10 Offline Money Making Ideas That Could Make You Rich In Hindi

                     हेय दोस्तों, आशा करता हूँ आप सब ठीक होंगे, आजके चैप्टर में हम सीखने वाले है की offline business कैसे किया जाये, 10 ऐसे offline business है जिसे हम वर्ष 2020 में शुरू कर सकते है।




Online business के बारे में अपने बोहत पढ़ा होगा और हर कोई आजकल ऑनलाइन बिज़नेस ही करता है क्यूंकि अब यह आसान हो चूका है लेकिन में आपको बता दूँ ऑनलाइन आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते है इसमें कोई सक्क नहीं लेकिन,

सिर्फ ऑनलाइन बिज़नेस के जरिये बिज़नेस एम्पायर खड़ा करना मुश्किल है जैसे की tesla motors, reliance कंपनी, मोबाइल फ़ोन्स कंपनी जैसे बड़े बिज़नेस ऑनलाइन के माध्यम से खड़ा करना मुश्किल है। 

लेकिन आप ऑनलाइन पैसे कमा कर उसे ऑफलाइन बुसिनेस में इन्वेस्ट कर सकते हो। 

आजका आर्टिकल उनके लिए है जो ऑफलाइन बिज़नेस करना चाहते है। जी हां ऑफलाइन बिज़नेस में भी आप काफी पैसे कमा सकते हो। आजके विषय में कई ऐसे छोटे ऑफलाइन बिज़नेस के बारे में आपको बताऊंगा जिसे हर कोई शुरू कर सकता है कम पैसो में। 

और आजका आर्टिकल थोड़ा बड़ा हो सकता है क्यूंकि में हर बिज़नेस को फुल डिटेल में बताऊंगा जिससे आप एक बारिमे उसे समज सके। 

दोस्तों यह बात भी 99 % सही है की बिना पैसो से कोई भी बिज़नेस नहीं किया जा सकता। अगर आपको बिज़नेस की दुनिया में कदम रखना है तो संघर्ष और इन्वेस्ट करने की ताकत होनी चाहिए। आज जो भी ऑफलाइन बिज़नेस की बात करेंगे उसमे आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करने ही पड़ेंगे अगर आप एक अमीर और सफल Entrepreneur बनना चाहते हो। 

इन बिज़नेस को आप काफी हद तक बड़ा बना सकते है इनमे सफलता हासिल करने के बाद आप इनकी ब्रांच भी खोल सकते है। 

तो चाय या नास्ता लेकर बैठ जाइये, तो चलिए शुरू करते है, और और मेरे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूलना लेफ्ट में वो chat bot आपका ईमेल माँगेकी की कोसिस करेगा तो उसे सुलझा दे। 



Table of Contents 

1. Rent your Home
2. Online Clothes Shop
3. Ice cream Parlor 
4. Digital Photography
5. Cab Service
6. Start Mobile Shop
7. DJ Service 
8. Event Planner
9. Car Wash
10. T- shirt Printing


1. Rent your Home :)

हमे अपने घरको किसी और को रहने के लिए नहीं देना है यहाँ बात उस घर की जो आपका है लेकिन बंध हो। कई लोगो के पास फ्लैट या घर होते है जिन्हे वे दुसरो को रेंट पर दे सकते है , यह आसान रास्ता है पैसे कमाने का। 

इसमें आपको कुछ नहीं करना और महीने भर में आपके तक पैसे आते रहेंगे। इसमें मुझे एक बोहत मस्त बात याद आयी ,

में जहा GYM करने जाता हूँ ( workout ), वह एक आदमी आता है जिसे में पर्सन A कह कर आपको बताऊंगा, तो पर्सन A के पास पहले से ही 5 rooms थी जिसे वो दुसरो को रेंट पर देता है रहने के लिए और जैसे कुछ पैसे आते है तो पर्सन A ने अपनी सेविंग्स उसमे जोड़ कर कुछ जमीन खरीद ली। 

( वो जहा रहता है वह rooms की काफी डिमांड है क्यूंकि उन जगहों पर फैक्ट्री काफी इस लिए पब्लिक भी काफी है तो रहने के लिए घर की आवश्य्कता ज्यादा है और पर्सन A को इस काम को आगे बढ़ाना सही लगा )

तो जमीन खरीद उसने और आरामदायक rooms बनाये उसके बाद समय रहते उसे मुनाफा भी उतना हु। अगर में आपको हाल ही की उसकी सिर्फ रेंट rooms के income की बात करू तो वह 60,000 हर महीने कमाता है और यह बात होगी 2 साल पहले जब उसने यह सब शुरू किया। (उसके पास 40,000 का कुत्ता भी है )

अब इस बिज़नेस को किस तरह से करना है वह जाने ... 

