6 Proven Ways To Make Extra Money From Blogging In Hindi

हेय दोस्तों, blogging आजके समय में trendy बिज़नेस बन चूका है। हर कोई blogging को passion और business बनाता है। अगर हम बात करे की इस गूगल में total कितने bloggers होंगे तो करीब ..




600 Million Blogs गूगल में मौजूद है और 1.7 Billion वेबसाइट है। पुरे worldwide में 31 million bloggers ब्लॉग पोस्ट करते हर महीने।

ब्लॉग्गिंग का craze कितना है आप देख सकते है, मेरे आजके आर्टिकल से बात रिलेटेड नहीं थी लेकिन मेरा काम है आपको सब माहिती से पूर्ण रखना।

बात करते उन तरीको की जिससे blogging से हम पैसे कमा सकते है। अगर आप सोचते हो सिर्फ google adsense की Ads लगा कर आप अच्छे पैसे जल्द कमा लोगे तो यह गलत है, इस लिए क्यूंकि सिर्फ Ads से अच्छे पैसे कमाना चाहते हो तो आपको काफी महीने लग जायेंगे अच्छे पैसे कमाने में।

जो successful bloggers है वे सिर्फ Adsense के माध्यम से नहीं बल्कि और भी अन्य माध्यम से पैसे earn करते है। क्यूंकि जिस दिन आप एक अच्छे writer बन जाएंगे तब आप एक बुक लिखने के लिए भी सक्षम होंगे।

इस आर्टिकल में आपको बोहत सी चीज़े बताऊंगा जो हर ब्लॉगर के लिए आवश्यक है।


Table of Content
1.Why start a blog
2.How much time to earn money in blogging
3. * How to start a successful blog (in short words)
     3.1 Choose a profitable blog nich
     3.2 Create ultimate content
     3.3 Create blogging plan
     3.4 Focus on gaining traffic
4. '6 ways to make money in blogging'
     1- Google Adsense
     2- Affiliate Marketing
     3- Selling eCourse 
     4- Selling eBooks
     5- Sponsored Blog post
     6- Selling template's
Final words 


1. Why start a blog 

कोई भी बिज़नेस हो हमे फ्रीडम मिलना जरुरी है वह काम नहीं जिसमे 8, 12 घंटे सिर्फ काम ही करते रहना। blogging ऐसा बिज़नेस है जिसे आप जब चाहो लेकर बैठ सकते हो, जैसे में कभी कबार रातके 1 बजे लेपटॉप लेकर ब्लॉग शुरू कर उसको शेयर करते रहता हूँ। 

ब्लॉग्गिंग मेहनत जरूर मांगता है लेकिन इसके जरिये आप अच्छा करियर बना सकते हो। 

blogging से बोहत कुछ सिख सकते है, यह एक ऐसा काम है जिसे आप जब चाहो तब कर सकते हो धीरे धीरे यह पैशन बन जाता है (जिसे पढ़ना और लिखना पसंद हो। )

जब blogging में आगे बढ़ जाते हो तब आपको इसमें महारत हासिल करने के लिए SEO और मार्केटिंग (affiliate ) सीखते हो जो आपको आगे बोहत काम आती है अपने नए बिज़नेस में। 

मेने blogging शुरू किया क्यूंकि मुझे लिखना बोहत पसंद है और किताबे पढ़ना, स्वामी सच्चिदानंद की कई किताब मैंने पढ़ी है यह मेरी पसंदीदा किताब है। 

बोहत से कारण है blogging शुरू करने के जिसके ऊपर में नया आर्टिकल लिखूंगा, हमारे updates के लिए सब्सक्राइब जरूर करे। 

2. How much time to earn money in blogging 

बात अगर पैसे कमाने और समय की करे तो इसमें अधिक समय लगता है, या फिर आपको पहले से ही blogging का सारा ज्ञान हो तो कुछ महीनो में earning start हो जाती है। 

जो नए bloggers रेह्ते है उन्हें एक साल या दो साल से अधिक का समय लग सकता है earning में। 

इसका कारण यह है की blogging में सिखने के लिए बोहत कुछ है, साधारण बात यही की इतना सिखने में आपको कई महीने लग जायेंगे। 

3. How to start a successful blog 

कम शब्दों में आपको blogging किस तरह से शुरू करना है उसकी जानकारी। .. 

