Learn Free Digital Marketing Course in Hindi - डिजिटल मार्केटिंग क्या है और कैसे करे Chapter 1 (Introduction)

हेल्लो सुपर फ्रेंड्स, teamdream में आपका स्वागत है। आजके इस भाग में हम सीखेंगे डिजिटल मार्केटिंग। यह एक course है इस लिए आपको हर दिन डिजिटल मार्केटिंग इस साइट पर सीखने के लिए हमे सब्सक्राइब करना होगा, जिससे हम डिजिटल मार्केटिंग का हर चेप्टर आप तक पोहचा शके।

मैंने काफी रिसर्च करी के डिजिटल मार्केटिंग हिंदी में कैसे सीखे। लेकिन बोहत कम प्लात्फ्रोम है जहा डिजिटल मार्केटिंग फ्री में सीखा रहे है। इस लिए मुझे लगा की यह विषय मुझे मेरे ब्लॉग के आपको सीखानी चाहिए क्यूंकि आजके युग में डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप बोहत ज्यादा है और हर कोई इसे सीखना चाहता है।

आजके भाग में हम सीखेंगे की डिजिटल मार्केटिंग का परिचय।


Search Engine Optimization ( SEO ):

Seo मतलब की किसी भी रिजल्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पोहचना जैसे गूगल के first पेज पर लाना होता है। जिससे हम ज्यादा लोगो तक पोहच सके और अपनी वेबसाइट और प्रोडक्ट दे सके और वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सके।

इसमें होता यह है की जब भी कोई गूगल पर सर्च करे और उस सर्च के मुताबिक आपका कीवर्ड पेज के फर्स्ट पर show करे। जिसके लिए काफी जरुरी मेथड्स है जिसे हम आगे के चेप्टर में सीखेंगे की कैसे अपनी वेबसाइट और प्रोडक्ट का seo करे।

Call to Action :

कोनसी ऐसे नैक्सेसरी पॉइंट्स और जगा और लोग होते है जहा वे हमारे कीवर्ड्स या ads के जरिये हमारे वेबसाइट और प्रोडक्ट पर आएगा। कैसे एक प्रॉपर तरीके से प्रोमोट करे वो आप सिख सकते हो।

उदाहरण में एक E-commerce का प्रोडक्ट लेते है जिसमे बाजुमें लिखा होता है Shop now, click now, buy now यह सब कॉल to एक्शन में आता है।

Website Navigate :

इसके बाद हम सीखेंगे की किस तरह से वेबसाइट के बैनर साइट नैविगेट्स पर changes कर सकते है, और वेबसाइट एक तरह से डिजिटल मार्केटिंग, प्रोडक्ट में काफी इम्पोर्टेन्ट बन चूका है। क्यूंकि जब आप बोहत से अलग अलग कैम्पेन रन करोगे तो वह आपकी वेबसाइट पर लांच होगा।

इसमें जरुरी है की आपकी वेबसाइट यूजर फ्रेंडली और प्रोफेसनल होनी चाहिए जिसे अगर कोई प्रोडक्ट के जरिये आपकी साइट पर आये तो return ना हो और आपकी साइट का रैंक भी बढे। इस लिए वेबसाइट को अपडेट रखना काफी जरुरी है।

Social Media Marketing :

सोशल मीडिया डिजिटल मार्केटिंग में काफी महत्त्वपूर्ण है इसमें facebook, instagram linkedin जैसे बड़े पद सोशल नेटवर्क पर हम अपनी वेबसाइट, प्रोडक्ट को रन प्रोमोट आसानी से कर सकते है। seo यह हमे काफी हेल्पफुल है।

जिसमे हम आगे जानेगे की facebook पर कैसे प्रोडक्ट प्रोमोट करते है और जो जरुरी हमारे प्रोडक्ट रिलेटेड लोगो तक हम पोहच सके। उसीके साथ हम कैसे सोशल मीडिया पर पेज बना सकते है कैसे उसमे कैम्पेन बनाते है वह हम आगे सीखेंगे।

Video Marketing :

वीडियो मार्केटिंग काफी जरुरी और सरल भाग है जिसे हम काफी लोगो तक पोहच सकते है। जैसे हम जानते है गूगल के बाद अगर कोई सबसे बड़ा सर्च इंजिन है वो वीडियो मार्केटिंग है एक्स यूट्यूब। तो इसमें कैसे यूट्यूब के जरिये प्रोडक्ट प्रोमोट कर सकते है और सबसे बेहतर प्रोडक्ट टारगेट के लोगो के बिच पोहच सके।

इसमें जानेगे की कैसे adwords के थ्रू वीडियो को कैम्पेन करना है बाद चैनल का सेटअप और फिर कैसे उसे ट्रैक करना सारा कुछ हम सीखेंगे।

Email Marketing :

