How To Start A YouTube Channel In Hindi - Youtube Plan 30 Days [Part-1]

हेल्लो सुपर फ्रेंड्स, कैसे है आप सभी .. आशा करता हूँ सब ठीक होंगे, दोस्तों आजका विषय है youtube के बारे। हाँ वैसे इस विषय पर पहले भी आर्टिकल लिख चूका हूँ लेकिन आज आपको कुछ नया जानने को मिलेगा। 

पहले मैंने Youtube को ग्रो कैसे करे उस विषय पर आर्टिकल लिखा था।  और आज में आपको 30 दिन youtube के पहले सफर और शुरूआत के बारे में बताने वाला हूँ। और कैसे शून्य सब्सक्राइबर्स से youtube channel की शुरुआत करे , तो ज्यादा बाते ना करते हुए मैंन मुद्दे पर चलते है। 

30 DAYS PLAN OF YOUTUBE  

[ Step by Step ]

30 दिन में हर एक दिन आपको कोनसी चीज़े करनी है उन विषय पर आज में आपको बताने जा रहा हूँ। 

1. Plan / Think , योजना और सोच 

किसीभी कार्य को शुरू करने से पहले उसको पहले प्लान करना बोहत जरुरी है, youtube काफी बड़ा प्लेटफार्म है यहाँ पर आप यही किसी भी टॉपिक को लेकर इसकी शुरुआत नहीं कर सकते। 

आपको यह सोचना है की कोनसी फील्ड में आपको ज्यादा इंटरेस्ट है। टॉपिक्स तो ढेर सारे है आप यह सर्च कर के भी पता कर सकते है, यह जरुरी नहीं है की सब कॉमेडी टॉपिक पर वीडियो बनाते है तो आप भी वही है, दोस्तों youtube पर आना मतलब आपके अंदर टेलेंट और रचनात्मक भी होना जरुरी है। 

तो पहले अच्छे से योजना करले थोड़ी रिसर्च भी करे.

2. Channel Setup / Name , चैनल सेटअप और नाम 

योजना के बाद दूसरा टॉपिक है, चैनल का नाम करण करना जो काफी मायने रखता है। मेरी मानो तो शुरुआत में ही ऐसा विशिष्ट नाम चुने जो नहीं किसी ने रखा हो और आगे चलके बदलना भी ना पड़े। 

आपको youtube में जाना है न्यू अकाउंट बनाना है नयी ईमेल आईडी से। एक अच्छा सा नाम देना है और फिर आगे बढ़ते है। 

3. Channel Description , चैनल का लिखावट 

चैनल को एक नाम देने के बाद हमारा दूसरा कदम है अपने चैनल को अच्छा विवरण देना यानि की description लिखना। चैनल के description से ही लोगो को हमारे चैनल के टॉपिक की जानकारी होगी। जिसमें हम अपने सोशल मीडिया links को भी शामिल कर सकते है। 

Description में आपको अपने चैनल के बारे में अच्छी तरह से बताना है, की किस विषय पर आप वीडियोस बनाते है डेली updates के बारे में और भी कई जानकारी आप डिस्क्रिप्शन में दे सकते है। लेकिन ध्यान रहे की एक सही तरीके से लिखना है और सरल, समज आये उस तरह बताना है। जिससे लोगो को पसंद आये। 

4. Camera , 

दोस्तों अब कैमरा (dslr) की बात से आप यह ना सोचे की कैमरा जरुरी है, आजके समय में 20MP जितना कैमरा तो सिर्फ स्मार्ट फ़ोन में ही आ जाता है, इस लिए हम एक अच्छा वीडियो तो मोबाइल से भी शूट कर सकते है। 

लेकिन high quality के वीडियो के लिए कैमरा होना जरुरी है इससे शूट में फील भी आता है लेकिन शुरुआती समय में फोन से भी वीडियो बना सकते है। तो हमारा चौथा दिन का काम है कैमरा का बंदोबस्त करना। 