  • जब भी आप किसी अनजान व्यक्ति को घर रहने के लिए दो, तो उसकी सारी information कलेक्ट कर ले।( आधार कार्ड, सही address, मोबाइल नंबर और घरके सदस्यों की माहिती, आईडी कार्ड कॉपी वगेरा)
  •  हम नहीं जानते उसका past tense क्या था, इस लिए उसकी id प्रूफ आप नजदीकी थाने में verify कराले। ( क्यूंकि अगर कालको कुछ गलत हुआ तो इस मामले में आपको भी मुसीबत देखनी पड सकती है )
  • सेवा भाव नहीं बल्कि इसे बिज़नेस की तरह ही treat करे अगर उनके रेहने में कुछ भी समस्या आती है  तुरंत अपनी सर्विस दे। 
  • हो सके तब तक एक मिडल क्लास फॅमिली को जिन्हे जरुरत हो वे पढाई करने वाला या जरुरत मंद को ही रेंट पर घर दो। 

काम सरल है आपको एक्टिव रहने के जरूर है, advertisement चला कर आप घर रेंट के लिए व्यक्ति खोज सकते हो। 

2. Online Clothes Shop :)

आजके समय में आप सोशल नेटवर्क और डेली लाइफ में देखते होंगे फैशन का जमाना काफी जोरो में है। कुछ न कुछ रोज न रोज नए नए कपडे मार्किट में आते है और लोग उन्हें खरीदना काफी पसंद करते है। ( हर कोई चाहता है वह सुन्दर दिखे )

दोस्त आपने क्या सोचा है की कपड़ो का बिज़नेस करना चाहोगे ?
आपके मन में सवाल उठ रहे होंगे की यार चलो इस टॉपिक को में गंभीरता से लेता भी हूँ लेकिन में.... 

[ स्टॉक कहा से लाऊंगा, अपनी शॉप कहा खोलूंगा, already मार्केट में इतने कपड़ो के शॉप है उनमे में नया ऐसा क्या कर पाउँगा, कस्टमर कैसे लाऊंगा इन सारो के जवाब मिलेंगे। }

देख भाई, लोग अच्छी चीज़े या अच्छी सर्विस नहीं खरीदते है वह BRAND खरीदते है। ( Apple, nike, puma, disney etc )

उदाहरण : iphone बोहत बड़ा ब्रांड है iphone लिया मतलब बात खत्म फिर वह दूसरे फोन्स को नहीं देखते, और जब भी iphone यूजर को कॉल आता है वह मोबाइल को निचे से पकड़ता है और सिर्फ एक ऊँगली ऊपर, क्यूंकि iphone का logo भी दिखना चहियेना जिससे सबको पता चले मेरे पास apple का iphone है। 

- स्टॉक लाने के लिए थोड़ी मेहनत आपको करनी पड़ेगी बोहत ऐसे बड़े शहर है जहा आप स्टॉक लेते है तो एक्सेट कम प्राइस में आपको मिलेगा।  जैसे की मुंबई से आप गुजरात ला सकते हो और बिज़नेस कर सकते हो (क्यूंकि मेरा दोस्त भी यही बिज़नेस करना है इसी तरीके से )

- उसके बाद में शॉप कहा खोलूंगा , Mircoshoft, Apple, Amazon यह सिर्फ एक छोटे से गेरेज से शुरू होकर आज दुनिया की टॉप कम्पनीज है ( और वहां एक बंदा बोलता है भाई मेरे पास तो गैरेज ही नहीं है ! WOW बोहत बढ़िया ) अब यह मोटिवेशन काफी है हमे आगे बढ़ने के लिए। 

                           शुरुआत आप जहा हो वही से करो जरुरी नहीं है बड़ी शॉप की दुकान पहले बनाना। आप जहा रहते हो वहा जहा पर भी आपको परमिशन मिलती है आप स्टार्ट करदो। 

