जो आपके बजट में हो ( 199 rs में monthly )। आप डोमेन दूसरे प्लेटफार्म से खरीद सकते हो और होस्टिंग अन्य प्लेटफार्म से। 

होस्टिंग का महत्व इस लिए है क्यूंकि यह एक स्टोरेज की तरह काम करता है आपकी वेबसाइट में। आपको ब्लॉग में जितने में images है videos है या और content यह उसको स्टोर रखता है उसको space देता है जिससे आपके ब्लॉग की performance अच्छी होती जो मायने रखती है। 

- a best template :



जैसा मेने पेहले कहा blogging एक business है, इसमें आपको इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। Template से ही first impression मिलता है, इसके बोहत सारे फायदे है। यह आपके ब्लॉग को ओरो से अलग दिखाता है, इससे आप अच्छा ट्रैफिक हासिल कर पाते हो, user experience बढ़ता है और सबसे जरुरी लोग आपके ब्लॉग में काफी समय तक रहते है। 

में यह नहीं कहूंगा की फ्री का template इस्तेमाल करे ( हाँ में जानता हु मेरा ब्लॉग भी फ्री template पर है लेकिन में कुछ दिनों में खरीद लूंगा ) premium template में आपको बोहत सारे feature मिलते है और जरुरी बात आप अपना क्रेडिट लगा सकते हो।

- Create amazing content :

इतने काम के बाद अपने niche के ऊपर पोस्ट लिखना शुरू कर दो। content ही मायने रखता है हर business में, आपको अच्छे से अच्छा पोस्ट लिखना है और सोशल मीडिया पर शेयर करते रेहना है। ध्यान रखे पोस्ट का मुद्दा सही से क्लियर हो और ज्यादा words में पोस्ट लिखे।

यही तरीके है एक परफेक्ट ब्लॉग शुरू करने के और भी बोहत सी बाते है लेकिन वह में अगले आर्टिकल में आपको बताऊंगा।

2.2 Blog Topics ;)

Blog के लिए विषय की कमी नहीं है, बोहत सारे topics है जिसके ऊपर आप blogging शुरू कर सकते हो। सिर्फ अच्छे टॉपिक्स ही चुने। 

also check..
Adsense policy को ध्यान में रखे उसके बाद ही कोई टॉपिक पर ब्लॉग शुरू करे। जैसे हैकिंग क्रैकिंग, धर्म etc यह ऐसे विषय है जिस पर adsense का approval नहीं मिलता। आप art या education पर ब्लॉग बनाये case स्टडी जैसे ब्लॉग शुरू करे। 

News, film industry, sports, make money, facts, tech, traveling, motivational, science, food, homemade, etc जैसे ब्लॉग पर approval मिलता देखा गया है। तो में चाहूंगा आप इन्ही कुछ मैसे अपने पैशन को खोजे। 

और एक बात tech ब्लॉग पर अप्रूवल मिलना थोड़ा मुश्किल है और काफी समय लगता है अप्रूवल में। क्यूंकि यह products को review करता है और उसमे अप्रूवल पेहले ही लोग affiliate लिंक्स दे देते है इस और अन्य वजह से tech blog पर अप्रूवल आसानी से नहीं मिलता थोड़ा समय लेता है। 

3. 7 Question and Answers :)

so finally हम आ ही गए सवाल जवाब पर, अब सीधे सवाल जवाब पर ध्यान देंगे हम। 
  • Adsense approval के लिए minimum कितने पोस्ट होने चाहिए ?
मेरे अनुमान से 30 पोस्ट और वह पोस्ट high quality के होने चाहिए 1000+ words में होने चाहिए, मेने एक ब्लॉग पढ़ा था उसमे उस लड़के ने सिर्फ 6 पोस्ट में ही अप्रूवल ले लिया था, अब मुझे नहीं पता उसने यह चमत्कार कैसे किया लेकिन 30 पोस्ट high quality के। 
  • Blogging हिंदी में करे या English में ?
मेरा यही कहना है की लोग हिंदी में blogging करने मे क्यों ज़िज़कते है। करीब 61 करोड़ लोग गूगल पर हिंदी में पढ़ने में दिलचस्पी रखते है और हम भारत से हिंदी हमारी मातृभाषा है इसे आगे ले जाना हमारे लिए ही अच्छी बात है। 

