7 New Ways To Get Instagram Followers In 2020 - इन 7 तरीको से बढ़ाये Instagram के फॉलोवर्स

हेय दोस्तों, इस लोकड़ावन के समय में आशा करता हूँ आप और आपका परिवार सब ठीक होंगे। खुदका और परिवार का ध्यान रखे और इस कोविड-19 के लड़ाई में हम प्रधानमंत्री का साथ दे। घर में रहे सुरक्षित रहे।

आजका विषय है की इंस्टाग्राम के फॉलोवर्स कैसे बढ़ाया जाये। आपको भले ही इंस्टाग्राम में दिलचस्पी हो या ना हो लेकिन मेरा मानना है की आपको इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाना चाहिए, इस प्लेटफार्म पर करीब 1 बिलियन के users है वह भी महीने के।


इंस्टाग्राम इस वजह से इस्तेमाल करना चाहिए क्यूंकि यहाँ पर आप अपना एक ब्रांड बना सकते हो, उसके साथ अपने बिज़नेस की ग्रोथ को भी बढ़ा सकते है अगर मॉडल बनना है तो यह जगह आपके लिए ही है। और यहाँ मुद्दा यह एक है की यह सब कार्य फॉलोवर्स होने के बाद ही होते है।

कई लोग इंस्टाग्राम स्टार्ट करते है रोज 2 -3 पोस्ट करते रहते है लेकिन उसके बावजूद उनके फॉलोवर्स नहीं बढ़ते जबकि साल बिताने आने तक 100 फॉलोवर्स तक भी मुश्किल से पोहचते है।

इस आर्टिकल में आपको सब रियल तरीके बताये जायेंगे जो वास्तविक में काम करती है। यह बात भी याद रखे की इंस्टग्राम पर आसानी से फॉलोवर्स नहीं मिल जाते, फॉलो to फॉलो वाला काम इस समय नहीं चलता वो ज़माना गया, अब सब आपके कंटेंट पर टारगेट होता है।

तो चलिए जानते है इंस्टाग्राम के 7 ऐसे तरीके जिससे हम फॉलोवर्स बढ़ा सकते है।

  • Share Awesome Content
  • Use Right Hashtag
  • Tag a Location 
  • Schedule your Post
  • Create Own Content
  • Design Insta Stories 
  • Like a Brand

1. Share Awesome Content :

सोशल मीडिया या बिज़नेस की बात आये तब कंटेंट ही ज्यादा मेटर करता है, यह सीखना जरुरी है की में जो कंटेंट लोगो को दे रहा हूँ वो उन्हें पसंद आ रहा है या नहीं। अगर आप एक अपना खुदका इंस्टाग्राम अकाउंट शुरू कर रहे है तो यह जरुरी है की आप HD फोटो ही पोस्ट करे।

अपने अकाउंट में आप कोई अन्य इमेज और शायरी जैसे वीडियोस etc पोस्ट कर रहे हो तो इससे कोई फायदा नहीं होगा नाही ब्रांड बनेगा और नाही फॉलोवर्स बढ़ेंगे। अगर आप एक selfie भी पोस्ट करते है तो उसे थोड़ा एडिट करे ब्राइट करे, हो सके तब तक हर इमेज में एडिटिंग में थोड़ा समय दे।

इंस्टाग्राम के मॉडल ही तरह ही ना बने, खुदकी नयी छवि बनाने की कोसिस करे। जैसे आप गूगल पर सर्च कर सकते है Photography posing idea's for instagram, जहा से कई वेबसाइट में आप posing के तरीके सिख सकते है और खुदका एक कंटेंट बना सकते है ( आपको hair styling और सही कपडे के ideas गूगल पर मिल सकते है। )

अगर आप कट आउट करके फोटो एडिट करते है तो आपको फोटोशॉप में एडिटिंग करना चाहिए। picsart में आप फोटोशॉप के लेवल तक एडिटिंग नहीं कर सकते। हां, कट आउट के सिवा काफी बेहतर एडिटिंग picsart में कर सकते है। आपको hd, bright और शार्पिंग तरह की एडिटिंग करनी होगी, बोहत ही ज्यादा कॉन्ट्रास्ट टाइप की एडिटिंग नहीं करनी है। आकर्षिक एडिटिंग लोगो को काफी पसंद आती है जिससे फॉलोवर्स बढ़ाना आसान हो जाता है।

2. Use Right Hashtag :

Hashtag के बारे में मैंने पेहले भी बताया था। लेकिन इंस्टाग्राम में हमे सही हैशटैग का उपयोग करना है। हमे इंटरनेट पर कई टॉप के हैशटैग मिलते है और उसे इस्तेमाल कर हम कुछ like भी हासिल कर पाते है, लेकिन वह हमे सही फॉलोवर्स नहीं देता।