- मार्केट में पहले से काफी competition है , प्रतियोगिता तो आपको हर जगह देखने मिलेगी डिजिटल जमाना है हर चीज़ में competition तो बढ़ेगा है और आपको इस हरिफाय में अच्छा परफॉर्म करना हो तो कस्टमर को अच्छी सर्विस देनी होगी और जैसा में ब्रांड के बारे में बताया। 

- कस्टमर कैसे बिल्ड करूँगा, 

कस्टमर लाने के लिए आपको यह आर्टिकल जरुरत पढ़ना चाहिए। 
अगर आपको ऑनलाइन clothes शॉप के बिज़नेस की पूरी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट में बता सकते है तो में इसके ऊपर शुरू से लेकर लास्ट तक पूरी जानकारी आर्टिकल में बताऊंगा। 

3. Ice Cream Parlour :) 

वैसे यह बिज़नेस बोहत ज्यादा sweet है हेना ! मुँह में पानी आ गया (वैसे भी लॉकडाउन में आइसक्रीम खाने नहीं मिल रहां ) यह भी एक बिज़नेस है जिसे हर कोई पसंद करता है और ना नहीं केहता। 

में सोक हो गया जब मैंने रिसर्च में देखा ice cream industry ने 2016 में करीब 1.6 billion का प्रॉफिट कमाया था और 2021 तक यह 3.4 billion का प्रॉफिट कर लेगा। 

यह काफी अच्छा बिज़नेस है हर कोई उम्र के लोग आइसक्रीम खाना पसंद करते है और इसे आप 2 तरीको से शुरू कर सकते हो। 

1. Ice cream truck 2. Ice cream shop . 

पहले में बात करता हु आइसक्रीम शॉप की तो उसमे थोड़ा ज्यादा आपको इन्वेस्ट करना पड सकता है। एक अनुमान से 4 लाख से 8 लाख तक इन्वेस्टिंग हो सकती है और अगर एक सूंदर और अच्छी सुविधा के साथ जोड़ते है तो 15 लाख इन्वेस्ट हो सकते है। 

उसके बाद है ice cream truck जिसमे ट्रक नहीं लेकिन एक ओमिनी वेन से भी किया जा सकता है, उसकी सजावट का जो भी  खर्चा होगा वह आप कर सकते है और यह आपके बजट में बेथ जायेगा। 

उसके बाद बात आती है हम ice cream कहा से ख़रीदे बेचने के लिए ,

बोहत सी बड़ी industry है Amul, Vadilal, Baskin Robbins, Cream bell और Mother Dairy . इन कंपनी के आइस क्रीम आप बेच सकते हो और यह कंपनी भारत की है बाकि उसके स्टॉक की जानकारी आप शहर से पता कर सकते है। 

एक कल्पना करते है आइसक्रीम की एक वेन हमारे घरके वहां आती है उसमे बैठा आदमी white कपड़ो में white टोपी पहनकर हाथो में gloves और गोल चमच से वेनिला, चॉकलेट, स्ट्रॉबेर्री, चॉकलेट चिप जैसे स्वादिष्ट आइसक्रीम बेच रहा है तो कोन नहीं लेना चाहेगा, एक तरह से इमोशनल बिज़नेस है। 

4. Digital Photography :)

फोटोग्राफी करने का सोख सबको होता है अगर किसीके हाथ में बड़ा सा महंगा वाला कैमरा पकड़ा दो तो वह अपने आप में फोटोग्राफर वाला फील करेगा। यह भी एक फील्ड है जिसमे आप बिज़नेस शुरू कर सकते है। 

फोटोग्राफी हर किसीके हर कोई करने में सक्षम नहीं है इसमें निरंतर सीखते रहना होता है। अगर आप ध्यान पूर्वर्क काम करते है तो ही इसमें महारत हासिल कर सकेंगे। इस बिज़नेस को बढ़ा पाना शुरुआती समय में कठिन है लेकिन आप इसमें काफी आगे जा सकते है। तो अभी में आपको फोटोग्राफी के अलग अलग बिज़नेस के बारे में बताऊंगा। 