5. Lighting / Set, 

अगर आप सिर्फ एक रूम में बैठ कर वीडियो बनाना चाहते है तो लाइटिंग की जरुरत होगी जिससे आपके चेहरे के हावभाव दिख पाए, अगर आप बाहर शूट करना चाहते है तो इसकी जरुरत नहीं होगी। लाइटिंग के अलावा आप माइक भी खरीद सकते है good quality voice के लिए। 

6. Brand ,

दोस्तों यह चीज़ काफी मायने रखती है , हमारा चैनल भले छोटा क्यों न हो लेकिन वह एक ब्रांड की तरह होना चाहिए।  एक अच्छा सा कलर choose करे उसके साथ अपना प्रोफाइल की तस्वीर भी काफी attractive रखे, अपने नाम को ब्रांड की तरह बनाये। 

ब्रांड के रूप में आप नाम को short में भी दिखा सकते है, जैसे Dude Perfect चैनल का short name DP जिसे वे ब्रांड के रूप में दिखाते है, जरुरी नहीं है लेकिन यूनिक ब्रांड होना काफी जरुरी है तो हो सके तब तक अपने चैनल को ब्रांड की तरह दिखने की कोसिस करे।

7. Video #1,

जो सबसे जरुरी है यूट्यूब पर वह वीडियो ही है, आपको एक अच्छा सा वीडियो creat करना है। और याद रहे शुरूआती वीडियो एक मिनिट या 30 सेकंड के अंदर होनी चाहिए, उससे ज्यादा नहीं, क्यूंकि शुरुआती creators को ज्यादा लोग नहीं जानते है। 

वीडियो अच्छी और सही एंगल में शूट होनी चाहिए। जो भी आपके चैनल का विषय हो उस पर छोटी सी वीडियो बनाये लेकिन अभी अपलोड ना करे अभी और दिन बाकी है, वीडियो बनाने के कुछ तकनीक जो आगे के स्टेप में बताऊंगा। 

8. Editing and Uploading,

जैसे ही आप वीडियो शूट करते है उसके बाद का काम है एडिटिंग। जो की बोहत बोहत ज्यादा जरुरी है, एक बुरी वीडियो को भी अच्छी एडिटिंग से सुधारा जा सकता है, यानि की एक्टिंग के वीडियो में कैमरा शूट ऐंगल जरुरी है उसको सुधारा नहीं जा सकता। 

आपको यूट्यूब पे से एडिटिंग सीखना होगा, उसके साथ एक अच्छा फ्री एडिटिंग सॉफ्टवेयर भी इनस्टॉल करना होगा। कई सारे साउंड इफ़ेक्ट डाउनलोड करने होंगे, और फिर वीडियो एडिटिंग भी सीखना होगा अगर आपका दोस्त इस काम में माहिर हो तो उससे भी मदद ले सकते है। 

Uploading करते वक़्त आपको कई चीज़े सीखनी होगी, जैसे की जो टाइटल है उसे unique रखना होगा दुसरो से बेहतर, आपको uploading के Description को समजना होगा। किस तरह अपने वीडियो के बारे में बताना है, subscribe करने कहना, अपने सोशल मीडिया के links को ऐड करना। 

उसके साथ जो जरुरी है Tags जो काफी हद तक वीडियो वायरल करने में मदद करता है लेकिन टैग्स आपके वीडियो के टॉपिक से जुड़े है होने चाहिए वीडियो कुछ और टैग्स कुछ और डालने से कुछ नहीं होगा। इस लिए uploading के कार्य को भी समजन जरुरी है। 

9. Thumbnail,

लोग तभी आपके वीडियो को देखेंगे जब बाहरी रूप से वीडियो अच्छा हो, यानि की वीडियो का कवर काफी सुन्दर होना चाहिए, और clickable भी होना जरुरी है। यही से आपके व्यूज और वायरल के chances भी बढ़ते है।

Editing करना आप Youtube से सिख सकते है वैसे Picsart, canva इन सब में काफी अच्छे thumbnail बनाये जा सकते है। और यह जरुरी भी है की एडिटिंग के वक़्त आप ज्यादा समय दो। क्यूंकि सबसे पहले वीडियो की शुरुआत यही से होती है, इस लिए thumbnail काफी मायने रखता है अब चलते है 10 दिन के टॉपिक पर।