3.1 Choose a profitable blog nich :
blog शुरू करने से पहले थोड़ा सा समय लो जिसमे ब्लॉग का सही subject चुन सको। रिसर्च करे और अच्छा सा ब्लॉग का टॉपिक चुने जिस पर आप लिख सको और long term तक उस विषय को ले जा सको। अगर आपको ब्लॉग का विषय चुनना है तो निचे दिया गया आर्टिकल जरूर पढ़े। 

3.2 Create ultimate content
कंटेंट ही किंग है इंटरनेट पर जितना जबरजस्त आपका कंटेंट होगा उतना ही लोग आपके पोस्ट पसंद करेंगे और आपके ब्लॉग के साथ बने रहेंगे। मैंने टॉपिक दिया ultimate कंटेंट यानि, यूजर फ्रेंडली तरीके से पोस्ट लिखे, सक्सेसफुल ब्लॉग की लिखावट से आप सिख सकते है। (टेम्पलेट भी बोहत मायने रखता है )

3.3 Create blogging plan 
यह इस लिए की blogging में हमे काफी लम्बे समय तक चलना है जब तक traffic और approval ना मिले। blogging में update रहना बोहत जरुरी है खास करके अगर आप शुरुआती ब्लॉगर है तो अधिक समय ब्लॉग्गिंग में दे। पहले से प्लान बना दे जिससे कंटेंट तैयार करने में ज्यादा समय न लगे। 

3.4 Focus on gaining traffic 
सच्चाई यही है की बिना views के आप blogging से कुछ नहीं कमा सकते। और adsense अप्रूवल के बाद आपका काम पहले से ज्यादा बढ़ जायेगा, क्यूंकि आपके ब्लॉग पे views आना बंध हो जायेंगे तो adsense ads शो होना भी बंध हो जाती है। इस लिए ट्रैफिक पर ज्यादा ध्यान दे निचे दिया गया आर्टिकल इस विषय पर ही है। 

Blogging की जरुरति बाते cover हो चुकी है तो अब उसके प्रकार जानते है जिससे पैसे कमाया सके। 

1- Google Adsense 

अधिकतर लोग जानते है की Adsense के माध्यम से blogging से पैसे कमा सकते है। Adsense एक ऐसा ad network है जो best advertise देता है और हमें पूरा कण्ट्रोल देता है Ads पर। Adsense का approval लेना सरल नहीं है। 

Adsense की पालिसी काफी सख्त है, जिसमे अगर आप उनकी एक भी पालिसी का उल्लंधन करते हो तो वह approval नहीं देता जब तक आप उसे सुधर ना लो। Adsense आपके पुरे वेबसाइट की चांच करता है, जिसमे blog के category को क्लिक करे तो दूसरा कोई पेज नहीं खुलना चाहिए यह भी पालिसी खिलाफ है। 


Adsense का अप्रूवल लेने के लिए आपको उनके नियमो के हिसाब से पोस्ट तैयार करना होगा बोहत सी छोटी चीज़े मायने रखती है, तो  ब्लॉग theme पर भी ज्यादा ध्यान दे। काम navigation लगाए जो जरुरी हो, Facebook पेज और YouTube सब्सक्राइब कोड ना लगाए। ( अगर आपका template one page का है तो उसमे आप customize कर सकते है। 

कुछ ऐसे टॉपिक्स है जिस पर google का अप्रूवल मिलना आसान हो जाता है। Education, case studies, courses, traveling, food, blogging, make money,.. जैसे विषय पर जल्दी अप्रूवल मिलता देखा गया है वह भी तब जब quality content हो। 