फोटोग्राफी के फील्ड में बोहत से तरीके है पैसे कमाने के जिसमे अगर सारे बताऊ तो पोस्ट काफी बड़ी हो जाएगी। 
शादी, विवाह फोटोग्राफी : शादी और विवाह में फोटोग्राफर की मांग अधिक रहती है। अगर आप वेडिंग की फोटोग्राफी करते हो तो इसमें अच्छे पैसे कमा सकते हो। उसके बाद फिर couples की फोटो एडिटिंग भी कर सकते हो जिससे उन्हें एक सुन्दर एल्बम मिल सके। इसमें अच्छा यह है की आप शादी माहौल में ज्यादा लोगो से जुड़ सकते हो जिससे आगे भी आपको कॉन्ट्रैक्ट मिल सके। 

स्टॉक फोटोग्राफी : इस फील्ड में लोग लाखो तक कमा रहे है। इसमें करना यह है की आपको अपनी फोटोग्राफी ऑनलाइन बेचनी होगी। उसे आप ब्लॉग में लगा सकते है ,वेबसाइट में दे सकते है बिज़नेस और कम्पनीज को भी सेल कर पैसे कमा सकते है। बोहत सी बड़ी फ्री वेबसाइट है जिसे join करके आप अचे पैसे कमा सकते है, इसके लिए आपकी फोटोग्राफी शानदार होनी चाहिए। 

यह भी पढ़े,... 
वन विभाग फोटोग्राफी : अगर आप जीवन में फोटोग्राफी, मुसाफरी और adventure करना चाहते है, तो यह विकल्प आपको जरूर पसंद आएगा।  इसमें आपको बोहत सी नयी जगह जाकर फोटोग्राफी करनी होती है इसमें उन जिव की फोटोग्राफी होती है जो आने वाले समय में विलुप्त होने वाले रहते है। इस काम में थोड़ी मुसकेलि है लेकिन adventure भी है, इसमें आपके पास अच्छा कैमरा और लेंस होना चाहिए जिससे आप अच्छी तस्वीर कैमरा में कैद कर सके और जल जीवन की फोटोग्राफी कर सकते है। 

पानी के अंदर की फोटोग्राफी : यह फोटोग्राफी बाकि विकल्प से अलग और आधुनिक है इसमें फोटोग्राफर को समुद्र के अंदर जाकर मछली, वनष्पति, समुद्र वन्य जिव के स्नैपशॉट निकालने होते है। इस काम में आपको बुनियादी ज्ञान होना आवश्य्क है जिसमे स्कूबा डायविंग, अच्छी तैराकी आना जरुरी है और समुद्र के अंदर अच्छी फोटोग्राफी कर पाना भी कला है। अगर आप ठीक समय तक पानी में रुक सके तब ही इस विकल्प को चुने। 

        इस विषय में सीखने के लिए काफी कुछ है अगर इसके बारे में और जानना हो तो आप कमेंट कर सकते है। 

5. Cab Service :)

कैब सर्विस यानि अपनी कार रेंटल पर देना। अपनी कार दुसरो को रेंटल पर देना जिससे आप पैसे कमा सके इसमें आपको खुदकी कार देनी होती है जिसके सारे राइट्स आपके पास मौजूद हो। आप चाहो तो दुसरो के लिए भी यह काम कर सकते है लेकिन यह फिर जॉब हो जायेगा। 

इस फील्ड में आपको काफी मेहनत लग सकती है, जरुरी नहीं है की आपके पास अधिक वाहन हो वैसे यह काम एक गाड़ी से भी शुरू हो  सकता है, अधिक वाहन होने का मतलब आप ज्यादा पैसे कमा सकते  हो लेकिन जैसे जैसे शुरुआत अच्छी आप उसमे ग्रोथ भी देख पाओगे। 

दो प्रकार से कैब सर्विस की  जा सकती है। 

-प्रदम यह की आप अपना वहां व्यक्ति को जिससे वह लम्बे समय तक इस बिज़नेस में जुड़ा रहे और आपका काम चलता रहे। खुदके चलाने और दूसरे के चलाने में काफी फर्क होता है इस लिए जब खुदका वाहन किसी अनजान व्यक्ति को दे तो पुष्टि कर ले की वह एक अच्छा ड्राइवर है। 

-दूसरा तरीका, आजके युग में इस फील्ड में बोहत सारी बड़ी कंपनी मौजूद है जैसे की OLA, Uber जिसमे आप अपना वाहन दे सकते है, हो सकता है आपको फॉर्म दिया जाये जिसे आपको sign करना होगा। इसमें आप चाहे तो खुद जुड़ सकते है या वाहन दे सकते है। 