10. Title, Tags & Publish 

Youtube success होना इतना भी आसान काम नहीं है हर एक छोटी सी छोटी चीज़ वीडियो के लिए जरुरी होती है। वीडियो का Title काफी यूनिक होना चाहिए यानि छोटा और clickable इससे सबसे पहले व्यूज बढ़ने के चान्सेस बढ़ते है। 

उसके बाद Tags काफी जरुरी है, जिसके विषय पर आपका वीडियो हो उससे related ही Tags लगाए। टैग्स विडिओ के से जुड़े होने चाहिए आप कोई भी टैग्स लगाओगे तो यह काम नहीं करेगा सिर्फ कुछ ही टैग्स लगाए।
और वह चैनल और वीडियो से रिलेटेड हो। 

Publish दोस्तों पब्लिश करना मुश्किल काम नहीं है लेकिन पब्लिश के पहले वीडियो की date, category डालना होगा, उसके बाद description में अपने बारे में बताना होगा, उसके साथ वीडियो और सोशल मीडिया के links भी डालना होगा। 

11. Cross  Promote 

दोस्तों यह काम सरल जरूर है लेकिन इसमें पहले से आपका कोई youtube चैनल होना चाहिए या फिर अपने दोस्त का जिसमे अच्छे subscribers हो। अगर ज्यादा subscribers ना तो आप cross promote नहीं कर सकते, इस लिए आपके दोस्त या किसी अन्य को आप cross promote के लिए निवेदन कर सकते है। 

12. Respond 

अपने दोस्त और अन्य जनोसे आप अपने वीडियो के लिए जवाब ले सकते है, यानि की अपने बनायीं हुए वीडियो की खामियों को जानने के लिए आप अपना वीडियो दुसरो को दिखाए और उसमे किस तरह की खामी है वह जानने की कोसिस करे उसके बाद आप अपने वीडियो में करी गयी गलतिओ को सुधार सकते है। 

13. Research 

हम सब सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते ही है, तो जो भी ट्रेंडिंग में चल रहा हो उस पर वीडियो बनाये उस पर आप कॉमेडी या न्यूज़ की तरह भी बता सकते है , इसके साथ नयी चीज़े बताने के लिए गूगल पर सर्च करे। यह टॉपिक काफी जरुरी है आपके चैनल के growth के लिए। 

14. Video List 

दोस्तों वीडियो लिस्ट काफी महत्त्व की है जिससे हर कोई महत्त्व देता है। शुरुआती समय में कमसे कम... आपके पास 50 से 100 टॉपिक होने ही चाहिए जिस पर आप वीडियो बना सके। अगर आपके पास वीडियो की लिस्ट ही नहीं होगी तोह आप कुछ समय में अटक जायेंगे वीडियो बनाने में जिसके वजह से वीडियो बनाने का intrest भी कम होता जायेगा। 

15.  Creat a Schedule 

आपने चैनल के लिए यह भी पहले से तय होना चाहिए की किस समय को आप वीडियो upload करोगे, उस दिन समय सब पहले से तय होना चाहिए। आप इसके लिए गूगल से एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते है या फिर अपनी किताब में टाइम टेबल बना सकते है। इससे आपकी ग्रोथ में काफी बदलाव आएगा।

दोस्तों में आजके आर्टिकल में सिर्फ 15 दिनों के कार्य के विशे बता रहा हूँ , क्यूंकि सारे पॉइंट्स बताने में आर्टिकल काफी लम्बा हो जायेगा , और में एक सिमा तक आर्टिकल लिखना पसंद करता हूँ।

आप जैसे ही 15 दिनों का प्लान अप्लाई करते वैसे ही में और 15 दिनों का प्लान का आर्टिकल पोस्ट कर दूंगा तो हमारे साथ बने रहे।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद। ... 
Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment box!

Ads Post 2

Ads Post 3