2- Affiliate Marketing

अधिक्तर यह देखा गया है की Google adsense की Ads से affiliate लिंक्स से ज्यादा पैसे कमा लेते है। कई सफल bloggers ने अपने आर्टिकल में यह proof भी दिखाया है। आप google adsense और affiliate मार्केटिंग दोनों साथमे चला सकते हो। (लेकिन पहले Adsense का अप्रूवल ले उसके बाद ही affiliate links लगाए )

blogging हर कोई affiliate मार्केटिंग करते है, कुछ तो सिर्फ affiliate मार्केटिंग के लिए ब्लॉग शुरू करते है। अगर ब्लॉग से अच्छी इनकम हासिल करनी हो तो affiliate मार्केटिंग सीखना बोहत जरुरी और फायदेमंद है। ( आप ब्लॉग में कही भी लिंक्स जोड़ के पैसे नहीं कमा सकते )

Affiliate मार्केटिंग में प्रोडक्ट sell करके उस प्रोडक्ट का कुछ कमिसन हमे मिलता है। जैसे मेने लास्ट सप्ताह Redminot 8 sell किया तो उसमे मुझे 197 जितनी रकम में कमिसन मिला। आपको प्रोडक्ट का आधा कमिसन नहीं बल्कि कुछ मात्रा में पैसे मिलते है, और इसी तरह आप पोस्ट में कई प्रोडक्ट add करते है जो viewers की requirement की हो तब आप अच्छे पैसे कमा सकते है। 

Affiliate मार्केटिंग आपको सीखनी होगी उसके प्रोग्राम जानने होंगे। Adsense और affiliate के माध्यम से आप अच्छे पैसे earn कर सकते है, इसके लिए आपको affiliate course जरूर करना चाहिए। जब आप पोस्ट में affiliate links लगाए तो उसमे पेहले से viewers को बता दे। 

3- Selling eCourse

आप चाहो तो खुदसे कोर्स भी शुरू कर सकते हो ऑनलाइन। मेरे पसंदीदा bloggers shoutmeloud, sorav jain और straycurls वे अपने ब्लॉग में कोर्स sell करके भी पैसे earn करते है। लेकिन course को शुरू करना इतना आसान नहीं है। ( Udemy पर कोर्स launch करके भी पैसे कमा सकते है )

इसके लिए आपको पहले से ज्ञान होना चाहिए course के विषय का। बोहत सरे टॉपिक है जिसके ऊपर आप course को शुरू कर सकते हो। महत्त्व की बात यह है की course शुरू करके आप काफी अच्छे email subscribers बढ़ा सकते हो। 

जब भी आपके ब्लॉग में दिए गए course को कोई क्लिक करे तो उसके पहले ईमेल का popup शो होना चाहिए जिसके बाद ही वे कोर्स पढ़ सके। आप अपने ईमेल list को बढ़ने के लिए भी course शुरू कर सकते हो जिससे आप अच्छा ट्रैफिक हासिल कर पाओगे। 

अधिक्तर ईमेल मार्केटिंग के लिए free कोर्स launch करते है जिसके 3 फायदे है, पेहला ट्रैफिक से आप adsense से earning, दूसरा affiliate links शेयर कर सकोगे, तीसरा अच्छा ट्रैफिक आएगा जिससे sponsored पोस्ट में प्रॉफिट। 

4- Selling eBooks

यह विषय selling ecourse की तरह है फर्क इतना है ebooks कुछ पैसो से बेच सकते है। जैसे अपने affiliate मार्केटिंग के ऊपर बुक लिखी जिसमे सारे रहस्य है affiliate मार्केटिंग करने के तो उसे आप फ्री में नहीं दे सकते, उसको 10 से 20 डॉलर या उससे अधिक में sell कर सकते है। 

ब्लॉग में अच्छा template होना आवश्य्क है जिससे आप ebook को add कर सके और उसके अंगत थोड़ी माहिती बाहरी रूप से viewers को बता सके। book का कवर अच्छा होना चाहिए उसके बारे में थोड़े points पहले बताना चाहिए जिसे viewers को पता रहे की वह क्या सीखने वाले है। 