अगर ज्यादा वाहन होंगे तो ज्यादा पैसे कमा सकेंगे, बात सिर्फ इतनी ही नहीं है जितने ज्यादा वाहन होंगे उसी तरह रख-रखाव का काम भी बढ़ेगा बाद हर वाहन से जुडी सर्विस के काम भी आपको देखना पड़ेगा। 

अगर घरमे ओमिनी वेन भी है और आपको ज्यादा काम में नहीं आ रही हो तो आप उससे साइड बिज़नेस भी शुरू कर सकते है, लेकिन ध्यान रहे है ड्राइवर की पुष्टि जरुरी है इस लिए  इसमें ना चुके। 

6. Start Mobile Shop :)

बात है 2017 की, मेरे घरसे 8 किलोमीटर दूर एक मोबाइल की शॉप खुली ( यह बात एकदम सच है विश्वास करे ) दो भाई थे जिन्होंने उस दुकान को शुरू किया छोटा भाई से दुकान को अच्छा फायदा हुआ। 

क्यूंकि छोटे भाई स्कूल में पढ़ते थे 10 वि कक्षा में वहा अपने सारे दोस्तों को बोलै की रिचार्ज आदि कुछ भी काम हो तो मुझे बताना तो स्कूल के काफी लड़के उसको पैसे देते और वह उनमे रिचार्ज कर देता तो शुरुआती में उन्हें रिचार्ज में फायदा हुआ लेकिन मोबाइल सेल करने में नहीं। 

छोटा भाई 10th में फ़ैल हो गया अब वो फुल टाइम बड़े भाई की शॉप पर काम करने लगा धीरे धीरे मोबाइल रेपैरे का काम उसने सिख लिया। 

       सबसे फायदे की बात उन्होंने जहा शॉप डाली वह कंपनी एरिया था जहा शाम को बोहत भीड़ भी होती थी जिससे कस्टमर का आना तय था की डेली 30,35 कस्टमर आएंगे। 

सबसे महत्वपूर्ण location सही चुनो। 

साल होने में आया और कोई मोबाइल शॉप वह खुली नहीं तो उन काम जोरो में चला, फिर छोटे भाई ने रिपेयरिंग का काम छोड़ा और दूसरे लड़के को रख लिया साथ फिर जो भी मार्किट में नया फ़ोन आता उस कंपनी के प्रोडक्ट वे रखने लगे। 

धीरे धीरे मोबाइल शॉप का नया लुक दिया काच का सब लगा कर और साथमे उसने स्टेसनोरी include किया साल के बाद उसकी शॉप से earning 55,000 तक होने लगी। ( माफ़ करना मुझे परफेक्ट earning नहीं पता क्यूंकि जब मैंने उसके छोटे भाई से पूछा की 50,000 तक कमा लेता होगा तो उसने कहा कभी कबर ज्यादा भी आ जाते है। )

2019 में दोनों भाई ने अलग अलग शॉप खोली oppo और vivo और दोनों दुकान को बेहतर लुक दिया है बड़ा भाई मोबाइल के साथ स्टेसनोरी का सामान बेचता है और छोटा मोबाइल रिपेयर के साथ electronics सामान। 

शुरुआत छोटे से की लेकिन आज वह अच्छा बिज़नेस बना चुके है। आप भी इस काम को शुरू कर सकते है, क्यूंकि डिजिटल ज़माने में यह चीज़ो की मांग भी ज्यादा है। 

छोटी शॉप से शुरुआत करे जैसे ही फायदा होता है अलग अलग जगह पर अपनी दूसरी शॉप खोलो। 
संदीप माहेश्वरी सर ने भी इस विषय में बोहत अच्छा वीडियो बनाया है जिसमे वह कहते है इस काम में आप लाखो तक आराम से कमा सकते हो। 

7. DJ Service :)

खुदका DJ सुरु करना भी एक बिज़नेस है। और यह काम हर कोई कर सकता है आजके समय में, क्यूंकि मोबाइल लेपटॉप हर कोई आसानी से चला सकता है और music इंटरनेट से मिल जाते है। 

इसमें खर्चा सारा सेटअप करने में लगेगा मेरा दोस्त है उसका खुदका DJ का काम चलता है, उसको यह सारा setup करने में 5 लाख लगे और साल भर के बाद यह सारी रकम वसूल हो गयी। 