आप हिंदी में भी blogging कर सकते हो adsense आपको approval दे देगा। पता है हिंदी ब्लॉग में अच्छी बात क्या है ... इसमें competition काफी कम है और english ब्लॉग में काफी ज्यादा competition है, यह हमारे लिए good point है। Google में टॉप 3 में 3rd नंबर पर हिंदी भाषा है।

  • कोनसे ब्लॉग niche पर जल्दी approval मिलता है ?
Education, blogging, make money, traveling, food, lifestyle जैसे ब्लॉग पर अप्रूवल जल्दी मिलता देखा गया है। ऐसा नहीं है इसी niche पर approval मिलेगा, अन्य भी कई टॉपिक्स भी अप्रूवल जल्दी मिल जाता है, लेकिन ब्लॉग सही से create किया गया होना चाहिए और कंटेंट पर ज्यादा ध्यान रखा जाता है। 
  • Adsense approval के लिए कोनसा template सही है ?
सच कहु तो वह template फ्री का है आपको ब्लॉग में ही मिल जाएगा आपको कही और से download करने की आवश्कता नहीं है। 

मेने जिस template से adsense का approval लिया वह है, Essential और Notable. जी हां यही वो template है जिसे इस्तेमाल करके मैंने adsense का अप्रूवल लिया है।

  • बिना hosting के approval मिलता है या नहीं ?
वैसे होस्टिंग और adsense का ज्यादा ताल्लुक नहीं है क्यूंकि मेने पहले सिर्फ डोमेन ख़रीदा था होस्टिंग नहीं। और होस्टिंग के बिना ही approval मिल गया था। लेकिन hosting ब्लॉग के लिए काफी मायने रखती है, हो सके होस्टिंग के बाद ही site अप्रूवल में दे। 

क्यूंकि ब्लॉग में traffic के लिए कई चीज़े मायने रखती है और होस्टिंग का भी उसमे काफी महत्व है जिससे आप रैंक कर पाते हो और यूजर experience अच्छा होता है। बिना ट्रैफिक के adsense approval के बाद ads शो होना बंध भी हो सकता है। (disable नहीं )
  • Adsense approval के लिए कितने views होने चाहिए?
पालिसी के हिसाब से 6 month ओल्ड आपका ब्लॉग होना चाहिए उसमे आप जितने views डेली अपने साइट पर increase करते हो उतना आगे अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। अप्रूवल के लिए views कितने होने चाहिए यह फिक्स नहीं है लेकिन मेरी मानो तो डेली 100 views क्रॉस होने चाहिए। 

क्यूंकि बिना ट्रैफिक के earning नहीं हो सकती और अगर approval के बाद ब्लॉग का ट्रैफिक एकदम डाउन हो गया तो आपके पास Ad limit का notice आ जायेगा इस लिए ट्रैफिक पर अधिक ध्यान दे। 
  • पोस्ट की length क्या होनी चाहिए और lyrics ब्लॉग पर अप्रूवल मिलता है या नहीं ?
एक high quality पोस्ट की length है 2100+, हो सके तब तक इतने आकड़े तक लिखने की कोसिस करे शुरुआत में। 

और lyrics ब्लॉग पर approval मिल जाता है लेकिन ... कुछ समय बाद disapprove भी हो जाता है, क्यूंकि हम दूसरे के गाने को नहीं लिख सकते पालिसी के खिलाफ है। शुरुआत में मिल जाता है लेकिन disapprove भी हो जाता है। 

तो यही आजका का काम समाप्त होता है, आपका धन्यवाद पोस्ट पढ़ने के लिए। Subscribe जरूर करे ताकि ऐसे content आप तक जल्द पोहच सके। 

.... आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।  bye bye tata CU....
Previous article
Next article

2 Comments to

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3