इसमें आपको काफी अनुभव होना चाहिए जब आप ebook तैयार करे आप basic लेवल की माहिती को लिख कर book sell नहीं कर सकते। इससे viewers पर बुरा प्रभाव होगा और वे आपके ब्लॉग पर नहीं आएंगे। eBook लिखते वक़्त आप extra लेवल की माहिती दे जिससे लोगो को फायदा हो और अच्छा response मिले। 

आप eBook को amazone पर भी sell कर सकते हो या फिर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा हो तो अपने ब्लॉग के जरिये sell कर सकते हो। अगर आपको किसी विषय की पूरी तरह से जानकारी हो और उसमे अपने पैसे earn करे हो तब ही eBook को तैयार करे। 

5- Sponsored Blog Post

आपने कई ब्लॉग या वेबसाइट में देखा होगा उनके साइडबार में पोस्ट होते है कुछ पोस्ट स्पोंसर किये गए होते है। कंपनी उन साइट या ब्लॉग को स्पोंसर करती है जिनमे काफी ट्रैफिक आता हो, जैसे टेम्पलेट वेबसाइट पर काफी पोस्ट को स्पोंसर किया जाता है। 

दूससे तरीके में कंपनी आपके माध्यम से खुदके ब्रांड का प्रचार करवाती है जिसमे वह आपको कुछ पैसे देती है। जितना अच्छा और ज्यादा ट्रैफिक होगा उन तरीको से आपको पैसे दिए जायेंगे। इसमें दोनों का फायदा है आपको कंटेंट भी मिलेगा और आपके काम के पैसे और कंपनी का प्रचार भी हो जायेगा। 

दोस्तों यह काम गलत नहीं है अच्छा तरीका है पैसे कमाने का यह आप पर निर्भर है आप प्रचार करना चाहोगे या नहीं। paid review गलत है लेकिन स्पॉन्सर्ड नहीं। जिस प्रकार की आपको मेहनत होगी उस तरीके से आपको पैसे मिलेंगे। 

आपको सोशल के माध्यम से स्पोंसर्ड मिल सकते है या फिर आप ईमेल कर सकते है। जैसे मुझे एक बार ईमेल से स्पोंसर्ड का मेसेज आया था लेकिन वह टॉपिक मेरे ब्लॉग के केटेगरी से काफी अलग था तो में ने उसे लिखना जरुरी नहीं समझा। 

6- Selling Template 

क्या आपको पता है आप टेम्पलेट को sell करके भी पैसे कमा सकते है। इसमें दो तरीके है। 1. आप web designer हो तो टेम्पलेट वेबसाइट के लिए theme बनाकर उन्हें बेच सकते हो इसमें आप काफी अच्छे पैसे earn कर लोगे। 

2. आपको अपने ब्लॉग पर अन्य theme वेबसाइट की theme के ऊपर आर्टिकल लिखना होगा अगर आपके पोस्ट से होकर कोई उस टेम्पलेट को खरीदता है तो आपको उसके बदले 35% तक कमिसन दिया जायेगा जो काफी अच्छी रकम होगी। 

काफी बड़ी theme की वेबसाइट है जिसे join कर आप इससे earning कर सकते है, जैसे themexpose, envato, themeforest जैसे बोहत सारि वेबसाइट है। 

Final Words 

यह सारे तरीके सरल है आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी जिससे आप इन तरीको से earn कर सके। मुद्दा यही है की आपके ब्लॉग पर रोजाना ट्रैफिक कितना आता है क्यूंकि इस ही चीज़ से आप पैसे कमा सकते है। 

Blogging से पैसे कमाने के बोहत सारे तरीके है लेकिन जो सबसे ज्यादा चलने वाला तरीका है वो यही है इन रास्तो से ही लोग सिर्फ blogging से महीने का लाखो तक कमा लेते है सरल तरीके से। 

में आशा करता हु आपको आजका आर्टिकल पसंद आया होगा, कृपया करके subscribe जरूर करे। 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। :)
Previous article
Next article

2 Comments to

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3