ईमेल मार्केटिंग काफी अच्छा तरीका है लोगो से साथ बेहत एंगेज रखने का और एक भरोसे पात्र हम उन्हें हमारे वेबसाइट और प्रोडक्ट पोहचा सकते है। इसमें हम आगे सीखेंगे की कैसे ईमेल लोगो तक पोह्चय जाता है और कितने ईमेल पर क्लिक आये ईमेल ओपन हुए या नहीं यह सब हम जानेंगे।

Content Marketing :

कंटेंट वो जो हम ब्लॉग में क्रिएट करते है या वेबसाइट के जरिये बनाते है इसको हमे बेहतर तरीके से करना है क्यूंकि  यह काफी ज्यादा मेटर करता है क्यूंकि इसके जरिये हम लोगो को वेबसाइट पर ज्यादा समय तक होल्ड कर सकते है। अगर एक अच्छा कंटेंट बनाने में नाकाम होते है तो यह प्रोडक्ट को भी काफी असर करेगा।

बेहतर और अच्छा कंटेंट होगा तो कस्टमर ज्यादा समय तक साइट पर रुकेगा और प्रोडक्ट को अच्छे से समजेगा और फिर आगे की जो भी प्रॉसेस है उसमे जायेगा। तो डिजिटल मार्केटिंग में हमें कंटेंट का ध्यान रखना है यह बोहत मायने रखता है।

Google Analytics :

गूगल एनालिटिक्स हमे काफी मदद करते है जैसे मुझे अपने कैम्पेन का रिजल्ट जानना है और उसे ट्रैक करना उसके साथ कोनसा डिवाइस वह इस्तेमाल कर रहे है कोनसी ads और कीवर्ड जरिये हमारे वेबसाइट पर आ रहे है यह सारा प्रोसेस में गूगल एनालिटिक्स से पता कर सकता हूँ।

क्यूंकि डिजिटल मार्केटिंग में यह जरुरी होना चाहिए की सही ऑडियंस को हम टारगेट कर पा रहे है की नहीं इसको ट्रैक करने के लिए यह एनालिटिक्स जरुरी है यह सब आगे जाननेको मिलेगा।

Mobile Marketing :

जैसे हम मोबाइल इस्तेमाल करते है तब sms के जरिये या फिर कई एप्लीकेशन में ads देखने मिलती है उसी तरह टार्गेटेड कस्टमर पर sms पर वह प्रोडक्ट पोहचता है और उसमे दिए हुए लिंक के जरिये जब कोई वह प्रोडक्ट खरीदता है उसे हम मोबाइल मार्केटिंग केहते है।

जो सारे ऑफर्स और टिकट, रिचार्ज में जो सारी एक्टिविटी होती है वह सब मोबाइल मार्केटिंग का हिस्सा है।

Google Adwords :

मुझे कोई प्रोडक्ट लोगो तक पोहचना है लेकिन समय कम है में ज्यादा wait नहीं करना चाहते और तेज़ी से लोगो के बिच पोहचना चाहता हूँ तो गूगल एडवर्ड की मदद से एक paid कैम्पेन बनके वहा तक पोहच सकता हूँ। जैसे की में गूगल को कुछ पैसे देता हूँ और paid कैम्पेन बनाता हूँ तो गूगल मुझे उसके बदले में मुझे ppc सर्विस देता है इसका मतलब की pay per click .

और जब हम कैम्पेन बनाते है तब हम इसमें कई ads बना सकते है जैसे  display ads, video ads, text ads यह तरीको से हम  ads बना सकते है। अगर हम चाहे तो एक e कॉमर्स के प्रोडक्ट के लिए भी ads खुदसे तैयार कर सकते है। उसके बाद हमे उस ads को ट्रैक करना होता है की सही ऑडिएंस तक टारगेट हो रहा है या नहीं, यह सब हम जान सकते है।

दोस्तों यही है डिजिटल मार्केटिंग करने के तरीके अगर आप यह सारा प्रोसेस पूरी तरह से सिख जाते है तो आप आराम से खुदका बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है या फिर कही जॉब भी कर सकते है।

यही वह चीज़े है जो हम आगे सीखने वाले है।  दोस्तों में मेरी आपसे गुजारिस है यह सारी चीज़े में फ्री में सीखा रहा हूँ सरल भाषा में तो आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करएगा और मुझे सब्सक्राइब करना ना भूले।

यह एक बड़ा कोर्स है इस लिए इसके दूसरा चेप्टर बनाने में मुझे थोड़ा समय लगेगा तब तक आप मेरे दूसरे आर्टिकल पढ़ सकते है।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद।

Click here..


Chapter 2: What is digital marketing .

Chapter 3: Strategy kaise kam karti hai.

Chapter 4: Business strategy kaise build kare.

Chapter 5: Customer strategy kaise build kare.  "

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3