मेरा एक teamdream का इंस्टाग्राम पर अकाउंट है जो quotes और ब्लॉगिंग में आता है तो में उसके पोस्ट में #hindiblogger #blogger #desiquotes #badasquotes etc जैसे टैग लगाऊंगा, नहीं की #love #followtofollow #instagood जैसे टैग्स का उपयोग करूँगा।

यहाँ हमे समझना है की हमारा अकाउंट किस कंटेंट पर टारगेट करता है। क्यूंकि हमारे फॉलोवर्स तभी काम में आएंगे जब वह हमारे कंटेंट से मेल खता हो। अगर मेरा एक हिंदी बिज़नेस अकाउंट है और में टॉप के सारे हैशटैग इस्तेमाल करके इंडिया के बाहर के फॉलोवर्स बढ़ाऊंगा तो वह मेरे किस काम के, क्यूंकि उनको में अपनी सर्विस नहीं दे सकता। इस लिए सही ऑडियंस को टारगेट करे हैशटैग में।

इसका फंडा यही है की आपको खुदसे इंस्टाग्राम पे हैशटैग सर्च करने होंगे और अपने तरीके से पॉपुलर हैशटैग जमा करने होंगे। 30 तक हैशटैग हम इंस्टाग्राम में दाल सकते है तो अपने अकाउंट के हिसाब से सही हैशटैग का संकलन करे।

3. Tag a Location :

फॉलोवर्स बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है Location को add करना। जैसे आप मुंबई घूमने जाते हो तो वहा फोटो पोस्ट करते वक़्त मुंबई location को add करे। जिससे की मुंबई लोकेशन के अंदर जिन्होंने टैग किया है उन सबमे आपकी इमेज आएगी और ज्यादा चांसेस है की वहा से फॉलोवर्स आएंगे।

जब भी आप स्थान को add करते है तब हैशटैग के अंदर भी आपको उस स्थान को टैग करना है। लेकिन इसमें तभी आप ज्यादा visitors हासिल कर सकते जब आपका अकाउंट private ना हो, इस लिए ध्यान रहे क्यूंकि private अकाउंट में हैशटैग और लोकेशन डालकर कोई फायदा नहीं।

आप अपने शहरों में ही लोकेशन add करके कई फॉलोवर्स हासिल कर सकते हो। इसमें अच्छी बात यह भी है की अपने शहरो के लोकेशन में जाकर हम अपने नजदीकी लोगो से जुड़ सकते है और उनके बारे में जान सकते है, कई नए लोग अपने आसपास रहते है लेकिन हम उनसे सामने से जान पहचान नहीं बना पाते तो यह भी अच्छा तरीका है बातचीत शुरू करने का।

4. Schedule your Post :

कई अकाउंट आपने देखे होंगे जिसमे बोहत सारी पोस्ट होती है लकिन उसके फॉलोवर्स पोस्ट से  भी कम  होती है। वह इस वजह से की उनका पोस्ट करने का समय फिक्स नहीं होता या तो दिन में 3 पोस्ट और कोई दिन एक पोस्ट भी नहीं। तो इसमें बोहत जरुरी है की आप एक सही समय या दिन सेलेक्ट करे जब आप पोस्ट कर सके।

यह एक तरह से शुरुआती समय में ही ज्यादा जरुरी है जिससे लोगो के साथ अच्छा engage बना रहे, जब आपके फॉलोवर्स बढ़ जाते है तब तो likes और फॉलोवर्स तो आ ही जाते है। तो यह बोहत इम्पोर्टेन्ट है आपको एक सही समय चुनना होगा, उसके साथ अच्छा कैप्शन और हैशटैग, लोकेशन साथ पोस्ट करना होगा।

यह काम और भी सरल तरीके से हो सकता है आपको बस गूगल playstore में जाना है और सोशल मीडिया मैनेजर का एप्लीकेशन डाउनलोड करना है। जिसमे आप पहले से ही पोस्ट तैयार करके रख सकते है और समय निक्षित करके एप्लीकेशन अपने आप पोस्ट कर देगा। शुरुआती समय के लिए आपको यह काफी काम आएगा जिससे आपके फॉलोवर्स के साथ engage बना रहे।

5. Create Own Content :

Content is king यह बात तो अपने सुनी ही होगी, कंटेंट हर तरह से जरुरी है यही वो कारण बनती है की लोग आपको पसंद करे। मैंने आपको पेहला पॉइंट बताया जिसमे पर्सनल अकाउंट पर जानकारी थी लेकिन अगर आप बिज़नेस से जुड़े अकाउंट बनाते है तो यह टॉपिक जानना जरुरी है।

प्रथम यह की आपको पहले करीब 2 कलर चुनने होंगे जो ज्यादा तर आपके पोस्ट में देखने मिले और उसी तरह से इंस्टाग्राम की stories के लिए भी चुने। अगर आप एक graphic designer हो तो अपने अकाउंट के लिए कई सरे बेहतर पोस्ट खुदसे बना सकते हो जो दूसरे के अकाउंट पर देखने ना मिले। जिनके खुदके यूनिक कंटेंट होते है उसे लोग काफी पसंद करते है।