देखो दोस्तों मेरा काम है आपको मोटीवेट करना और खुदको मोटीवेट रखना, जो भी इनफार्मेशन रहती है सब इंटरनेट और पेर्सनली सही रेहती है तो आपको में यही बताने की कोसिस कर रहा हूँ की इन सब बिज़नेस में लोग लाखो कमा रहे है। (मेरे दोस्त की बात करता हु )

उसने 5 लाख में DJ का पूरा setup तैयार किया लेपटॉप स्पीकर और टेम्पो उसके दोस्त के पास पहले से ही था। उसके बाद उसने फेसबुक पर DJ का प्रमोशन किया थोड़े पैसो में वह भी सिर्फ शेहर और अन्य शहर तक। 

उसके बाद कुछ कार्ड्स छपवाए और बैनर बनाया, वो रहता था गांव में तो जब भी शादी वगेरा होता लोग उसे contact करते। वह DJ बजाने का 30,000 से 65,000 लेता है, इसी तरह वह काम करता गया और शादीओ में खुदका नेटवर्क बनाते गया। 

वह सिर्फ शादीओ में नहीं बल्कि क्रिकेट ग्राउंड, hotel events, फंक्शन्स जैसे बोहत जगा पर खुदका DJ सर्विस पोहचा पाया है, उसकी उम्र अभी महज 20 साल है और टोटल earning अभी तक उसकी 12 लाख तक कर ली है। 
जैसे की आप देख सकते है कैसे मेरे दोस्त में DJ सर्विस में लाख तक कमा लिए और यही कारण है जो मैंने DJ सर्विस का टॉपिक इस आर्टिकल में ऐड किया। पैसे इन्वेस्ट काफी लग सकते है उसके बाद किस तरह से उस बिज़नेस को चलते हो उस पर आगे सब निर्भर है। शुरुआती समय कठिन हो सकते है इस लिए पहले एक्सपर्ट एडवाइस ले। 

8. Event Planner :)

क्या आपको पता है इवेंट प्लानर यानि घरकी सजावट करना आजके समय में काफी trendy है। जी हां यह बिज़नेस काफी लोग कर रहे है और बोहत अच्छे पैसे इससे कमा रहे है। 

मेरा मन्ना है अगर आपके पास एक creative ग्रुप है तो आपको यह बिज़नेस जरूर करना चाहिए, क्यूंकि यह काम के लिए creative दिमाग होना जरुरी है। इसमें आपको थोड़े पैसे इन्वेस्ट करने होंगे जिससे आप अपना बिज़नेस प्रोमोट तो कर ही सके। 

इसमें आपको कार्ड्स और advertising करनी होगी ताकि जब कोई इवेंट करे तो आपको contact कर सके। 

लोग जब आपको contact करे तो आप अपने नियोजक की सारी इनफार्मेशन उन्हें दे ताकि शुरुआती का खर्चा निकल आये। creativity mind इस लिए क्यूंकि जब भी आप कोई घर की सजावट करते है तो उसे बेहतर और सुन्दर बना सके जिससे सबका दिल जीता जा सके। 

जितना बेहतर आप perform करेंगे उतने ही ज्यादा आपको ऑर्डर्स मिलना शुरू होंगे। क्यूंकि आपका काम सिर्फ एक इंसान नहीं बल्कि उस इवेंट में आने वाले हर कोई देखता है इस लिए goal यही रहे की आप अपने काम से सबका दिल जित ले। 

इसमें आपको खुदके पैसे देने की जरुरत नहीं बल्कि जो कस्टमर होगा वह घर सजाने के लिए आपको पैसे देता है, सिर्फ क्रिएटिव दिमाग की जरुरत है। 

इवेंट्स बिज़नेस में बोहत सारे प्रकार है सिर्फ घर सजाना ही नहीं आप office, बड़े इवेंट्स, शादी, अपार्टमेंट, स्कूल, कॉलेज, बर्थडे पार्टी etc जहा आप इवेंट्स प्लानर बनके पैसे कमा सकते है। 

जो टॉप के इवेंट बिज़नेसमेन है वह एक इवेंट व्यसित्व करने का 1 लाख से 2 लाख तक लेते है। 