अगर आप ग्राफ़िक डिज़ाइन नहीं जानते तो कोई बात नहीं आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना है जिसका नाम है Canva  . Canva में आपको एक अलग से इंस्टाग्राम के लिए फोटोस मिल जाएगी जिसमे यूनिक पोस्ट तैयार कर सकते है और कई फोटोस तो फ्री है जिसका आप इस्तेमाल करके फोल्लोवेर्स बढ़ा सकते है।

उसीके साथ जरुरी बात जब भी आप फोटो एडिट करके उसमे अपने अकाउंट का लोगो या नाम देना ना भूले जिससे कोई दूसरा उसका इस्तमाल करके क्रेडिट ले जाये। कई ऐसी पोस्ट होती है जो हर कोई पोस्ट कर देता है अपना क्रेडिट लगा कर इससे उन्हें कई फॉलोवर्स मिल  जाते है तो अपना एक लोगो या नाम टेक्स्ट भी बनाये।

6. Design Instagram Stories :


इंस्टाग्राम के स्टोरीज के जरिये भी हम नए विसिटोर्स ला सकते है। यह सबसे बेस्ट तरीका है अपने फॉलोवर्स के साथ अच्छा engagement बनाने का। जैसा की मैंने आपको पहले बताया हैशटैग और लोकेशन का इस्तेमाल करना ,यही तरीका हमे इंस्टा के स्टोरीज पोस्ट करते वक़्त करना है इससे आप देख सकते है की काफी फेमस और बड़े अकाउंट आपके व्यूज मे आएंगे।

सिर्फ 3 से 4 टैग्स और लोकेशन उसके साथ अपने पोस्ट में अच्छे कैप्शन दे सकते है, कोसिस यही करे की आपका पोस्ट एंगेजिंग बने। स्टोरीज में आप quotes या अच्छी short वीडियो बना सकते हो इसको आप highlight करके भी रख सकते है जिससे नए फॉलोवर्स आपका कंटेंट देख सके।

जो बिज़नेस अकाउंट होते है उसमे हमे स्टोरीज देखने नहीं मिलती, लेकिन आपको यह ठीक लगे तो रख सकते है यह हमारे पर निर्भर है। तो इंस्टाग्राम स्टोरीज को अच्छा डिज़ाइन करे जिससे आपका स्टोरी व्यूज बढे।

7. Like a Brand :


लोग तभी आपको फॉलो करेंगे जब आपका अकाउंट एक ब्रांड की तरह दिखे फिर मेटर नहीं करता आप किस लेवल पर हो, जो आकर्षक दीखता है उसे ही लोग महत्व देते है। आपका हर पोस्ट क्वालिटी में होना चाहिए, हाईलाइट किये गए स्टोरीज का icon भी यूनिक होना चाहिए।

बिज़नेस अकाउंट है तो उसमे आपका logo होना जरुरी है और वही logo सारे पोस्ट में भी होना चाहिए जिससे लोगो को पता चले की यह कंटेंट आपका है। आपका अपने अकाउंट को बिज़नेस की तरह ट्रीट करना होगा उसकी ग्रोथ पर ध्यान देना होगा और updates करते रहना।

इसमें पोस्ट का तरीका color, लुक्स सब चीज़े मेटर करती है शुरुआती समय में schedule के हिसाब से पोस्ट करे उसके बाद जैसे पेज ग्रो होगा कंटेंट भी अच्छे पोस्ट करने होंगे। ब्रांड बनाना थोड़ा मुश्किल है क्यूंकि हर चीज़ पर ध्यान देना होता है।

तो यही वह तरीके है जिससे आप शुरुआती समय में काफी अच्छे फॉलोवर्स बना सकते है। यह सारे तरीके आप अप्लाई करेंगे तो आपका पेज जरूर ग्रो होगा उसके साथ लास्ट पॉइंट।


  • अगर आप शुरुआती समय में पैसे इन्वेस्ट कर सकते है तो जरूर करे क्यूंकि यह सबसे आसान रास्ता है तेज़ी से फॉलोवर्स बढ़ाने का। आप फेसबुक  ads के जरिये अपना अकाउंट प्रोमोट कर सकते है। 
यही सारे तरीके है जिससे इंस्टाग्राम को ग्रो कर सकते है बाकि वह fake तरीके इस्तेमाल करके कोई फायदा नहीं होगा ऊपर से आपकी following ही बढ़ती जाएगी इस लिए अपने अकाउंट को सेफ रखे और पासवर्ड किसी के साथ शेयर ना करे। 

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। 
Previous article
Next article

4 Comments to

  1. Awesome content .. Thank you ...

    ReplyDelete
  2. अरे ये तो कमाल के टिप्स हैं।आपका धन्यवाद।

    ReplyDelete

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3