9. Car Wash :)

कार वाश या अन्य गाड़ी धोना, मेरे घरसे करीब 15 किलोमीटर दूर एक कार वाश की शॉप है। में बोहत बार वहा जाता हूँ क्यूंकि मुझे अपनी scooty धोना पसंद नहीं।

हमारे गाड़ी वाश करने का करीब 60rs है यह बाइक के लिए है बाकि जो बड़ी गाड़िया है उनकी सफाई का प्राइस थोड़ा ज्यादा है। शहरी इलाको में यह काम काफी ज्यादा चलता है,

क्यूंकि आजके युवा अपने अन्य कामो में इतना व्यस्त है की गाड़ी के सफाई के लिए समय नहीं निकल पाते। कार वाश सर्विस उनका यह काम आसान कर देती है, अब गाड़ी हर किसी के पास है तो ऐसा बन नहीं सकता के हमे कस्टमर ना मिले।

कार वाशिंग सर्विस का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको काफी बड़ी स्पेस चाहिए होगी, जहा पर बड़ी बाहन भी समां सके उसके साथ कार वाशिंग करते समय कुछ दिक्कत भी ना हो।

उसके बाद कुछ टूल्स है जो आपको जरुरी होंगे यह बिज़नेस में।

  • High Pressure Water Spray Gun
  • Easy Car Wash Shampoo
  • 3M Car Care Kit
  • Car Vacuum Cleaner
यह सारी बेसिक चीज़े है जो कार वाशिंग सर्विस बिज़नेस शुरू करने से पेहले खरीदनी पड़ती है। माफ़ करना में इसमें affiliate लिंक नहीं जोड़ सकता कुछ कारणों की वजह से तो आप इसे सर्च करके इसकी प्राइस देख सकते है। 

इस बिज़नेस को बड़ा बनाने के लिए आपको सोशल नेटवर्क का फायदा लेना चाहिए अपनी city में advertising लगा कर आप कस्टमर ला सकते है। अगर आप अपने इस बिज़नेस को grow करने में सफल रहते है तो इसे और जगाओ पर भी शुरू करके पैसे कमा सकते है 

सारी सफलता निर्भर है आपके दिमाग पर, की किस तरह आप कोईभी बिज़नेस हो उसे किस तरह से खेलते हो और कामयाब होते हो। 

10. T-shirt Printing :)

फैशन का जमाना है, हर कोई एक दूसरे से अलग दिखना चाहता है यानि अच्छा दिखना चाहता है। आप मार्केट में देखते होंगे हर हफ्ते या महीने भर में नए फैशन आते रहते है, या तो नए टीशर्ट या तो फिर शर्ट और पेंट। 

अगर सोचे तो कपडे वही रहते है, दोनों तरफ बाजुए के लिए और गर्दन से खुला क्यूंकि इसमें कुछ फैशन नहीं दिखाया जा सकता, अलग होते है कपडे पर की गयी design जिसे हर कोई देखता है और उसे पसंद करके खरीदता है। 

यह भी सुन्दर बिज़नेस रास्ता है आप टीशर्ट प्रिंट करे उस पर अपनी कलाकारी से डिज़ाइन दे अगर लोग उसे पसंद करते है तो आप अच्छे पैसे कमा सकेंगे। यह काम स्कूल या कॉलेज के फंक्शन में ज्यादा चलता है साथ ही विषर्जन समय और क्रिकेट मैच में। 

तो जब आप यह बिज़नेस शुरू करे तो इन कस्टमर को टारगेट करे विषर्जन समय अच्छी स्कीम दो, क्रिकेट मैच में प्रचार करे और स्कूल कॉलेज के लिए आप पर्सनल उन्हें कांटेक्ट भी कर सकते है। हज़ारो लोग फैशन की फील्ड में अपना करियर बना रहे है मुंबई में पढ़ के। 

फैशन का जमाना कभी खत्म नहीं होगा बल्कि और आता रहेगा। 


तो दोस्तों आजकी मजूरी यही पूरी होती है, मेरा आपसे निवेदन है आप इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे। 

तो मिलते है किसी और आर्टिकल में , टाटा bye bye 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। 
Previous article
Next article

2 Comments to

  1. very nice article,
    please visit my blog
    https://kidscricketcoaching.blogspot.com/2020/06/episode-19-hook-shot-in-cricket-13062020.html

    ReplyDelete

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3